जानिए विदेशी लोग वजन घटाने के कौन से तरीके अपनाते हैं।

विदेशी लोग अपना वजन कैसे कम करते हैं? विदेशो में रहने वाले लोग वजन कैसे कण्ट्रोल में रखते है?

क्या आपको पता हैं की विदेशो में रहने वाले लोग अपना वजन कम करने के लिए कौन से तरीको को अपनाते हैं? आइये जानते हैं की विदेशी लोग मोटापे से ज्यादा पीड़ित क्यों नहीं है। अगर मोटापा बढ़ भी जाये तो ऐसे कौन से टिप्स और आहार हैं जो वह खाते हैं और आसानी के साथ अपना मोटापा कम करते हैं।

जैसा की विदेशी लोगो की लाइफस्टाइल ही कुछ अलग होती हैं, जिसके कारण उन्हें मोटापे की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती हैं। जैसा की आपको जानकर हैरानी होगी की जर्मनी के लोग सुबह का नाश्ता करना बिलकुल भी नहीं भूलते हैं। 75% जर्मन लोग सुबह का ब्रेकफास्ट जरूर करते हैं, जिसके कारण वह दिन भर बाहर का खाना खाने से बचे रहते हैं।

आइये जानते हैं विदेशी लोग बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए किन टिप्स को अजमाते हैं।

विदेशी लोग वजन कम करने के लिए फॉलो करते हैं यह टिप्स :-

■ मलेशिया के लोग हल्दी का करते हैं इस्तेमाल

भारतीय किचेन में हल्दी का इस्तेमाल होता ही है, लेकिन मलेशिया में हल्दी का इस्तेमाल भारतीय रसोई की तुलना में कंही अधिक किया जाता हैं। हल्दी में कर्क्यूमिन नामक हेल्दी कंपाउंड पाया जाता हैं जो फैट को बर्न करने का काम करता है।

■ हंगरी के निवासी खाते हैं स्पेशल आचार

हंगरी के लोग सब्जियों का आचार बना कर खाते हैं। वे इस आचार में विनेगर डालते हैं। एप्पल साइडर विनेगर वजन को कम करने के लिए मददगार होता हैं।

■ इंडोनेशिया के नागरिक उपवास रखते हैं

इंडोनेशिया में लोग फास्टिंग ज्यादा करते हैं। इंडोनेशिया में एक ऐसी परम्परा का भी पालन किया जाता हैं। जिसमे उन्हें पानी और सफेद चावल खाने की अनुमति दी गयी है। इस तरह का उपवास करके उनका वजन हमेशा नियन्त्रण में रहता है।

■ चीन के लोग

चीनी लोग Pu’er tea को पीते हैं। Pu’er tea एक किण्वित चाय होती हैं जो चीन में उगती हैं। यह वेट लॉस करने की बेहतरीन औषधि हैं। साथ ही यह पाचन से सम्बंधित समस्याओं को भी दूर करती हैं। चीन के नागरिक भोजन करने के एक घंटे बाद इस स्पेशल चाय को जरूर पीते हैं।

जरूर पढ़े :- चीन के बारे में रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी।

■ ब्राज़ील के लोग

ब्राज़ील के लोग भोजन में चावल और बीन्स जरूर शामिल करते हैं। चावल और बीन्स को एक साथ खाने पर 14% तक वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें फाइबर ज्यादा होता हैं जो ब्लड में शुगर को भी कण्ट्रोल में रखता है।

■ थाईलैंड के लोगो को पसंद हैं तीखी मिर्ची

तीखी मिर्च थाईलैंड के लोगो को पतला रखने वाली अनोखी रहस्य हैं। इस हॉट पेपर को भोजन में शामिल करने से मेटाबोलिज्म रेट तेज़ हो जाता हैं। साथ ही इससे ज्यादा तेज़ी के साथ भोजन करने की आदत भी छूट जाती हैं। मतलब की तीखी मिर्च वाला खाना आप धीमी गति से ही खाते हैं। जिससे फायदा यह होता है की इससे वजन आसानी के साथ घटने लगता है।

■ नीदरलैंड के लोग चलाते हैं साइकिल

आपको जानकर हैरानी होगी की नीदरलैंड के लोग साइकिल खूब चलाते हैं। इससे आप समझ ही गये होंगे की वहा के लोग कितने ज्यादा हेल्दी होंगे। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो मोटरसाइकिल का इस्तेमाल बंद करके साइकिल चलाना शुरू कर दे। इससे आपका वजन आसानी के साथ कम होने लगेगा, साथ ही पर्यावरण को भी फायदा होगा।

जरूर पढ़े :- साइकिल चलाने के फायदे।

■ फ्रांस के लोग खाते समय करने हैं बातचीत

भोजन करते समय बातचीत करना भारतीय सभ्यता में अच्छा नहीं माना जाता है। लेकिन फ्रांस के लोग खाना खाते समय ढेर सारी बातें करते हैं। जिससे उनके खाने की स्पीड कम हो जाती हैं और वह आसानी के साथ पेट भरने का अहसास कर पाते हैं। जिससे उनका हाजमा भी ठीक रहता हैं।

■ जर्मनी के लोग ब्रेकफास्ट करना नहीं भूलते

जर्मनी के 75% से भी ज्यादा लोग सुबह का ब्रेकफास्ट करते ही हैं। इसका अर्थ यह हुआ की वह बाहर जाकर फ़ालतू बाज़ार का खाना नहीं खाते हैं। बल्कि वह घर का बना हेल्दी खाना ही खाते हैं। मॉडर्न साइंस यह मानती हैं की जो मनुष्य सुबह के समय अच्छी तरह से नाश्ता कर लेता हैं, उसे दुबारा से जल्दी भूख नहीं लगती है। जिसके कारण वह जंक फूड खाने से बच जाता हैं। ऐसे में उसे मोटापे की समस्या नहीं होती है।

जरूर  पढ़े :- जर्मनी के बारे में 39 रोचक मज़ेदार और ज्ञानवर्धक जानकारी और तथ्य।

■ साउथ अफ्रीका के नागरिक

दक्षिण अफ्रीका के लोग रूईबोस टी पीते हैं, रूईबोस टी को रेडबुश टी भी कहा जाता है। यह साउथ अफ्रीका की पॉपुलर हर्बल चाय हैं। इसमें नेचुरल शुगर होती हैं और यह क्रेविंग्स को कम भी करती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...