लेमन ग्रास टी पीने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।

लेमन ग्रास टी पीने के फायदे

लेमन ग्रास एक किस्म की घास होती हैं, जिसमे से निम्बू की तरह खुशबू आती हैं। इसका इस्तेमाल चाय बनाने के लिए किया जाता हैं। लेमन ग्रास में विटामिन ए, सी, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। आज के लेख में लेमन ग्रास टी पीने के फायदे के बारे में आपको बताएँगे। Health Benefits of Lemon Grass Tea in Hindi.

लेमन ग्रास टी स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-कैंसर, एंटीडिप्रेजेंट तत्व पाए जाते हैं। लेमन ग्रास के ताजें एवं सूखे पत्ते आपको बाज़ार में आसानी से मिल जायेंगे। इसके अलावा आप इसे घर के गार्डन या गमले में भी लगा सकते हैं।

लेमन ग्रास टी पीने के फायदे :-

स्किन के लिए फायदेमंद

लेमन ग्रास चाय पीने से स्किन के बड़े पोर्स को छोटा करने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा यह स्किन के फंगल इन्फेक्शन को दूर करता हैं। इस लेमन ग्रास टी पीने के लाभ की बात करे तो यह चेहरे से मुहांसे को ख़त्म कर देता हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली यानि तैलीय हैं तो आपको यह लेमन ग्रास टी जरूर पीनी चाहिए।

गठिया की बीमारी में फायदेमंद

इसमें एंटीइन्फ्लेमेंट्री और एंटीलिविंग तत्व पाए जाते हैं जो आपको गठिया की वजह से जोड़ो में होने वाले दर्द से आराम दिलाता हैं। इसके अलावा यह मसल्स cramp और मोच से भी छुटकारा दिलाता हैं।

नींद न आने की समस्या से छुटकारा दिलाये

इस कुदरती चाय को पीने से मसल्स और नर्व को शांत होते हैं। इससे आपको अच्छी नींद आती हैं। इसलिए जिन लोगो को अनिद्रा यानि नींद न आने की समस्या हैं, उन्हें लेमन ग्रास टी जरूर पीना चाहिए।

बॉडी को detox करे

प्रतिदिन लेमन ग्रास टी के सेवन से शरीर को detox करने में मदद मिलती हैं। इससे शरीर के ज़हरीले तत्व मूत्र के जरिये शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इस हेल्दी चाय को पीने से अग्नाशय, गुर्दे, लीवर, ब्लैडर आदि की अंदरूनी रूप से सफाई हो जाती हैं।

अवसाद से मुक्ति दिलाये

इसमें अवसादक विरोधी गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से आपका मन शांत बनता हैं, जिससे आप डिप्रेशन जैसी मानसिक बिमारियों से बचे रहते हैं। इसके सेवन से नींद भी अच्छी आती हैं। मूड खराब होने पर एक कप लेमन ग्रास टी पीने से खराब मूड सुधरने लगता हैं।

पेट के लिए अच्छा

इसमें एंटीसेप्टिक घटक पाए जाते हैं जो पेट के परजीवी और हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करता हैं और पेट के लिए अच्छे बैक्टीरिया के उत्पादन को बढ़ाता हैं। इस स्पेशल चाय को पीने से सीने की जलन, बदहजमी, पेट फूलना, कब्ज़, पेट दर्द, मतली और दस्त जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं। यानी की कुल मिला कर कहा जाये तो यह पेट के लिए बहुत ही लाभकारी चाय हैं।

दूध पिलाने वाली माओं के लिए फायदेमंद

बच्चे को दूध पिलाने वाली माओं को दिन में 2 कप लेमन ग्रास टी पीना चाहिए। इससे उनमें दूध का उत्पादन ज्यादा होता हैं। इससे शिशु भी इन्फेक्शन से बचा रहता हैं और हेल्दी रहता हैं। लेकिन गर्भावस्था के दिनों में इसे बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए, हाँ बच्चे की डिलीवरी के बाद दूध को बढ़ाने के लिए इसका सेवन किया जा सकता हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण में रखे

इसके सेवन से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं। इसलिए इस चमत्कारी चाय को नियमित रूप से जरूर पीना चाहिए।

कैंसर से बचाए

इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो कैंसर को पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट करते हैं।

सर्दी-जुकाम दूर करे

इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम, कफ और बुखार आदि से छुटकारा दिलाते हैं। इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता हैं, जिससे आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं।

लेमन ग्रास टी बनाने का तरीका :-

लेमन ग्रास टी को बनाने का तरीका बहुत ही ज्यादा आसान हैं। एक चम्मच लेमन ग्रास को 1 कप पानी में 10 मिनट तक उबाले। आप चाहे इसमें शहद या शहद भी मिला सकते हैं, जिससे इसका स्वाद बदल जायेगा। इसके अलावा बाज़ार में आपको लेमन ग्रास टी के बैग्स भी मिल जायेंगे। दिन में 2 बार लेमन ग्रास टी पीना चाहिए।

सावधानी :- गर्भवती महिलाओं और किसी दवाई का सेवन करने वाले लोगो को लेमन ग्रास टी पीने से बचना चाहिए। इससे उन्हें नुकसान हो सकता हैं।

सम्बन्धित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

लौंग की चाय पीने के फायदे।

जानिए अलग-अलग ग्रीन टी के बारे में और उन्हें पीने के फायदे।

वजन कम करने के लिए पीजिये यह 5 किस्म की चाय।

चाय के बारे में रोचक जानकारी और इतिहास।

जानिए चाय पीने का सही समय, जिससे मिले आपको ज्यादा फायदा।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *