वीट ग्रास (गेंहू के जवारे) के फायदे.

गेंहू के जवारे के फायदे

गेंहू के जवारे को वीट ग्रास के नाम से जाना जाता हैं। व्हीट ग्रास सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी है। वीट ग्रास का सेवन करने से कई सारी बीमारियाँ दूर हो जाती हैं। आज के लेख में हम वीट ग्रास (गेंहू के जवारे) के फायदे जानेंगे। Health Benefits of Wheat Grass in Hindi.

व्हीट ग्रास एक पावरफुल डि-टॉक्सिन एजेंट हैं। इसमें हरी सब्जियों के जितने न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। यह कई तरह की बिमारियों से निजात दिलाती हैं। हिन्दू धर्म में गेंहू के ज्वारों का विशेष धार्मिक महत्व भी हैं। नवरात्रि के दिनों मंद इसे उगाया जाता हैं। यह धन का प्रतीक माना गया हैं। आइये जानते हैं गेंहू के जवारे (वीट ग्रास) के फायदे क्या-क्या हैं?

गेंहू के जवारे (व्हीट ग्रास) के फायदे :-

■ सनबर्न से बचाता हैं

गेंहू के जवारे में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सनबर्न से बचाने का काम करते हैं। इसलिए जब भी घर से बाहर धूप में निकले तो उससे पहले थोड़ी सी मात्रा में इसे हाथों-पैरों में लगा ले। इससे सनबर्न से बचने में आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- सनटैन ख़त्म करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ साँसों और शरीर की बदबू से निजात दिलाये

अगर आप इन सभी समस्याओं से परेशान है तो वीट ग्रास का इस्तेमाल करे। इसका कोई साइड-इफ़ेक्ट भी नहीं है और पसीने की बदबू से भी छुटकारा मिलता हैं। यह शरीर के ज़हरीले टोक्सिंस को बाहर निकाल देता हैं, जिससे आप खुद को काफी ज्यादा फ्रेश महसूस करते हैं।

■ मोटापा दूर करे

इसमें प्रचुर मात्रा में न्यूट्रीएंट्स पाए जाते है जो शरीर के लिए जरूरी तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। जिसके कारण आप फ़ालतू खाना नहीं खा पाते हैं। इससे आपका वजन कण्ट्रोल में रहता हैं। व्हीट ग्रास जूस पीने के बाद अगर आप कुछ घंटो तक कुछ नहीं खायेंगे तो भी आपको कोई कमजोरी महसूस नहीं होगी। सुबह-सुबह खाली पेट इसे खाने से आप ओवर-ईटिंग से बच जाते हैं। जिससे मोटापा दूर करने में मदद मिलती है।

■ हाजमा दुरुस्त बनाये

व्हीट ग्रास में विटामिन बी, एमिनो एसिड और कई तरह के एंजाइम पाए जाते हैं जो मसालेदार भोजन करने के बाद सीने में होने वाली जलन और अपच को आपसे कोसों दूर रखते हैं। यह फूड पोइजनिंग और मूंह में छालें होने की समस्या से भी छुटकारा दिलाता हैं।

■ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे

गेंहू के ज्वारों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बॉडी में बढ़े हुए ग्लूकोज़ के लेवल को कण्ट्रोल करते हैं। जिससे आपको डायबिटीज की बीमारी से छुटकारा मिलता हैं।

■ आर्थराइटिस से आराम दिलाये

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ो में दर्द की समस्या होने लगती हैं। परन्तु यह साधारण सी दिखने वाली घास आपको इस प्रॉब्लम से बचा सकती हैं। इसका सेवन करने से आप ऑपरेशन और दवाइयों के सेवन से बच सकते हैं। दरअसल इसमें क्लोरोफिल ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं जो आर्थराइटिस की बीमारी से निपटने में कारगर हैं। इसके अलावा यह सुबह के समय होने वाले दर्द और सूजन से भी आराम दिलाता हैं।

■ साइनस की समस्या में फायदेमंद

साइनस की समस्या से पीड़ित मरीजों को वीट ग्रास जूस जरूर पीना चाहिए। इसे रोजाना पीने से साइनस की समस्या से निजात मिलती हैं, साथ ही इससे सांस लेने में होने वाली तकलीफ भी दूर होती हैं।

जरूर पढ़े :- साइनस की समस्या को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ दांतों को मजबूत बनाये

दांतों को मजबूत बनाने में भी वीट ग्रास आपकी मदद कर सकता हैं। इसके लिए इसके रस को 2 से 3 मिनट तक मूंह में रखे फिर इसे बाहर थूक दे। इससे एक तो आपका मूंह अच्छी तरह से साफ हो जायेगा, साथ ही दांत मजबूत तो होंगे ही और मूंह से आने वाली बदबू भी खत्म हो जाएगी।

■ पिंपल्स, दाग-धब्बे दूर करे

चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बे हो गये हैं तो व्हीट ग्रास आपकी सहायता कर सकता हैं। इसके लिए गेंहू के जवारे के रस की थोड़ी मात्रा कॉटन में भिगो कर चेहरे पर लगाये और फिर जब यह सूख जाये तो तौलिये से इसे साफ करले। इससे आपके चेहरे के कील-मुहांसे, दाग-धब्बे सभी गायब होने लगते हैं। यह डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर भी कर देता हैं।

■ कैंसर से बचाता हैं

वीट ग्रास में पाए जाने वाले मिनरल्स शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई कर देते हैं। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता हैं। जिससे आप कई प्रकार के कैंसर होने के खतरे से बचे रहते हैं। इसलिए वीट ग्रास जूस का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *