वजन कम करने में मदद करते हैं यह 10 हेल्दी सूप।

वजन कम करने में मदद करते हैं यह 10 हेल्दी सूप।

दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति की यही इच्छा होती हैं की उसकी बॉडी एकदम फिट और शेप में बनी रहे। लेकिन आज के युग में मोटापा बड़ी तेज़ी के साथ फैल रहा हैं। लोग इसे दूर करने के लिए भूखे तक भी रहते हैं। लेकिन भूखे रहने से आपकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती हैं और यह आपके लिए अच्छा नहीं होता हैं। मोटापा होने का कारण यह हैं की जो भी हम फैट वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं, वह हमारे शरीर पर दिखाई देने लगता हैं। ऐसे में मोटापे को दूर करने के लिए अपनी डाइट में परिवर्तन करने की जरूरत हैं। आप सूप को अपनी डाइट में शामिल करके मोटापे को दूर कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए सूप पीना अच्छा उपाय हैं, इसमें कैलोरी भी कम होती हैं और यह सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद भी होते हैं।

आइये जानते हैं अलग-अलग सूप के बारे में जिन्हें पीने से वज़न को आसानी से कम किया जा सकता हैं। Best soup for weight loss in Hindi.

वजन कम करने वाले 10 बेस्ट सूप : –

मटर का सूप

मटर के सूप में अपनी मनपसंद सब्जी मिला कर पीने से वजन कम किया जा सकता हैं। मटर के सूप में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें फैट, सोडियम और शुगर भी कम पाया जाता हैं।

ब्राउन राइस के साथ चिकेन सूप

वजन कम करने के मामले में यह बहुत ही टेस्टी सूप हैं। इसमें प्रोटीन ज्यादा और सोडियम कम मात्रा में पाया जाता हैं। चिकेन के साथ 100 ग्राम ब्राउन राइस सूप में सिर्फ 0.07 ग्राम फैट ही होता हैं।

हरा प्याज और आलू का सूप

वजन कम करने के लिए इस सूप को आप अपनी डाइट में शामिल करे। इसमें पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। आप इसे मल्टीग्रेन ब्रेड के साथ मिलाकर कम फैट वाला हेल्दी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं।

हरा प्याज खाने के फायदे.

टमाटर का सूप

टमाटर को सूप को बनाना भी आसान होता हैं और यह पीने में भी काफी स्वादिष्ट लगता हैं। अगर आप मोटापा कम करने की सोच रहे तो इस सूप को जरूर पीजिये। इसमें प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह विटामिन सी का बहुत ही बढ़िया सोर्स हैं। इसके अलावा इसमें फैट और शुगर भी बहुत कम मात्रा में पाया जाता हैं।

लौकी का सूप

लौकी का सूप पीकर आप फ़ालतू चर्बी को आसानी से बर्न कर सकते हैं। इसमें फैट और शुगर भी कम मात्रा में होते हैं। लौकी का सूप फाइबर और प्रोटीन से समृद्ध माना जाता हैं।

ब्रोकोली सूप

ब्रोकोली खाने में चाहे आपको अच्छी न लगे, लेकिन अगर आप तेज़ी के साथ वजन कम करने की चाहत रखते हैं तो इसका सूप बहुत ही मददगार होता हैं। 100 ग्राम ब्रोकली के सूप में भी 1.2 ग्राम वसा पाई जाती हैं। यह फाइबर और जरूरी पोषक तत्वों से भी भरा होता हैं।

मशरूम सूप

100 ग्राम मशरूम सूप में सिर्फ 1.2 ग्राम ही फैट पाया जाता हैं। इसे पीने से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होती हैं और यह वज़न कम करने में असरदार तरीके से काम करता हैं।

Mushroom khane ke fayde. Benefits of Mushroom in Hindi.

सफेद बीन सूप

सफेद बीन सूप वजन कम करने में बहुत ही फायदेमंद हैं। इसमें शुगर, सोडियम और फैट बहुत ही कम मात्रा में होते हैं और यह न्यूट्रीएंट्स से भरपूर होता हैं। इसे पीने पर आपको मज़ा भी आता है, क्योंकि यह स्वाद में बहुत ही टेस्टी होता हैं। इसे बनाना भी बहुत आसान हैं, इसमें बहुत ही अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं।

गाजर का सूप

गाजर के सूप को आप धनिये के साथ मिला कर पी सकते हैं। इसमें भी शुगर काफी कम मात्रा में होता हैं। क्या आपको पता हैं की गाजर के 100 ग्राम सूप में सिर्फ 1.2 ग्राम फैट ही पाया जाता हैं, जिससे आपको वज़न कम करने में मदद मिलती हैं।

मसूर दाल का सूप

मसूर दाल का सूप बहुत ही हेल्दी माना जाता हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। वजन कम करने के लिए यह बहुत ही कारगर हैं। मसूर की दाल के 100 सूप में सिर्फ 0.08 ग्राम ही फैट होता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...