लेमन टी पीने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

लेमन टी पीने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

निम्बू प्रकृति की तरफ से मनुष्यों को दिया हुआ वरदान हैं। ज्यादातर लोग निम्बू का इस्तेमाल निम्बू पानी, शिकंजवी, अचार आदि बना कर करते हैं। निम्बू पानी पीना सच में सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी हैं। इससे एनर्जी लेवल में वृद्धि होती हैं और थकान से छुटकारा मिलता हैं। जिस तरह निम्बू पानी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं, उसी तरह निम्बू के चाय यानि लेमन टी भी सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी मानी जाती हैं। आज के लेख में हम लेमन टी पीने से सेहत को होने वाले फायदे आदि के बारे में आपको बताएँगे। Health benefits of Lemon tea in Hindi.

लेमन टी पीने में बहुत ज्यादा टेस्टी और स्वास्थ्यवर्धक होती हैं। अच्छे टेस्ट के लिए आप टी में उचित मात्रा में ही निम्बू का रस मिलाये। तो बिना देर किये लेमन टी पीने के फायदे जानते हैं।

लेमन टी पीने के फायदे :-

■ पाचन क्रिया दुरुस्त बनाये

लेमन टी को पीने से बॉडी के toxins बाहर निकल जाते हैं, इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं। निम्बू में सिट्रिक एसिड होता हैं जो हाजमे को दुरुस्त बनता हैं, इससे पथरी को दूर करने में भी मदद मिलती हैं।

■ टेंशन दूर करे

अगर आप नियमित रूप से लेमन टी पीते हैं तो आपका मूड अच्छा बनता हैं। यह टेंशन को दूर करता हैं और मूड को हैप्पी बनाये रखता हैं।

■ कैंसर से बचाए

लेमन टी को एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ ड्रिंक माना जाता हैं। इसमें पोलीफिनोल और विटामिन सी ज्यादा होते हैं जो बॉडी में कैंसर सेल्स को पैदा ही नहीं होने देते हैं। इसलिए निम्बू वाली चाय को पीजिये और कैंसर से दूर रहिये।

■ सर्दी जुकाम दूर करे

लेमन टी को पीने का फायदा यह भी हैं की इससे सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं। यह बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करता हैं, जिससे सर्दियों के दिनों में आपको वायरल इन्फेक्शन और सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से बचने में मदद मिलती हैं।

■ एंटीसेप्टिक का काम करे

जैसा की निम्बू एक एंटीसेप्टिक हैं, इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से लेमन टी पीते है तो आपको कई सारे इन्फेक्शन होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

■ बॉडी को detox करे

इस हेल्दी चाय को पीने से बॉडी फ्रेश रहती हैं। यह बेहतरीन detox की तरह काम करता हैं और शरीर की अंदरूनी सफाई करके, शरीर से ज़हरीले और फ़ालतू पदार्थो को बाहर निकाल देता हैं। इससे स्किन को भी काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- बॉडी को डिटॉक्स करने के 19 बेस्ट तरीके।

■ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखे

बॉडी के ग्लूकोज लेवल को सही बनाये रखने के लिए इन्सुलिन की आवश्यकता पड़ती हैं। एक अध्यन के मुताबिक लेमन टी इन्सुलिन एक्टिविटी को ठीक करता हैं, जिससे डायबिटीज होने की सम्भावना कम हो जाती हैं।

■ दिल के लिए फायदेमंद

लेमन टी में फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जो धमनियों में खून के थक्के बनने से रोकते हैं। जिससे आपको दिल का दौरा पड़ने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। इसलिए दिल को बनाना चाहते हैं स्वस्थ्य तो लेमन टी पीजिये जनाब।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पीरियड के दौरान क्या खाना चाहिए?
अनानास खाने के 10 नुकसान के बारे में जरूर जानिए.
चीकू खाने के 20 बेहतरीन फायदे.
फास्टफूड (जंक फूड) खाने से सेहत को होते यह नुकसान...
भोजन करते समय इन बातों का रखे ख्याल.
लौंग की चाय पीने के फायदे – Benefits of Clove Tea in Hindi.
पीरियड्स सही समय पर आने के लिए यह चीज़े खानी चाहिए।
कैसे पहचाने की दूध असली हैं नकली, या फिर दूध में मिलावट की गयी हैं।
शिशु को किस उम्र से ठोस आहार खिलाना शुरू कर देना चाहिए और क्या खिलाना चाहिए?
धनिये का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
गर्मियों के दिनों में बेहोशी आने के कारण और इससे बचने के तरीके।
जानिए 10 ऐसी परम्पराएं जिनके पीछे छुपा हैं वैज्ञानिक कारण।