लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल करने से सेहत होते यह नुकसान।

लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल करने से सेहत होते यह नुकसान।

इन्टरनेट के जमाने में आज लैपटॉप और स्मार्टफोन हमारी ज़िन्दगी का मुख्य हिस्सा बन गये हैं। आज लैपटॉप का इस्तेमाल ऑफिस तक सिमित नहीं रह गया हैं, बल्कि यह अब घरों की जरूरत भी हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की लैपटॉप से रेडिएशन भी निकलता हैं, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं। आइये जानते हैं लैपटॉप से होने वाले रेडिएशन से सेहत को क्या क्या नुकसान होते हैं और इससे कैसे बचा जाये।
लैपटॉप में लेड यानि सेसा पाया जाता हैं, इसके अलावा लैपटॉप में क्रोमियम, bromine, BFR (Brominated Flame Radiant) और polyvinyl chloride जैसे केमिकल पाए जाते हैं। इन केमिकल के द्वारा स्वस्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं।

लैपटॉप में पाए जाने वाला लेड आपके नर्वस सिस्टम पर बुरा असर डालता हैं, जिससे आपको दिमाग और खून की बीमारियाँ होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला PVC और क्रोमियम भी काफी खतरनाक होते हैं। आइये जानते हैं लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से सेहत को होने वाले नुकसान और इससे बचने का तरीका जानते हैं। Side-Effects of Using Laptop in Hindi.

लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल करने के नुकसान :-

■ आँखों के खराब होने का ख़तरा

लैपटॉप की स्क्रीन से सॉफ्ट रेडिएशन लगातार निकलता रहता हैं, जिससे आँखों पर गहरा असर पड़ता हैं। इससे आँखों के ख़राब होने का ख़तरा काफी ज्यादा रहता हैं। हमारी आँखों के उपरी हिस्से में पानी जैसा लिक्विड पाया जाता हैं, जिससे हमें साफ़-साफ़ दिखाई देने में मदद मिलती हैं। लेकिन जब आँखों में इस लिक्विड की कमी हो जाती हैं तो हमें दृष्टि दोष और आँखों में दर्द होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। लैपटॉप को ज्यादा चलाने से आँखों के अंदर पाया जाने वाला द्रव्य नष्ट होने लगता हैं। इसलिए लगातार लैपटॉप पर काम करने से बचना चाहिए और आँखों को आराम देना चाहिए। लैपटॉप से निकलने वाला रेडिएशन आँखों में दूर दृष्टि दोष होने का ख़तरा काफी ज्यादा बढ़ा देता हैं।

जरूर  पढ़े :- आँखों की थकान दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय। 

■ बांझपन होने का ख़तरा

जो लोग गोद में लैपटॉप रखकर चलाते हैं, उन्हें सावधान हो जाने की जरूरत हैं। क्योंकि ऐसा करने से बांझपन होने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती हैं। पुरुषो को तो लैपटॉप का इस्तेमाल कभी भी जांघ पर रखकर नहीं करना चाहिए, इससे वह नपुं सक भी हो सकते हैं। एक रिसर्च से यह पता चला हैं की गोद में लैपटॉप रखकर इस्तेमाल करने से बॉडी का टेम्परेचर काफी ज्यादा बढ़ने लगता हैं, जिससे फर्टिलिटी कम होने लगती हैं। लैपटॉप से निकलने वाला रेडिएशन व्यक्ति के अंड कोष पर की सरंचना को प्रभावित करता हैं। इसलिए लैपटॉप को जांघ पर रखकर नहीं चलाना चाहिए।

■ उँगलियों में सुन्नपन होना

लैपटॉप पर अधिक समय तक टाइपिंग करने से रेडिएशन की वजह से उँगलियों में सुन्नपन होने का ख़तरा ज्यादा रहता है। इसके अलावा कलाई से लेकर बाजुओं में दर्द और सूजन भी हो सकती हैं। इस स्तिथि को कारपेंटर सिंड्रोम कहा जाता हैं।

■ कंधे और गर्दन का अकड़ना

लैपटॉप के नुकसान की बात करे तो इसके ज्यादा इस्तेमाल से गर्दन में अकड़न होने की समस्या हो जाती हैं। इससे गर्दन में दर्द होने लगता हैं जिससे यह दर्द गर्दन से लेकर कंधो तक फैल सकता हैं। इसके  अलावा  ज्यादा समय  तक एक ही जगह पर  बैठकर लैपटॉप पर काम  करने  से कमर में  दर्द होने की शिकायत होने लगती हैं।

जरूर पढ़े  :- गर्दन की अकड़न यानि  जकड़न दूर करने के तरीके।

■ वायरलेस लैपटॉप से होता हैं ज्यादा नुकसान

जो लोग वायरलेस लैपटॉप का प्रयोग ज्यादा करते हैं, उन्हें ज्यादा सतर्क होने की जरूरत हैं। वायरलेस लैपटॉप से ज्यादा मात्रा में इलेक्ट्रोमैगनेटिक रेडिएशन निकलता रहता हैं, जिससे ज्यादा गर्मी और वाइब्रेशन होता हैं जो सेहत पर बुरा असर डालता हैं। इसके अतरिक्त WiFi नेटवर्क से निकलने वाला वायरलेस रेडिएशन भी सेहत के लिए हानिकारक हैं।

■ दिमाग पर बुरा असर

लैपटॉप से निकलने वाले रेडिएशन से ब्रेन मेमोरी पर बुरा असर पड़ता हैं। इससे आपकी याददास्त कमजोर हो सकती हैं। लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से आपको भूलने की बीमारी यानि अल्जाइमर होने का ख़तरा भी ज्यादा हो जाता हैं। जो लोग लैपटॉप में हैडफ़ोन लगा कर ज्यादा देर तक काम करते हैं, उनके कानो के निचले हिस्से में सुन्नपन की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा लैपटॉप के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान की बात करे तो इससे आपको नींद न आने की समस्या भी सकती हैं।

लैपटॉप से होने वाले नुकसान से बचने के तरीके :-

लैपटॉप पर ज्यादा समय तक लगातार काम करने से बचे और काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक जरूर लेते रहे। लैपटॉप को चलाते समय एंटी-क्लियर चश्मे को पहने, जिससे इससे निकलने वाला रेडिएशन आपकी आँखों के पानी को सूखा न पाए, इससे आप अपनी आँखों को सूखेपन होने की समस्या से बचा सकते हैं। वायरलेस इन्टरनेट की जगह पर केबल वाले इन्टरनेट का इस्तेमाल करे। लैपटॉप को कभी भी जांघ पर रखकर इस्तेमाल न करे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं यह फ़ूड।
मुलेठी खाने के फायदे जानिए।
शहद और निम्बू को एक साथ मिला कर पीने के फायदे.
फालसा खाने के फायदे जानिए।
मटर खाने के फायदे जरूर पढ़े.
आँखों से चश्मा उतारने के 22 आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?
इन आदतों की वजह से पुरुषो का स्पर्म काउंट कम होने लगता हैं।
अस्थमा यानि दमा की बीमारी को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और आहार।
गोंद कतीरा खाने और पीने के फायदे।
क्या पैकेट वाला दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है?
आँखों के रंग से इन बिमारियों के होने का मिलता हैं संकेत।