लौंग के तेल के फायदे जानिए।

लौंग के तेल के फायदे जानिए।

लौंग भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला प्रमुख्य मसाला हैं। यह सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। लौंग में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन सी और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। लौंग भूख को बढ़ाने में मदद करता हैं, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं हैं। लौंग से इसका तेल भी निकाला जाता हैं, जो कई सारी समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं। आज के लेख में लौंग के तेल के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय आदि आपको बताएँगे। Health Benefits & Home Remedies of Clove Oil in Hindi.

लौंग के तेल के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1) टेंशन दूर करता हैं

इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो मानसिक तनाव और थकान को कम करते हैं। इससे अनिद्रा और मेंटल डिसऑर्डर जैसे की डिप्रेशन, टेंशन, कमजोर याददाश्त आदि को दूर करने में मदद मिलती हैं।

2) कान का दर्द दूर करे

लौंग के तेल में तिल का तेल मिला कर कान में डालने से कान में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता हैं। यह कान के दर्द को दूर करने का अच्छा उपाय माना गया हैं।

3) सिरदर्द में आराम दिलाये

लौंग के तेल में नमक मिला कर सर सिर पर लगाने से ठंडक महसूस होती हैं। नारियल के तेल में लौंग के तेल की 8 से 10 बूंदे मिला कर सिर की मालिश करने से सिरदर्द से मुक्ति मिलती हैं। यह माइग्रेन यानि सिरदर्द को दूर करने का बढ़िया उपचार माना गया हैं।

जरूर पढ़े :- सिरदर्द (माइग्रेन) दूर करने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय।

4) मतली से निजात दिलाये

उल्टी या मतली को दूर करने के लिए लौंग का तेल फायदेमंद होता हैं। यह प्रेगनेंसी के समय होने वाली मतली को दूर करने में मदद करता हैं।

5) डायबिटीज में फायदेमंद

लौंग का तेल खून को साफ़ बनाता हैं, साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखता हैं। इसलिए इसे डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना गया हैं।

6) दांतों के दर्द से आराम दिलाये

लौंग का तेल विशेष करके दांतों को दूर करने के लिए जाना जाता हैं। मसूड़े में दर्द या मूंह में छालों को दूर करने के लिए लौंग का तेल लाभकारी होता हैं। इसके इस्तेमाल से मूंह से आने वाली दुर्गन्ध से भी छुटकारा पाया जा सकता हैं। दांतों में दर्द होने पर लौंग के तेल की कुछ बूंदे रूई पर लगा कर दांत दर्द वाली जगह पर रखे, इससे दांतों के दर्द से काफी ज्यादा आराम मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- दांत का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

7) सांस से सम्बंधित बीमारियाँ दूर करे

लौंग के तेल का इस्तेमाल जुकाम, अस्थमा, खांसी, टी.बी., फेफड़ो में सूजन आदि जैसी बिमारियों के उपचार में किया जाता हैं। गले में खराश हो गयी हैं तो लौंग को चूसना चाहिए, इससे गले की खराश और दर्द से निजात मिलती हैं।

8) इन्फेक्शन दूर करे

इसमें एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं, इसलिए यह चोट, जख्म, खुजली और इन्फेक्शन आदि में लाभकारी हैं। इसका इस्तेमाल कीड़े के काटने या डंक मारने पर भी किया जा सकता हैं। लेकिन सेंसटिव स्किन पर इसे नहीं लगाना चाहिए।

9) स्किन के लिए फायदेमंद

लौंग का तेल स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं। इसके इस्तेमाल से पिम्पल को दूर करने में मदद मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...