लौंग की चाय पीने के फायदे – Benefits of Clove Tea in Hindi.

लौंग की चाय पीने के फायदे, Lavang ki chai (Laung Tea) peene ke fayde kya hain? Benefits of Clove tea in Hindi

भारत में ज्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुवात चाय पी कर करते हैं। चाय कई तरह की होती हैं जैसे दूध वाली चाय, ब्लैक टी, ग्रीन टी, camomile टी, निम्बू वाली चाय, अदरक वाली चाय आदि। इन सबके अलावा एक और भी चाय हैं जी हाँ लौंग की चाय।

एक बार लौंग वाली चाय भी पी कर देखिये आप इसके मुरीद हो जायेंगे। लौंग की चाय को आप डिनर या लंच से 1 घंटा पहले पी सकते हैं, जिससे आपका रक्त संचार बेहतर बनेगा। लौंग की चाय को पीने से मूंह में लार ज्यादा बनता हैं जो खाने को जल्दी से हजम करने में मदद करता हैं। लौंग आपकी रसोई में आसानी से मिल जाता हैं, तो एक बार लौंग की चाय बना कर जरूर पीजिये।

आज के आर्टिकल में लौंग की चाय पीने के फायदे, Benefits of Clove tea in Hindi के बारे में जानेंगे। लौंग का इस्तेमाल हम खाने में गर्म मसाले के रूप में करते हैं, लेकिन अगर इसे चाय में इस्तेमाल करे तो हमारी कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम दूर हो जाएँगी।

लौंग की चाय पीने के फायदे और लाभ :-

दांतों और मसूड़ो के दर्द से राहत दिलाये

लौंग में दर्द को दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं। अगर आपके मसूड़ो और दांतों में दर्द की शिकायत हैं तो लौंग की गरमा-गर्म चाय से कुल्ला कीजिये। इससे मूंह के बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और आपको दर्द से तुरंत राहत मिलती हैं। इस चाय को पीने से मसूड़ो में होने वाली सूजन को भी कम किया जा सकता हैं। इस चाय को पीने या इससे कुल्ला करने से मूंह के बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपको दांतों और मसूड़ो के रोग में फायदा मिलता हैं। इससे मूंह से आने वाली दुर्गन्ध को भी दूर किया जा सकता हैं।

यह भी पढ़े :- दांतों को सफ़ेद और मजबूत बनाने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय।

परजीवी ख़त्म करे

लौंग की चाय को पीने से आंतो के परिजिवीयो से छुटकारा मिलता हैं। जिससे पेट दर्द में राहत मिलती हैं। लौंग की चाय में एंटी इल्फ्लेमेंटरी कंपाउंड होता हैं जो शरीर से परिजियों को हटाने का काम करता हैं। लौंग की चाय पीने से पेट दर्द और डायरिया को दूर किया जा सकता हैं।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

लौंग की चाय को पीने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की यह पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं। खाना खाने से 1 घंटा पहले लौंग की चाय को पीने से मूंह में लार का उत्पादन बहुत ही तेज़ी के साथ होता हैं। जिससे खाने को जल्दी पचाने में मदद मिलती हैं, यही नहीं लौंग की चाय को पीने से पाचन तंत्र भी उत्तेजित होता हैं। लौंग की चाय को पीने से पेट की गैस, एसिडिटी से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए लौंग की चाय विशेष रूप से लाभकारी हैं। लौंग की तासीर गर्म मानी गयी हैं, इसलिए सर्दियों के दिनों में सर्दी से बचने के लिए दिन में 2 से 3 बार लौंग की चाय को पीजिये। इससे आपको खांसी और जुकाम से भी राहत मिलेगी। लौंग की चाय को पीने से गले की खराश भी दूर होती हैं।

बुखार कम करे

लौंग में विटामिन ई, सी और कैल्शियम होता हैं जो बुखार को कम करने में आपकी मदद करता हैं। इसलिए अगर आपको बुखार हो गया हो तो लौंग की चाय को पीजिये इससे आपका बुखार कम हो जायेगा और आपको सिरदर्द से भी आराम मिलेगा। लौंग की चाय को पीने से बॉडी की इम्युनिटी भी बढ़ती हैं।

साइनस की समस्या में

सीने में जकड़न या साइनस की समस्या होने पर रोजाना सुबह 1 कप लौंग की चाय जरूर पीजिये। इससे कफ से छुटकारा मिलता हैं और शरीर गर्म रहता हैं।

आर्थराइटिस में फायदेमंद

जिन लोगो को आर्थराइटिस हैं उन्हें दर्द वाली जगह पर लौंग के चाय से सेंकाई करने से से लाभ होता हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

लौंग एंटीसेप्टिक का काम करता हैं। जिस कारण यह स्कीन से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने में सहायता करता हैं। आप स्किन पर लौंग का तेल लगा सकते हैं और स्किन से सम्बंधित इन्फेक्शन से दूर रह सकते हैं। इसी प्रकार लौंग की चाय को पीने से स्किन की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता हैं।

हाथ के बैक्टीरिया मिटाए

क्या आपको पता हैं की लौंग की चाय से आप अपने हाथों को भी धो सकते हैं? जी हां, लौंग के पानी से हाथ धोने पर धूल और बैक्टीरिया अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं।

मसल्स के दर्द में फायदेमंद

जोड़ो और मांसपेशियों का दर्द दूर करने के लिए दर्द वाली जगह पर ठण्डे लौंग की चाय की सिंकाई करने से लाभ होता हैं।

गठिया की बीमारी में फायदेमंद

अगर आपको गठिया की बीमारी हैं और आप गठिया के दर्द से परेशान हैं तो ठंडी लौंग की चाय से आपको राहत मिल सकता हैं। ठण्डे लौंग की चाय के पानी से दिन में 2 से 3 बार दर्द वाली जगह पर सिंकाई करने से जोड़ो का दर्द, सूजन और Ligament Injury में जबरदस्त लाभ होता हैं।

यह भी पढ़े :- गठिया होने के लक्षण और इसका उपचार क्या हैं? 

कैसे बनाये लौंग की चाय ?

लौंग की चाय बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच लौंग को खुरदुरा पीस ले, फिर इस लौंग के पाउडर को 1 कप पानी में डालिए। फिर इस पानी को 5 से 10 मिनट तक उबाले। जब यह पानी उबलने लगे तो आप इसमें आधा चम्मच चाय पत्ती डालिए, फिर कुछ मिनट तक इसे पकाए। लीजिये लौंग की चाय तैयार हैं, अब आप इसे ठण्डा करके छान कर पिए। इसे आप फ्रिज में भी रख सकते हैं। तो देखा आपने लौंग की चाय बनाने की विधि या रेसिपी कितनी आसान हैं। तो आप भी इस सेहतमंद चाय का लाभ उठाये।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...