लौंग, जीरा और दालचीनी का पानी पीने से मोटापा होता हैं दूर।

लौंग, जीरा और दालचीनी के मिश्रण से बना पानी पीकर करे मोटापा दूर

लौंग की तासीर गर्म मानी जाती हैं। सर्दी-जुकाम होने पर लौंग की चाय पीने से या फिर लौंग को चूसने से फायदा होता हैं। लौंग के तेल के साथ नारियल का तेल मिला कर इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे गर्म तासीर होने की वजह से स्वास्थ्य को कोई ख़ास हानि न हो सके। लौंग भारतीय रसोई में इस्तेमाल किया जाने वाला प्रमुख्य मसाला हैं। यह सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो स्किन और बॉडी दोनों को ही हेल्दी बनाते हैं।

लौंग का पानी बना कर पीने से मोटापा होता हैं दूर :-

मोटापा दूर करना चाहते हैं तो लौंग के साथ काली मिर्च, दालचीनी और जीरा जैसे मसालों का प्रयोग करे। इन सभी को एक साथ मिला कर खाने से बॉडी का मेटाबोलिज्म सही बनता हैं, साथ ही इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त बनती हैं। जिससे शरीर में फैट जमा नहीं हो पाता हैं। इस उपाय को अजमाने से एक तो वजन कम करने में आसानी होती हैं, साथ ही ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए लौंग, जीरा और दालचीनी के पानी को बनाने का तरीका :-

सबसे पहले 50 ग्राम दालचीनी, 50 ग्राम जीरा और इतनी ही मात्रा में लौंग ले। इन तीनो को एक पैन में गर्म करके अच्छी तरह से भून ले। फिर इन्हें ठंडा करके ग्राइंडर में पीस ले। इन्हें एक सप्ताह तक एयर टाइट कंटेनर में भर कर रखे। एक गिलास पानी में इस मिश्रण की एक चम्मच मात्रा मिला कर अच्छी तरह से उबाल ले। फिर ठंडा होने के बाद इसे छान ले और इसमें शहद मिला कर सुबह खाली पेट पीजिये। इस वेट लोस वाटर को रोजाना खाली पेट लगातार कई दिनों तक पीजिये, इससे आपका वजन आसानी के साथ कम होने लगता हैं।

लौंग से होते हैं शरीर को कई सारे फायदे

1. लौंग सिर्फ वजन घटाने के लिए ही मददगार नहीं हैं। बल्कि इसका इस्तेमाल कई सारी बिमारियों के उपचार के लिए भी किया जाता हैं। जैसे की खांसी की समस्या हो या साँसों से बदबू आ रही हैं, लौंग को चूसने से यह समस्याएं दूर हो जाती हैं। आप लौंग को भोजन में मिला कर या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ मिला कर खा सकते हैं।

2. लौंग का तेल मिनरल्स जैसे की पोटैशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, आयरन के साथ ही विटामिन ए और विटामिन सी से भरा हुआ हैं। लौंग एक ऐसा गर्म मसाला हैं जो भोजन में स्वाद बढ़ाने के साथ उसकी महक को भी बढ़ाता हैं।

लौंग के तेल के फायदे जानिए।

3. स्किन प्रॉब्लम्स जैसे की ब्लैक हैड्स, वाइट हैड्स को दूर करने के लिए लौंग का तेल आपकी सहायता कर सकता हैं। लौंग के तेल को फेसपैक में मिला कर लगाना चाहिए। क्योंकि यह काफी ज्यादा गर्म होता हैं, इसलिए इसे डायरेक्ट स्किन पर नहीं लगाया जा सकता हैं।

4. लौंग का सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं। इससे आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत बनती हैं।

5. खाने में लौंग का इस्तेमाल करने से हाजमा दुरुस्त बनता हैं और भोजन आसानी के साथ पच जाता हैं।

6. लौंग में एंटी कोलेस्टेरामाइन और एंटी-लिपिड गुण पाए जाते हैं। जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल और ग्लूकोज़ लेवल नार्मल बने रहते है। इसका सेवन करने से प्लाज्मा का लेवल कम रहता हैं।

7. लौंग को खाने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं।

जरूर पढ़े :- पेट के कीड़े ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

8. दांत दर्द होने पर लौंग के तेल को रूई में भिगो कर दांत दर्द वाली जगह पर रखने से दांतों में होने वाला दर्द से आराम मिलता हैं। इसके अलावा अगर दांतों में कीड़े लग गये हैं तो भी लौंग के तेल को रूई में भिगो कर लगाना चाहिए।

9. स्ट्रेस होने पर तुलसी, पुदीना, लौंग और इलायची को मिला कर सुगन्धित चाय बना कर पीजिये। आप चाहे तो इसमें शहद भी मिक्स कर सकते हैं। इस बेहतरीन ड्रिंक को पीने से स्ट्रेस से निजात मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...