वजन कम करने के आंवले का सेवन करने के असरदार तरीके।

वजन कम करने के लिए आंवला कैसे लेना चाहिए?
अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आंवले का सेवन करके वजन को कम करने में काफी ज्यादा आसानी होती हैं। क्योंकि आंवला विटामिन सी से भरा हुआ होता हैं, साथ ही इसमे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं, जो बॉडी को फिट बनाये रखती हैं। आंवला वजन घटाने के लिए सबसे बेहतरीन फूड हैं, जिससे शरीर का मोटापा बहुत ही तेज़ी के साथ कम होने लगता हैं। आइये जानते हैं आंवले के इस्तेमाल से बढ़ते हुए वजन को कैसे कम किया जा सकता हैं।

आंवला वजन कम करने में कारगर क्यों हैं?

आंवला बॉडी के मेटाबोलिज्म रेट को सही बनाता हैं, क्योंकि यह प्रोटीन से भरा हुआ हैं। जब बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट ठीक होगा तो शरीर की फ़ालतू चर्बी अपने आप बर्न होने लगती हैं। इससे शरीर का वजन कम करने में मदद मिलती हैं। आंवले का सेवन करने से पेट एकदम साफ हो जाता हैं और कब्ज़ की समस्या भी दूर हो जाती हैं।

वजन कम करने के लिए आंवले का इस्तेमाल ऐसे करे :-

■ आंवले के फल का सेवन करे

अगर आप रोजाना एक कच्चा आंवला खाते हैं तो शरीर को ज्यादा फाइबर प्राप्त होता हैं। जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं और मोटापा कम होने लगता हैं।

■ आंवले का मुरब्बा खाए

ज्यादातर घरो में आंवले का मुरब्बा मिल ही जायेगा, इसे रोजाना सुबह-सुबह खाना चाहिए। इससे बॉडी को एनर्जी मिलेगी, साथ ही शरीर ताकतवर बनने लगता हैं।

■ आंवला जूस पीजिये

अगर आपको आंवला खाना अच्छा नहीं लगता हैं, मतलब की इसका स्वाद कसैला लगता हैं तो आप आंवले के रस का सेवन कर सकते हैं। आंवले का रस निकाल कर इसे फ्रिज में रख कर 3 से 4 दिनों तक पिया जा सकता हैं। लेकिन आंवले के रस को हमेशा गुनगुने पानी में मिला कर ही पीना चाहिए। आंवले के जूस में इससे तीन गुना ज्यादा गुनगुना पानी मिला कर ही पिए। रोजाना आंवले का जूस पीने से वजन तेज़ी के साथ घटने लगता हैं, साथ ही शरीर भी चुस्त-दुरुस्त बना रहता हैं।

■ सूखा आंवला भी ले सकते हैं

जैसा की आपको मालूम हैं की आंवले का फल पुरे साल तो बाज़ार में उपलब्ध ही नहीं होता हैं, तो ऐसे में इसे सूखा कर रख लेना चाहिए। इस सूखे हुए आंवले को आप कई तरीको से ले सकते हैं। इसे स्वादानुसार चीनी में पकाकर या अन्य तरीको से भी खाया जा सकता हैं। आंवला सच में वेट लोस करने का बेहतरीन औषिधि हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...