वेसिलीन (पेट्रोलियम जेली) के 20 फायदे और उपयोग जानिए.

Vaseline ke gharelu nuskhe aur upay, aur usse hone wale fayde. Benefits of Petrolium jelly in Hindi.

पेट्रोलियम जेली जिसे वेसिलीन भी कहा जाता हैं, उसके 20 घरेलु नुस्खे और उपाय और उससे होने वाले फायदे के बारे में आज हम आपको बताएँगे. जी हाँ वेसलीन से होने वाले 20 फायदे के बारे में जानिए.

आम तौर पर सालभर और खास तौर पर सर्दियो में हमारी त्वचा का ख्याल रखने वाला वेसिलीन (पेट्रोलियम जैली) बेशक आपकी ज़िंदगी का हिस्सा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं, रूखेपन से त्वचा की रक्षा करने वाला वेसिलीन, कई तरह से आपके लिए मददगार साबित हो सकता हैं. नही जानते हैं तो अब जानिए वेसिलीन के फायदे :-

1. इसका सबसे बड़ा फायदा हैं, त्वचा की देख-भाल. यह आपकी त्वचा को रूखेपन से बचाता हैं, और नरम और मुलायम बनाता हैं.

2. होंठो पर वेसिलीन का उपयोग फटे होंठो से निजात दिलाता हैं, साथ ही इसे स्ट्रॉबेरी या अन्य फल के गूदे के साथ मिक्स करके आप घर पर ही नेचुरल लीप-बाम तैयार कर सकते हैं, जो आपके होंठो को कोमल और गुलाबी बनाए रखने में मददगार होगा.

3. रूखी कोहनी की दरारों को ठीक करने में वेसिलीन आपकी मदद करता हैं, और इसके कालेपन को भी दूर करता हैं.

4. अगर आप कंही बाहर जा रहे हैं तो कोहनी, घुटने और पैर के पंजे के पीछे वाले हिस्से पर वेसिलीन लगाए, इससे काली लकीरे छुप जाएँगी और चमक बढ़ जाएगी.

5. अगर आप अपनी पलकों को लंबा और खूबसूरत दिखाना चाहते हैं, तो बस ज़रा सी वेसिलीन, आपकी यह खवाइश पूरी कर सकता हैं. इसे लगाने के बाद आपकी पलकें दिखेंगी चमकदार और खूबसूरत.

6. आप अपने शरीर पर लगे परफ्यूम की खुसबू बरकरार रखना चाहते हैं, तो अपनी कलाई और गले पर परफ्यूम के साथ थोड़ा सा वेसिलीन लगा कर रब करे. बस हो गया आपका काम. अब देर तक यह खुश्बू आपके साथ रहेगी.

7. किसी शादी या पार्टी में जा रहे हैं, तो टूटे दो-मूहे बालो को छुपाने के लिए वेसिलीन एक बेहतर उपाय हो सकता हैं. इसे दोनो हाथो में रगड़कर हल्के हाथो से बालो पर लगाए. इसे लगाने के बाद बालो में चमक आ जाएगी.

8. पुराने जूतो को नया बनाने में वेसिलीन आपकी हेल्प कर सकता हैं. थोड़ा सा वेसिलीन अपने जूतो पर रगड़ कर देखिए, जूते चमकने लगेंगे और बिल्कुल नये जैसे दिखाई देंगे.

9. वेसिलीन को आप मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. अपना मेकअप साफ करने के लिए बस थोड़ा सा वेसिलीन लगा कर, रूई से साफ कर ले, और चेहरा पानी से धो ले. इससे आपकी त्वचा नरम भी हो जाएगी.

10. शरीर के किसी भाग या नाख़ून के आस-पास की चमड़ी निकालने या खींच जाने पर वेसिलीन लगाकर आप त्वचा को बराबर कर सकते हैं.

11. बालो को कलर करते वक़्त, हेयर लाइन के पास अच्छी तरह से वेसिलीन लगा ले. इससे डाइ आपकी त्वचा पर नही लगेगी और आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी.

12. शेविंग करने के बाद वेसिलीन का प्रयोग, स्किन को मुलायम बनाने में मदद करेगा और रूखापन भी गायब हो जाएगा.

13. अगर आप नहाने का असली मज़ा लेना चाहते हैं, वेसिलीन में थोड़ा समुंदरी नमक मिला कर शरीर पर मसाज करे, फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा ले. आप पहले से ज़्यादा तरो-ताज़ा और रेशमी नर्म अहसास से भर जाएँगे.

14. अगर इयररिंग पहनते वक़्त आसानी से कान के अंदर नही जा रही हैं, तो परेशान होने की ज़रूरत नही हैं. बस थोड़ा सा वेसिलीन लगा लीजिए और बड़ी आसानी के साथ इयररिंग्स पहन लीजिए.

15. अगर आप अपने Eyeshades और ब्लशर को पाउडर की तरह प्रयोग करके बोर हो गयी हैं और क्रीमी शेड चाहती हैं, तो आपको बस इतना करना हैं, की पुराने Eyeshades या ब्लशर में वेसिलीन मिला दे. लीजिए बन गया क्रीमी शेड.

16. किसी पार्टी या फंक्शन में जा रहे हैं और दांतो में लिपस्टिक नही लगने देना चाहती , तो दांतो पर थोड़ा सा वेसिलीन लगा ले. इससे उन पर लिपस्टिक का रंग भी नही लगेगा और उनकी चमक भी बढ़ जाएगी. ब्यूटी कॉम्पीटिशन में यह तरीका आजमाया जाता हैं.

17. आप plucker से अपनी आइ-ब्रो बना रही हैं, जो ज़रा सा वेसिलीन लगा ले. बाल ठीक से निकल भी जाएँगे और आपकी त्वचा मुलायम बनी रहेगी, वह भी बिना दर्द के.

18. जब कोई पुरानी नेल पोलिश लगानी होती हैं, तो उसका ढक्कन खोलने के लिए मेहनत करनी पड़ती हैं, क्योंकि वह जाम हो जाता हैं. इससे बचने के लिए ढक्कन में अंदर की तरफ थोड़ा वेसिलीन लगा दीजिए, अगली बार ढक्कन आसानी से खुल जाएगी.

19. अपनी आइ-ब्रो को शाइनी बनाने के लिए भी आप वेसिलीन का उपयोग कर सकती हैं, तुरंत चमक आ जाएगी.

20. फटी और रूखी एड़ियो को बेहतर बनाने के अच्छा विकल्प हैं वेसिलीन. इसमे विटामिन सी कैप्सूल मिला कर लगाने से आपकी एड़ियो की दरार तो भर ही जाएँगी , साथ ही नर्म मुलायम और चमकदार हो जाएँगी.




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

सरसों के तेल के फायदे जानिए।
इनकम टैक्स बचाने के टिप्स.
खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे जानिए।
स्टैमिना बढ़ाने वाले आहार और फूड.
दुनिया का एकलौता मंदिर जहां राजा राम को दिन में 5 बार दिया जाता है गार्ड ऑफ ऑनर
गर्मियों में इन देसी ड्रिंक (पेय) को जरूर पिए और गर्मी से बचे.
शकरकंद खाने के फायदे जानकर आपको हैरानी होगी.
दिमाग को तेज़ बनाने के लिए इन फलों और सब्जियों के जूस को पिए।
शनि देव को प्रसन्न करने के सरल उपाय।
ज्यादा अदरक खाने के नुकसान क्या हैं?
बोर्ड के एग्जाम (परीक्षा) में तनाव मुक्त रहने के टिप्स।
आँखों के निचे डार्क सर्कल (काले घेरों) को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?
काली मिर्च की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।
इन घरेलु उपायों को अजमाने से घर में ही हो जाती हैं स्किन की देखभाल।
अगर पालतू जानवर न खा रहा हैं खाना तो यह हो सकते हैं कारण।
अगर रोज पीते हैं यह ड्रिंक्स तो जानिए क्या यह सेहत के लिए अच्छे है या बुरे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *