विष्णु पुराण की माने तो रात के समय यह काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए।

विष्णु पुराण के अनुसार रात के समय कभी न करें ये काम.

पुराणों और शास्त्रों में ऐसी बातें बताई गयी हैं, जिन्हें जीवन में अपनाने से कई सारे फायदे होते हैं। इससे जीवन में खुशहाली आती हैं और जीवन सुखमय बनता हैं। विष्णु पुराण के अनुसार रात के समय कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें नहीं करना चाहिए। क्योंकि रात के समय कई काम ऐसे हैं, जिन्हें ज्यादा देर तक करने से जीवन में परेशानियां आने लगती है।

इसलिए इन कामों को करने से बचना चाहिए, ताकि आपके जीवन में सुख-शांति बने रहे। क्योंकि हर व्यक्ति यही चाहता हैं की वह सुखी रहे, वह धन-धन्य से युक्त रहे और संकट उससे कोसो दूर रहे। जीवन में सफलता, सुख और शान्ति की प्राप्ति के लिए ज्यादातर मनुष्य काफी सारे प्रयास भी करते हैं। हर मनुष्य की यही मनोकामना होती हैं की उसके घर में कभी भी आर्थिक परेशानी न हो, कभी भी घर में दरिद्रता न आये। ऐसे कुछ कार्य विष्णु पुराण में बताये गये है, जिन्हें रात के समय करना निषेध माना गया हैं। अगर आप इन बातों का पालन करते हैं तो आपके जीवन में ज्यादा खुशियां आती हैं।

कभी-कभी आप रात के समय घर से बाहर होते हैं, यानी रास्ते में होते हैं तो कुछ काम ऐसे कर जाते है, जो की गलतियाँ होती हैं। जिसके कारण आपके जीवन में संकट आ सकते हैं। रात के समय कुछ काम ऐसे हैं, जिन्हें करने पर आपको आर्थिक हानि का सामना करना पड़ सकता हैं। अगर आप चाहते हैं की आपके साथ ऐसी कोई परेशानी न हो पाए तो आपको रात के समय यह 3 काम भूल कर भी नहीं करने चाहिए।

विष्णु पुराण के अनुसार रात के समय यह काम नहीं करने चाहिए :-

■ रात के समय चौराहे पर न जाये

रात के टाइम कभी भी चौराहे की तरफ नहीं जाना चाहिए। अगर आप सज्जन व्यक्ति हैं तो रात के वक़्त कभी भी ऐसी जगह पर न जाये, क्योंकि ऐसे स्थानों पर ज्यादातर असामाजिक तत्व मौजूद रहते हैं। ऐसे में कोई शरीफ आदमी चौराहे पर जायेगा तो निश्चित ही उसे संकटों का सामना करना पड़ेगा। साथ ही यह सदाचार के नियमों के विरुद्ध भी हैं। इसलिए रात के समय घर पर ही रहना चाहिए।

■ रात के समय श्मशान के पास न जाये

शमशान एक ऐसी जगह हैं जहा पर हमेशा नेगेटिव एनर्जी का प्रवाह रहता है। इससे हमारे मष्तिष्क पर काफी बुरा असर पड़ता हैं। रात के समय ऐसी जगह पर जाने से इसका प्रभाव और भी ज्यादा बढ़ जाता हैं। साथ ही अगर रात के समय अगर आप श्मशान के सामने से गुजर रहे हैं और वहां पर कोई चिता जल रही है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता हैं।

इससे निकलने वाला धुंआ आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं। इसलिए रात के समय कभी भी इस जगह पर नहीं जाना चाहिए।

■ बुरे व्यवहार वाले मनुष्य से दूर ही रहे

आपने बड़े-बुजुर्गो से सुना ही होगा की कभी भी बुरे लोगो की संगती नहीं करनी चाहिए। क्योंकि बुरे लोगो की संगती का असर आपके व्यवहार पर भी पड़ता हैं। अगर आप दिन में ऐसे लोगो के साथ रहते हैं तो कोई खास बात नहीं हैं। लेकिन रात के समय ऐसे बुरे लोगो से दूर ही रहना चाहिए।

रात के समय बुरे व्यवहार वाले लोगो के साथ बिलकुल भी नहीं रहना चाहिए। क्योंकि बुरे करैक्टर वाले लोग काफी ज्यादा अधर्मी और गलत कामों को करने वाले होते है। ऐसे में अच्छे आचरण वाले व्यक्ति अगर इन बुरे लोगो के साथ रहता हैं तो उसके जीवन में परेशानियां आनी स्वभाविक हैं। इसलिए ऐसे लोगो से दूर ही रहना चाहिए। अगर मजबूरी में आप इनसे मिलते भी हैं तो ऐसे लोगो से दिन में ही मिले, रात के समय इनसे दूर रहने में ही आपकी भलाई हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जानिए प्रदोष व्रत के बारे में.
जानिए क्या है शिंगणापुर के शनि मंदिर की कहानी
सुकन्या और च्यवन ऋषि की कहानी.
फरवरी महीने में जन्मे लोग कैसे होते हैं, जानिए इसके बारे में.
रावण से सीखे कौन से काम नहीं करने चाहिए?
शास्त्रों के अनुसार किस दिन दाढ़ी बनवानी चाहिए और किस दिन नहीं.
एक ऐसा मंदिर जहाँ बुलेट मोटरसाइकिल की पूजा की जाती हैं.
योग क्या हैं और यह कितने प्रकार का होता हैं?
ज्योतिष के अनुसार इन 4 राशियों के जातक होते हैं प्रभावशाली और मजबूत।
तुलसी से जुड़े हुए कुछ ज्योतिष उपाय, जो दूर करते हैं जीवन की कई सारी परेशानियाँ।
गरुण पुराण के अनुसार इन 4 चीजों को कभी भी अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए।
जानिए शास्त्रों के अनुसार किसी तिथि को कैसा भोजन करना चाहिए।