शरीर में विटामिन सी की कमी होने के लक्षण।

विटामिन सी की कमी के लक्षण, संकेत और नुकसान

शरीर को सूचारू रूप से चलाने के लिए विटामिन सी की जरूरत सबसे अधिक होती हैं। विटामिन सी शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता हैं। यह एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट हैं जो बॉडी के सर्कुलेटरी सिस्टम के लिए आवश्यकत हैं। साथ ही इससे बॉडी सेल्स के निर्माण में भी मदद मिलती हैं।

शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर कई तरह की समस्याएँ होने लगती हैं। आज के लेख में हम जानेंगे बॉडी में विटामिन सी की कमी होने के संकेत यानि लक्षण क्या हैं? विटामिन सी बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट हैं जो कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है, दिल की बीमारियाँ होने से बचाता हैं, स्किन के लिए काफी मह्त्वपूर हैं, टेंशन दूर करता हैं और साथ ही बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं।

शरीर में विटामिन सी की कमी होने के लक्षण :-

■ थकान ज्यादा लगना

विटामिन सी की कमी होने पर आप पहले के मुकाबले काफी जल्दी थकने लगते हैं। आपकी बॉडी में हमेशा एनर्जी की कमी बनी रहती हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि शारीरिक और मानसिक गतिविधियों को करने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती हैं। इसकी कमी होने पर थकान होना स्वभाविक हैं।

■ संक्रमण होना

विटामिन सी आपके बॉडी की इम्युनिटी को बनाये रखता हैं और इन्फेक्शन आदि से सुरक्षा प्रदान करता हैं। जिसके कारण आप कई सारी बिमारियों से बचे रहते हैं। शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर आपको कई तरह के इन्फेक्शन होने लगते हैं।

■ बालों और नाखूनों को नुकसान होना

बालों का गिरना और नाखूनों का टूटना भी बॉडी में विटामिन सी की कमी के संकेत हो सकते हैं। विटामिन सी बालों को स्ट्रोंग बनाने वाले कोलेजन और प्रोटीन को कण्ट्रोल करता हैं। अगर आप डाइट में नार्मल लेवल के मुकाबले कम विटामिन सी का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपके बाल और भी तेज़ी के साथ झड़ने लगते है।

■ नाक से खून आना

अगर आपको नकसीर फूटने की समस्या यानी नाक से बार-बार खून आने की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। तो यह भी विटामिन सी की कमी के symptom हो सकता हैं। उचित मात्रा में विटामिन सी से भरपूर आहार खाने से यह समस्या समाप्त हो जाती हैं।

■ मसूड़ो में सूजन की समस्या होना

प्रतिदिन सही मात्रा में विटामिन सी को लेने से दांत और मसूड़े हेल्दी बने रहते हैं। अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाये तो इससे मसूड़ो में सूजन और मसूड़ो से खून आने की समस्या होने लगती हैं। इससे आपको स्कर्वी रोग भी हो सकता हैं।

■ शरीर में दर्द ज्यादा होना

अगर आपकी बॉडी में हमेशा दर्द बना रहता हैं तो आपको अपने भोजन में विटामिन सी वाले आहारों को शामिल करने की जरूरत हैं। क्योंकि शरीर और जोड़ो में होने वाले दर्द भी विटामिन सी की कमी की वजह से होते हैं। विटामिन सी हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। इसकी कमी से कार्टिलेज कमजोर हो जाते हैं।

जरूर पढ़े :- दर्द को कम करते हैं यह फूड।

■ मूड स्विंग होना

नियमित रूप से मूड बदलना ठीक हैं, लेकिन अगर आपका मूड बहुत तेज़ी के साथ बार-बार बदल रहा हैं तो यह चिंता का विषय हैं। यह इस बात का भी संकेत हैं की आपके शरीर में विटामिन C की कमी हो गयी हैं। पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी को लेने से मूड खराब करने वाले हॉर्मोन को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं, जिससे आपका दिमाग शांत बनता हैं।

■ घाव जल्दी ठीक न होना

अगर आपको आसानी के साथ चोट लग जाती हैं और आपका घाव जल्दी ठीक नहीं होता हैं तो यह शरीर में विटामिन सी की कमी के संकेत हो सकते हैं। विटामिन सी सेल्स को रिपेयर करने के लिए जरूरी होता हैं। इससे घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- कटे छिले घावों को जल्दी भरने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ दिल की बीमारियाँ होना

विटामिन C की कमी से आपको दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी ज्यादा रहता हैं। क्योंकि यह नसों और सेल्स को सपोर्ट करता हैं। विटामिन सी खून को साफ बनाता हैं और बॉडी से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकालता हैं।

■ स्किन ड्राई होना

विटामिन सी स्किन को हेल्दी, चमकदार और सुंदर बनाये रखता हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाये तो आपको पिंपल्स की समस्या होने लगती हैं। साथ ही शरीर में विटामिन सी की कमी होने से स्किन ड्राई भी हो सकती हैं। विटामिन सी एंटी-एजिंग की तरह काम करता हैं और स्किन को फ्रेश बनाये रखता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...