लड़की ने रिजेक्ट कर दिया हैं तो याद रखे यह बातें.

Girl ke reject karne par yaad rakhni chahiye yeh baatein aur tips.

ना सुनना कई बार आपको तोड़कर रख देता है। आप किसी लड़की को बड़ी शिद्दत से चाहते हैं, लेकिन उसने आपके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। अब आप क्या करेंगे। यहां आपके पास दो विकल्प हैं- या तो दिल दुखाकर बैठ जाइए या फिर इस अनुभव से कुछ सीखिये और आगे बढि़ये। जिंदगी सीखने का नाम है। हर अनुभव आपको कुछ सिखाता है। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप उससे क्या सीखते हैं। जरूरत बस नजरिया बदलने की है। आइए जानते हैं वे चीजें जो आप अस्वीकार्यता से सीख सकते हैं।

दिल जलता है तो जलने दे

अपने गम को पूरी शिद्दत से महसूस कीजिए। आपको उन लोगों पर गुस्सा भी आएगा, जिन्होंने आपको अस्वीकार्य किया है। यह सब सामान्य है। आपको चाहिए कि आप गम और नाकामी के दबाव को महसूस तो कीजिए, लेकिन उसे खुद पर हावी न दें। एक बार जब आपको इसका अहसास हो जाएगा, तो फिर आपके लिए उससे बाहर निकलना काफी आसान हो जाएगा। इससे आप आने वाली मुश्किलों का बेहतर ढंग से सामना कर पाएंगे।

आगे बढ़ें

नाकामी और अस्वीकार्यता से डरकर आप अपने सपनों की बलि नहीं चढ़ा सकते। आपको आगे बढ़ना ही होगा। हर हाल में अपनी मंजिल को हासिल करना होगा। याद रखिये आपके जीवन का उद्देश्य इन छोटी-मोटी मुसीबतों से बदल नहीं सकता। हमारी नाकामी की बड़ी वजह, हार मान लेना होता है। जबकि कई बार मंजिल हमसे जरा सी दूर रह जाती है। बस थोड़ा सा और प्रयास और कामयाबी आपकी मुठ्ठी में।

कूटनीति है जरूरी

रिजेक्शन से आप कूटनीति सीख जाते हैं। जब आपको लगे कि कुछ चीजें सामान्य नहीं हो रही हैं। और आपको इस मामले में न सुनने को मिल सकती है, तो आपको अपने बात करने का अंदाज बदलना चाहिए। आपको अपने शब्दों के चयन में काफी सावधानी बरतनी चाहिए। आप सामने वाले व्यक्ति से और वक्त लेने को कह सकते हैं। आपको अपने शब्दों का चयन काफी सावधानी से करना चाहिए। हां सुनने का यही तरीका है।

आप अकेले नहीं

कई बार जब आप, आप न होकर कोई और होने का प्रयास करते हैं, तो आपके हाथ नाकामी आती है। अपने आप को छोड़कर किसी और की तरह बर्ताव करना आसान नहीं। लोगों को भी यह बनावटीपन पसंद नहीं आता। इसलिए, आपको ऐसे लोगों के संपर्क में रहना चाहिए जिनके विचार और सोच आपसे मेल खाते हों। इससे आपको काफी फायदा होगा। इसके साथ ही जब आपको अपने प्रयासों में एक दर्शन, एक मकसद नजर आने लगेगा, तब आपको पता चलेगा कि वास्तव में अस्वीकार्यता आपके लिए अधिक मायने भी नहीं रखती।

जैसा है रहने दें

यह कहना आसान है, लेकिन करना मुश्किल। लेकिन, अस्वीकार्यता का सामना करने का यह बहुत अच्छा तरीका है। इससे आपको यह सबक मिलता है कि जिंदगी हमेशा सरपट नहीं हो सकती। यहां उतार-चढ़ाव आएंगे और आपको इनका सामना करना ही होगा। लोगों की अस्वीकार्यता आपके पैरों की बेडि़यां नहीं बन सकतीं। नजर उठाकर देखिये जीवन में कामयाबी हासिल करने के कई मौके आपका इंतजार कर रहे हैं।

अस्वीकार्यता सामान्य है। आपको इसके लिए तैयार रहना चाहिए। यदि आप पहले से इसके लिए तैयार हैं, तो आपके लिए इसका सामना करना आसान होगा। आपको बहुत अधिक दुखी होने की जरूरत नहीं है। बल्कि यह चुनौतियां आपको जीवन में अधिक बड़ी मुसीबतों का सामना करने के लिए तैयार करेंगी।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

इस नदी के तट पर हार गया था रावण, ये हैं रोचक बातें
प्रेगनेंसी के शुरुवाती 8 लक्षण के बारे में जानिए।
प्याज के घरेलु नुस्खे, उपाय और इसे खाने के फायदे.
रुद्राक्ष के बारे में महत्पूर्ण जानकारी।
इस गाँव में चमगादड़ को लक्ष्मी जी का रूप मान कर की जाती हैं पूजा।
अब फ्री में फटे पुराने नोट बदल सकेंगे आप.
बैंगन खाने के फायदे जानते हैं आप?
खर्राटे को आने से रोकने या कम करने वाले फूड और टिप्स।
संतुलित भोजन के विभिन्न तत्व कौन से हैं?
अमर देश-भक्त :- शहीद भगत सिंह जी के बारे में जानिए।
घमौरियां ख़त्म करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
क्या आप जानते हैं की शाम के समय कौन से काम नहीं करने चाहिए?
विभिन्न प्रकार के पपीता फेसपैक, जो चेहरे की रंगत और निखार को बढ़ाए।
बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ाने वाले बेस्ट फूड और टिप्स।
शिव पुराण के अनुसार मृत्यु आने के यह होते हैं संकेत।
संतरे और नींबू के अलावा इन चीजों में भी विटामिन सी ज्यादा मात्रा में होता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *