लीची खाने के फायदे और नुकसान जानिए।

लीची खाने के फायदे और नुकसान

लीची गर्मियों के दिनों में मिलने वाला रसीला फल हैं। लीची खाने के फायदे बहुत हैं। क्योंकि लीची में विटामिन सी, नैसर्गिक शुगर और पोटैशियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा लीची में पानी भी अच्छी मात्रा में होता हैं। इस टेस्टी फल को खा कर आप सेहतमंद रह सकते हैं। लीची खाने से शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहती हैं और गर्मी से भी निजात मिलती हैं। तो बिना देर किये लीची खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं। Health Benefits & Side-Effects of Litchi in Hindi.

लीची खाने 10 बेहतरीन फायदे :-

1. शरीर को हाइड्रेट रखे

लीची में पानी भरपूर मात्रा में होता हैं। इसे खाने से गर्मियों के दिनों में होने वाली डिहाइड्रेशन यानि शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद मिलती हैं। लीची के सेवन से गर्मियों के दिनों में होने वाली कई तरह की बिमारियों से भी बचने में मदद मिलती हैं। यह शरीर में पानी के अनुपात को बैलेंस करता हैं।

2. मिनरल्स से भरपूर

लीची खाने से सेहत को ढेर सारे लाभ होते हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी काम्प्लेक्स, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं। इसलिए लीची को सिर्फ फल के रूप में ही नहीं खाया जाता हैं, बल्कि इसका जूस और शेक बनाकर भी पिया जाता हैं। इसके अलावा मार्मलेड, सलाद, जैम और कई सारे पकवानों की गार्निशिंग के लिए भी लीची का इस्तेमाल किया जाता हैं।

3. स्किन के लिए फायदेमंद

लीची खाने से सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से स्किन सुरक्षित रहती हैं। लीची ऑयली स्किन वालों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होती हैं। लीची ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) को पोषण देता हैं। इसके सेवन से मुहांसों भी दूर होने लगते हैं। लीची खाने से चेहरे के दाग-धब्बे भी समाप्त होने लगते हैं। यानी की लीची खाना स्किन के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होता हैं।

4. वजन कम करे

लीची में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो मोटापे को कम करते हैं। फाइबर भोजन को जल्दी हजम करने में मदद करते हैं और शरीर के मेटाबोलिज्म रेट को तेज़ बनाते हैं, जिससे वजन को घटाने में आसानी होती हैं। इसलिए लीची खा कर वजन कम किया जा सकता हैं।

5. सर्दी-जुकाम होने से बचाती हैं

इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता हैं, जिसके कारण यह सर्दी-जुकाम, खांसी, गले का इन्फेक्शन और वायरल फीवर आदि को दूर करती हैं। लीची में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट इन्फेक्शन फैलाने वाले तत्वों को ख़त्म करते हैं और शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स सेल्स भी सुरक्षा प्रदान करते है।

6. कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल में रखे

इसमें फोलेट पाए जाते हैं जो बॉडी के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल में रखते हैं। जिससे नर्वस सिस्टम सही तरह से काम करता हैं।

7. लीची का बीज भी होता हैं फायदेमंद

लीची के बीजों का पाउडर दर्द से आराम दिलाता हैं। हाजमे से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने के लिए लीची के बीज के पाउडर से बनी चाय को पीने से लाभ मिलता हैं। इस चाय को पीने से नर्वस सिस्टम में होने वाले दर्द से भी आराम मिलता हैं। अगर पेट में कीड़े हो गये है तो लीची के बीजों के पाउडर में शहद मिला कर खाया जाता हैं, जिससे पेट के कीड़े मर जाते हैं।

8. एनर्जी देती हैं

अगर थकान और कमजोरी महसूस हो रही हैं तो लीची जरूर खाए। यह बॉडी को एनर्जी देती हैं। इसमें नियासिन होते हैं जो बॉडी में एनर्जी के लिए जरूरी स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करता हैं। इसलिए थकावट होने के बावजूद भी लीची खाने से आप फिर से एनर्जेटिक फील करने लगते हैं।

9. बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाये

इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी होता हैं जो ब्लड सेल्स के निर्माण और आयरन को सोखने में मददगार हैं। इससे बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। लीची खाने से शरीर में खून बढ़ता हैं और यह पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाती हैं। इसमें नियासिन, बीटा-कैरोटीन, राइबोफ्लेविन और फोलेट जैसे विटामिन बी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

10. पेट के लिए लाभकारी

पेट की खराबी, पेट के अल्सर, पेट की अंदरूनी सूजन, हल्के दस्त, उल्टी आदि से निजात पाने के लिए लीची का सेवन करना फायदेमंद होता हैं। यह पेट की कब्ज़ को दूर करती हैं। यह किडनी स्टोन की वजह से पेट में होने वाले दर्द को कम करती हैं। इसके अलावा लीची खाने से पेट से नुकसानदायक toxins भी बाहर निकल जाते हैं।

लीची खाने के नुकसान :-

लीची को सिमित मात्रा में ही खाना चाहिए। नहीं तो यह शरीर के लिए नुकसानदेह साबित होती हैं। कभी भी 10-12 से ज्यादा मात्रा में लीची नहीं खानी चाहिए। ज्यादा लीची खाने का नुकसान यह हैं, की इससे नकसीर की समस्या हो सकती हैं। ज्यादा लीची खाने से सिरदर्द भी होने लगता हैं। इसलिए कभी भी ज्यादा मात्रा में लीची न खाए। लीची खाने से होने वाले नुकसान की बात करे तो इससे जीभ और होंठों में सूजन, सांस लेने में तखलीफ़ और शरीर में खुजली की समस्या भी हो सकती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

सेब का जूस पीने के फायदे
टेस्टी सूजी का हलवा बनाने की विधि (रेसिपी).
गले मिलने के सेहत को भी फायदे होते हैं. जानिए..
तरबूज खाने के फायदे.
शकरकंद खाने के फायदे जानकर आपको हैरानी होगी.
नारियल के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय ।
खून साफ़ करने के लिए क्या खाना चाहिए और खून की अशुद्धि को दूर करने के तरीके।
दालचीनी वाला दूध पीने के फायदे जरूर पढ़े यह ज्ञानवर्धक लेख।
रात को सोने से पहले पैरों की तेल मालिश करने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।
जानिए अन्य गिलास के तुलना में कुल्हड़ में चाय क्यों पीना चाहिए?
लाल रंग की फल और सब्जियां खाने से सेहत को होते हैं ढेर सारे फायदे।
पिज्जा से भी अधिक नुकसान पहुचाता हैं इसका बॉक्स।