वजन कम करने के लिए कौन सा चावल खाना सही रहेगा?

सबसे अच्छे चावल कौन से हैं? वजन कम करने के लिए

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें चावल न खाने की सलाह ज्यादातर डाइट एक्सपर्ट देते हैं। सबसे पहले यह यह जान ले की चावल खाने से फैट नहीं बढ़ता हैं। बल्कि चावल में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होते हैं। डाइट एक्सपर्ट्स चावल खाने की सलाह इसलिए भी नही देते है क्योंकि चावल हाई ग्लाईसेमिक इंडेक्स आहार हैं। जिसका अर्थ यह हुआ की यह बहुत जल्दी ही हजम हो जाता हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल तेज़ी के साथ बढ़ जाता हैं। क्योंकि यह जल्दी से हजम हो जाता हैं, इसलिए आपको जल्दी भूख भी लग जाती हैं। जिससे आप दिनभर में ज्यादा कैलोरी लेने लगते हैं।

डाइट एक्सपर्ट्स की माने तो चावल एक ऐसा फूड हैं, जिसे पूरी तरह से खाना बंद कर देना काफी कठिन काम हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए हमें ज्यादा विटामिन और मिनरल्स से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए। जबकि यह घर में बनाये गये चावलों में मौजूद नहीं होता हैं। वजन घटाने के लिए यह जरूरी हैं की आप चावल को किस तरह से खाते हैं और कौन सा चावल खाते हैं।

जैसे की सभी चावल में एक ही तरह की कैलोरी नहीं होती हैं।  ब्राउन राइस को पोलिश नहीं किया जाता हैं, तो दूसरी ओर रेड राइस में फाइबर ज्यादा मात्रा में होते हैं। ऐसे में ब्राउन, रेड समेत कई अन्य रंगो के चावल में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा होते हैं, जिन्हें खाने से वजन नहीं बढ़ता हैं और वजन आसानी के साथ कम भी किया जा सकता हैं।

अलग-अलग चावल और उनमे कैलोरी की मात्रा :-

■ लाल चावल

रेड राइस में एंथोसाइनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता हैं, जिसके कारण इसका रंग गहरा होता हैं। इसमें पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट वेट लोस करने में मददगार हैं। लाल चावल को खाने से बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट तेज़ बनता हैं। एक कप रेड राइस में तकरीबन 216 कैलोरी होती हैं।

■ ब्राउन राइस

ब्राउन राइस (भूरे चावल) चावलों की वह किस्म है, जो वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी गयी हैं। ब्राउन राइस फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। इसे खाने से बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट बढ़ने लगता है, जिससे आसानी के साथ वजन कम होने लगता हैं। वजन कम करने के लिए ब्राउन राइस की खिचड़ी बना कर खाने की सलाह दी जाती हैं। सर्दियों के दिनों में ब्राउन राइस का इस्तेमाल सूप बनाने और मछली और चिकन के साथ मिला कर खाना चाहिए। 100 ग्राम ब्राउन राइस में सिर्फ 111 कैलोरी ही पाई जाती हैं।

जरूर पढ़े :- ब्राउन राइस खाने के फायदे।

■ ब्लैक राइस

चावल का रंग जितना ज्यादा डार्क होगा, उसमे उतना ही ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होगी। ब्लैक राइस को पॉलिश नहीं किया जाता है। इसमें विटामिन बी-6, फोलेट, नियासिन, जिंक और फॉस्फोरस अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। एक कप ब्लैक राइस में 280 कैलोरी की मात्रा मौजूद होती हैं।

■ सफेद चावल

जैसा की सफ़ेद चावल के विषय में यह कहा जाता है की यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता हैं। 100 ग्राम वाइट राइस में 150 कैलोरी होती हैं। दरअसल इंडस्ट्रियल प्रोसेसिंग के समय चावल में मौजूद पोषक तत्व, फाइबर और मिनरल्स निकल जाते हैं। साथ ही सफेद चावल में ग्लाईसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता हैं। इसलिए मधुमेह के रोगियों को सफेद चावल नहीं खाना चाहिए। यही वजह है की सफेद चावल वजन बढ़ाने के लिए भी बदनाम है। इसे किसी भी व्यक्ति को सिमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

वजन कम करने के लिए चावल को खाने का तरीका :-

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो चावल को खाना बंद न करे। बल्कि चावल को पकाने और उसे खाने के तरीके में थोड़ा परिवर्तन करे। आइये जानते हैं इसके बारे में।

■ सब्जियों के सहित खाए

मोटापा कम करने के लिए फाइबर से भरपूर सब्जियों के साथ चावल मिला कर खाना चाहिए।

■ उबला हुआ चावल खाना चाहिए

खाने में हमेशा उबले हुए चावल ही खाए न की फ्राईड राइस।

■ ब्राउन राइस को नारियल पानी में पकाए

ब्राउन राइस का टेस्ट बढ़ाने के लिए इसे पानी में नहीं बल्कि नारियल पानी में पकाए। इसके स्वाद में मीठास आ जाती हैं और यह सेहत के लिए भी अच्छा हैं।

■ चावल को पकाने से पहले भिगो कर रखे

चावल को पकाने से पहले इसे थोड़ी देर तक भिगो कर रखे। फिर 3 से 4 बार पानी से अच्छी तरह साफ करे। जिससे स्टार्च निकल जायेगा। इसके अलावा स्टार्च की मात्रा को कम करने के लिए आप चावल को ज्यादा पानी में पकाए और इसका मांड निकाल ले।

जरूर पढ़े :- चावल का पानी यानि माढ पीने के फायदे।

■ प्रोटीन के आहार के साथ खाए

चावल में प्रोटीन ज्यादा नहीं होता हैं। इसलिए इसे प्रोटीन से भरपूर आहारों के साथ मिला कर ही खाना चाहिए। जैसे की डेरी प्रोडक्ट्स या हरी साग-सब्जियों, चिकन, मछली और दाल आदि के साथ।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...