लोबान के तेल के फायदे – Frankincense Essential Oil

लोबान के तेल के फायदे – Benefits of frankincense essential oil in Hindi.

अगरबत्ती, धूप और हवन सामग्री को बनाने के लिए लोबान का इस्तेमाल किया जाता हैं। लोबान का इस्तेमाल दवा के रूप में भी होता हैं। इसलिए लोबान का तेल भी गुणों से भरपूर होता हैं। इस तेल का इस्तेमाल सुगंधित और कॉस्मेटिक सामानों में उपयोग किया जाता हैं।

Frankincense essential oil को एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, astrigent, पाचन और मूत्रवर्धक गुणों से भरपूर माना जाता हैं। लोबान के तेल में औषधीय गुण पाए जाते हैं, लेकिन भारत में इसका इस्तेमाल कम किया जाता हैं। शायद लोगो को लोबान के तेल के फायदे के बारे में पता नहीं होना यह भी एक कारण हो सकता हैं। लोगो को लोबान के तेल के लाभ के बारे में बहुत ही कम जानकारी हैं, इसकी वजह से भारत के लोग इसका बहुत कम उपयोग करते हैं।

भारत के मुकाबले विदेशो में लोबान के तेल का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में किया जाता हैं। पुराने ज़माने में रोम, ग्रीक, इज्पिट और कई देशो में इस बेहतरीन तेल का इस्तेमाल कई सारी बिमारियों से बचने के लिए किया जाता था। आइये जानते हैं लोबान के तेल के फायदे के बारे में। Benefits of Frankincense Essential oil in Hindi. Loban ke oil ke fayde.

लोबान के तेल के फायदे :-

सर्दी-जुकाम और सांस की बीमारियों में फायदेमंद

लोबान के तेल से फेफड़ो में जमा कफ बाहर निकालने में मदद मिलती हैं। यह ब्रोंकाइटिस के कारण होने वाले conjection को दूर करने में मदद करता हैं। अगर आपको कफ अधिक बनता हैं तो इसे गले में लगाये, इससे इरिटेशन से आपको आराम मिलेगा। अगर आप कफ की समस्या का इलाज करने के लिए पहले से ही कुछ और उपाय को अजमा रहे तो इसे लगाने से पहले डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करे।

कीड़े के काटने पर

अगर आपको किसी कीड़े ने काट लिया हैं तो इस तेल को कीड़े के काटने वाली जगह पर लगाये। इससे आपको कीड़े के काटने से होने वाली जलन से आपको राहत मिलेगी।

मैडिटेशन करने में उपयोगी

ध्यान लगाने के लिए लोबान का तेल बहुत ही मददगार होता हैं। इसके लिए दोनों भौहों के बीच में लोबान का तेल लगाकर ध्यान लगाये, इससे आपका ध्यान और अच्छा होगा। अच्छे परिणाम के लिए आप इस तेल में दुसरे तेल भी मिला कर लगा सकते हैं। लोबान के तेल में लैवेंडर का तेल मिला कर चेहरे पर सुबह शाम लगाने से मैडिटेशन करने मे सहायता मिलती हैं।

टेंशन दूर भगाए

लोबान के तेल के प्रयोग से आप टेंशन यानि की तनाव और चिंता से मुक्ति पा सकते हैं। गर्दन के पीछे और पीठ पर लोबान का तेल लगाने से टेंशन से छुटकारा मिलता हैं। इस तेल की कुछ बूंदे अपने हाथो में लेकर मले और फिर गहरी सांस लेकर इसे सूंघे, ऐसा करने से आप टेंशन फ्री हो जायेंगे। अगर आप बहुत ज्यादा टेंशन लेते हैं तो अपनी कनपटी और गर्दन पर इस तेल को जरूर लगाये। इससे टेंशन दूर करने में मदद मिलती हैं।

