लौंग के फायदे जानते हैं आप?

लौंग के फायदे. Benefits of Laung (Cloves) in Hindi.

लौंग सिर्फ मसाला नहीं हैं, बल्कि यह एक बेहतरीन औषिधि भी हैं. यह चरपरी, कड़वी और तासीर में ठंडी होती हैं. लौंग आँखों के रोग, दांतो की प्रॉब्लम, खाँसी, गैस, भोजन में अरुचि, उल्टी, अधिक प्यास लगने की तखलीफ में उपयोगी हैं. आइए जानते हैं लवंग के फायदे.

1. प्रेग्नेन्सी :- लौंग को मिश्री के साथ पीस कर चाटने से प्रेग्नेन्सी में उल्टिया, जी घबराना और भोजन में अरुचि दूर होती हैं.

2. पाचन :- खाने के बाद 2 लौंग मुँह में रखकर चूसते रहने से पेट का तनाव कम होता हैं. आँतो में भोजन के पाचन की गति बढ़ती हैं और अफरा, डकारे और गैस की समस्या दूर होती हैं.

3. गठिया :- इसका तेल गठिया, सर दर्द में भी लाभदायक होता हैं. दांतों में कैविटी होने पर रूई के फुरेरी बना कर दाँत दर्द में आराम मिलता हैं.

4. साँस की बदबू :- लौंग खाने से दांतो की बदबू, साँस की दुर्गंध और पायरिया रोग में राहत मिलती हैं.

5. खाँसी :- खाँसी, जुकाम, सरदर्द में लौंग, तुलसी के पत्ते और अदरक वाली चाय फायदा करती हैं. लवंग को मूँह में रख कर चूसने से खाँसी आनी बंद हो जाती हैं.

प्रयोग :-

लौंग का इस्तेमाल मंजन, पेस्ट, गोलिया, चूरन और चटनी आदि के रूप में किया जाता हैं. पुलाव, खिचड़ी, केसरिया मीठा भात, कढ़ी, मातृ, गट्टे की सब्ज़ी आदि पकवानो में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता हैं. पान में भी लौंग डाली जाती हैं. मूँह पर होने वाले कील-मुहांसों पर लौंग को साफ़ जगह पर पानी में घीस ले. इस लेप को लगाने से आपको लाभ होगा.







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *