लो ब्लड ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) को कण्ट्रोल करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

लो ब्लड प्रेशर के लिए असरदार घरेलु नुस्खे

जैसा की आपको मालूम ही होगा की ब्लड प्रेशर का ज्यादा हाई और लो होना, दोनों ही खतरे की घंटी होते हैं। ब्लड प्रेशर हाई होना जितना ज्यादा खतरनाक हैं, उतना ही खतरनाक ब्लड प्रेशर का लो होना भी माना जाता हैं। आइये आज के लेख में हम लो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने के घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानते हैं।

बी.पी. के लो होने पर कमजोरी और थकावट महसूस होने लगती हैं। इससे चक्कर भी आने लगते हैं और काम में मन भी नहीं लगता हैं। लो ब्लड प्रेशर का नुकसान यह भी हैं की इससे शरीर में दर्द भी होने लगता हैं और शरीर में सुस्ती छा जाती हैं। आइये जानते है ऐसे असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय, जिनसे लो ब्लड प्रेशर को दूर करने में मदद मिलती हैं। इन घरेलु उपायों द्वारा आप लो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल कर सकते हैं। Home Remedies for Low blood pressure in Hindi.

लो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. टमाटर के रस में थोड़ी सी काली मिर्च और नमक मिला कर पीने से लो ब्लड प्रेशर से तुरंत आराम मिलता हैं।

2. चॉकलेट या चीनी वाले आहार खाने से लो ब्लड प्रेशर तुरंत कण्ट्रोल होने लगता हैं। इसलिए लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने साथ मीठी चीज़े जैसे की टॉफ़ी या चॉकलेट रखने की सलाह दी जाती हैं, ताकि जब भी उन्हें परेशानी महसूस हो, वह इसे खा कर ठीक हो सके।

3. सेब या आंवले के मुरब्बे का सेवन करने से भी लो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में आसानी होती हैं।

4. रात को सोने से पहले छुहारे को दूध में उबाल कर पीने और छुहारे खाने से लो ब्लड प्रेशर की बीमारी दूर होने लगती हैं।

जरूर पढ़े :छुहारे वाला दूध पीने के 16 फायदे जानिए।

5. गाजर के 200 ग्राम जूस में 50 ग्राम पालक का रस मिला कर पीने से भी लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को फायदा होता हैं।

6. दस ग्राम किशमिश और 50 ग्राम देसी चने को रात भर कांच के बर्तन में 100 ग्राम पानी में भिगो कर रख दे। सुबह चने और किशमिश को मिला कर अच्छी तरह से चबा कर खा जाये और भिगोये हुए पानी को पी जाये। अगर आपको देशी चने न मिल पाए तो आप सिर्फ किशमिश का ही इस्तेमाल करे। यानी की किशमिश का पानी पीने से लो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं।

7. हाई ब्लड प्रेशर में जहाँ नमक का सेवन करने से मरीज़ को नुकसान होता हैं, तो दूसरी ओर लो ब्लड प्रेशर में नमक का सेवन करने से मरीज़ को फायदा होता हैं।

8. लो ब्लड प्रेशर होने पर अगर चक्कर आने की समस्या हैं तो आंवले के रस में शहद मिला कर पीना चाहिए। इससे चक्कर आने बंद हो जाते है और लो ब्लड प्रेशर भी नार्मल होने लगता हैं।

9. लो ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाने में चुकंदर का रस लाभकारी होता हैं। रोजाना सुबह शाम चुकंदर का जूस पीने से लो ब्लड प्रेशर की बीमारी ठीक होने लगती हैं।

10. छाछ में भूना हुआ जीरा, नमक और थोड़ी सी भूनी हुई हिंग मिला कर रोजाना पीने से ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

11. रात के समय 3 से 4 बादाम की गिरियों को पानी में भिगो दे और सुबह बादाम का छिलका निकाल कर इसमें 15 ग्राम मक्खन और मिश्री मिला कर बादाम की गिरी को खाए। इससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या समाप्त हो जाती हैं।

12. कपूर, दालचीनी और जटामांसी को बराबर मात्रा में मिला कर मिश्रण बनाये। फिर 3 ग्राम की मात्रा में इस मिश्रण को सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ ले। कुछ ही दिनों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाएगी।

13. अदरक के टुकड़े पर निम्बू का रस और सेंधा नमक लगा कर खाने से लो ब्लड प्रेशर तुरंत कण्ट्रोल में आने लगता है, इससे लो प्रेशर की समस्या ख़त्म हो जाती हैं।

14. निम्बू के रस में थोड़ा सा नमक और चीनी मिला कर शिकंजवी बना कर पीना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Baar-baar peshab aane ki problem ko door karne ke gharelu nuskhe aur upay.
कम उम्र में गंजेपन यानी बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
अनार के छिलके के 14 फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
नकसीर फूटने (नाक से खून आना) की समस्या को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
जामुन के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
इमली के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे जानिए।
सिरदर्द दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय.
जलने के तुरंत बाद क्या करना चाहिए?
अपामार्ग (लटजीरा, चिरचिटा) के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
चन्दन के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर पढ़े।
आँखों की थकान दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय
तुलसी के तेल से होते यह 14 बेहतरीन फायदे।