बिगड़ा मूड सुधारे

अगर आपका मूड बिगड़ गया हैं तो इस तेल को गर्दन और कानो के पीछे लगाये। इससे आपका मूड अच्छा बन जायेगा। Frustration के शिकार लोग भी इस तेल के उपयोग से अपनी Frustration दूर कर सकते हैं। कानो और कलाई पर इस तेल को लगा लेने से Frustration की समस्या से आपको आराम मिलता हैं। इस तेल के इस्तेमाल से शरीर को आराम, राहत और मूड को शांति प्राप्त होती हैं।

ओरल हेल्थ के लिए

लोबान के तेल में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ओरल हेल्थ के लिए लाभकारी होता हैं। इस तेल का इस्तेमाल करके आप मूंह की बदबू, कैविटी, मूंह के छालें, दांतों का दर्द और भी कई मौखिक इन्फेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं। इस तेल को मौखिक स्वास्थ्य (Oral Health) के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं।

गठिया का दर्द और सूजन दूर करे

इस तेल का इस्तेमाल करके आप गठिया और आर्थराइटिस होने के खतरे को कम कर सकते हैं। भारतीय लोबान रूमेटी गठिया के दर्द और सूजन को कम करने में बहुत ही प्रभावशाली माना गया हैं। लोबान से गठिया के दर्द को कम करने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा इस तेल का इस्तेमाल सिरदर्द की दवा बनाने में भी होता हैं। सूजन वाली जगहों पर लोबान तेल को लगाने से दर्द और सूजन से आराम मिलता हैं।

गर्भाशय की समस्याओं में लाभकारी

यह तेल स्त्रियों में एस्ट्रोजन उत्पादन को विनियमित करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और गर्भाशय में पोस्ट-रजोनिवृत्ति ट्यूमर या पुटी गठन के खतरे को कम करता हैं। इसके अलावा लोबान का तेल प्रीमेनोपॉजल महिलाओं के मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में बहुत ही लाभदायक माना जाता हैं।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप गेटालिन कैप्सूल में इसकी कुछ बूंदे मिला कर ले। इससे आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग बनेगा, हालांकि ऐसा करने से पहले एक बार डॉक्टर के सलाह जरूर ले।

पाचन की समस्याओं को दूर करने के लिए

लोबान का तेल पाचन सम्बंधित विकारों को दूर करने में फायदेमंद माना जाता हैं। यह अमाशय रस, पित्त और एसिड के स्राव को बढ़ाता हैं और पाचन तंत्र को दुरुस्त करता हैं। इससे भोजन आंतो के जरिये ठीक तरह से स्थांतरित करने में मदद मिलती हैं। जिससे आपको पेट से सम्बंधित समस्याएं जैसे गैस, कब्ज़ आदि से राहत मिलती हैं।

पैरो के लिए फायदेमंद

पैरो को पैडीक्योर करने के समय लोबान के तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा रहेगा। इसे पैरो के तलवों पर लगाने से पैरो को सुन्दर बनाने में मदद मिलती हैं।

नेचुरल मरहम का काम करे

लोबान के तेल में चमत्कारी मेडिकल गुण पाए जाते हैं। अगर कंही कट जाये या कोई घाव हो जाये तो इस तेल को घाव पर लगाने से ज़ख्म बड़ी जल्दी भर जाता हैं। घाव के आस-पास इस तेल को लगाने से घाव बड़ी तेज़ी के साथ भरने लगता हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की घाव को अच्छी तरह से धोने के बाद ही इस तेल को लगाये।

चेहरे का सौन्दर्य बढ़ाए

इस तेल को लैवेंडर के तेल के साथ मिला कर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती हैं। अगर आपके चेहरे पर कोई दाग हैं तो इस तेल को नारियल के तेल के साथ मिला कर लगाने से चेहरे से दाग-धब्बे दूर होते हैं। इस तेल को नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से आप लम्बे वक़्त तक जवां दिखाई देते हैं

अच्छी नींद लाने मे

अपने बिस्तर पर इस तेल की कुछ बूंदों को छिड़कने से आपको अच्छी नींद आती हैं और आपको नींद में अच्छे सपने भी आते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...