इस खास ड्रिंक को बना कर पीने से किडनी और लीवर पूरी तरह से साफ हो जाते हैं।

लीवर और किडनी को स्वस्थ्य बनाने वाला नेचुरल ड्रिंक और इसके बनाने का तरीका जानिए.

मानव शरीर का कोई अंग अगर काम करना बंद कर दे तो इससे उसकी हालत ख़राब हो जाती हैं। प्रत्येक अंगो का अलग-अलग कार्य हैं। जैसे की किडनी का काम खून को साफ करना और शरीर से ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकलाना हैं। पैनक्रियाज आँतों से पाचन रस का स्राव करके पाचन क्रिया को बेहतर बनाती हैं। इसके अलावा यह इन्सुलिन नामक हॉर्मोन को रिलीज करती है। जिससे ब्लड ग्लूकोज लेवल कण्ट्रोल में रहता है, जिससे डायबिटीज जैसी बीमारी नहीं होती है।

दूसरी ओर लीवर शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण अंग है। यह बाइल जूस का स्राव करता हैं। साथ ही बॉडी से विषैले टॉक्सिक को बाहर निकालने का काम भी करता है। लेकिन अगर इन सभी अंगो में कुछ खराबी आ जाये तो इससे आप बीमार पड़ सकते हैं।

आयुर्वेद में इन अंगो को साफ़ करने के लिए कई सारे तरीको का वर्णन मिलता हैं। क्योंकि किडनी और लीवर का सही तरह से काम करना शरीर के लिए काफी जरूरी होता हैं। तो आइये जानते हैं ऐसे स्पेशल ड्रिंक के बारे में जिसे बना कर पीने से लीवर और किडनी की सफाई अच्छी तरह से हो जाती हैं। इससे लीवर और किडनी दोनों ही स्वस्थ्य बने रहते हैं।

गुर्दे और लीवर की सफाई के लिए फायदेमंद होता हैं धनिया

धनिया खाने के फायदे भी कई सारे हैं। धनिया लीवर से फैट को बाहर निकालता हैं और ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखता है। इसके अलावा यह गुर्दे को पथरी होने से बचाए रखता हैं। इसमें ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो डीटोक्सीफाई करने का काम करते हैं। आइये जानते हैं की धनिये के इस्तेमाल से किडनी और लीवर को कैसे साफ किया जा सकता है?

किडनी और लीवर की सफाई करने वाले ड्रिंक्स :-

■ हरा धनिया और नींबू का ड्रिंक

इसके लिए आप ताज़े हरे धनिये के पत्तों को पानी में 15 मिनट तक डाल कर उबाले। फिर इसे अलग रख दे। उसके बाद इसमें आधा चम्मच मक्की के आटे का पेस्ट बना कर मिक्स करे। फिर इसमें एक चम्मच क्रीम और एक चुटकी मिर्च पाउडर मिलाये। फिर आप इसमें स्वादानुसार नमक मिलाये। फिर इसमें आधा नींबू निचोड़ दे। लीजिये आपके लीवर, किडनी के लिए हेल्दी ड्रिंक बन कर तैयार हैं। इसे गर्म ही पीजिये और किडनी और लीवर को स्वस्थ्य बनाइये।

■ धनिये का पानी

धनिये को भोजन में शामिल करना आसान है। धनिये के पत्तियों को पानी में कम से कम 15 मिनट तक उबालिए। फिर इसे एक छानकर एक बोतल में भर ले। इसके बाद आप इस धनिये के पानी को रोजाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कुछ दिनों तक पीजिये। इससे आपके शरीर को ज़बरदस्त फायदा होता हैं। खास करके किडनी और लीवर की सफाई अच्छी तरह से हो जाती हैं और वे पूरी तरह से फिट हो जाते हैं।

जरूर पढ़े ;- हरे धनिये का जूस पीने के फायदे जानिए।

उपरोक्त बताये गये नेचुरल ड्रिंक्स को पीने से लीवर और किडनी अपना काम सुचारू रूप से करते रहते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अच्छे डाइजेशन (पाचन) के लिए कुछ उपयोगी टिप्स जानिए।
चमकीले सफ़ेद दांत पाने के लिए जरूर अपनाए यह 20 उपयोगी टिप्स।
आंवले के घरेलु उपाय और नुस्खे.
म्यूजिक (संगीत) सुनने के फायदे जरूर जानिए...
रक्तदान (Blood Donate) क्यों करना चाहिए? इसके फायदे क्या हैं?
कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे अच्छे तेल कौन से हैं?
बासी खाना क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे सेहत को क्या नुकसान होते हैं?
गन्ने के जूस से सम्बंधित सावधानियां जरूर पढ़े।
लीवर कैंसर होने के कारण और इससे बचने का तरीका।
रात को सोने से पहले पैरों की तेल मालिश करने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।
ज्यादा मात्रा में शहद खाने से होते हैं यह नुकसान।
अखरोट वाला दूध पीने से पुरुषो को होने वाले फायदे।