शराब पीने से पेट को क्यों होता हैं नुकसान?

शराब के सेवन से पेट पर बुरा असर

जो लोग शराब पीते हैं, उनका पेट हमेशा ख़राब ही रहता हैं। जैसे की अगर किसी व्यक्ति ने रात के समय शराब पी ली हो, तो सुबह होते ही उसे बार-बार बाथरूम के चक्कर लगाने पड़ते हैं। शराब पीने के बाद पेट खराब होना आम बात हैं, जो हर शराब पीने वाले दुसरे व्यक्ति के साथ होता ही हैं।

डॉक्टर्स की माने तो कोलाइटिस के रोगियों और जिन लोगो का पेट संवेदनशील हैं, उन्हें शराब पीने से परहेज़ करना चाहिए। क्योंकि इन लोगो को शराब पीने के कारण डायरिया हो सकता हैं, या फिर आँतों में सूजन की समस्या हो सकती हैं। अगर शराब पीने के बाद आपको कोई परेशानी महसूस होने लगे तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए और अपने पेट की जांच करवानी चाहिए।

शराब पीने से पेट को नुकसान होने के कारण :-

 ■ पेट के अच्छे बैक्टीरिया जाते हैं मर

शराब पेट के गुड बैक्टीरिया को मार देता हैं। या फिर यह पेट के अच्छे बैक्टीरिया के बैलेंस को बिगाड़ सकता हैं या फिर पेट में खराब बैक्टीरिया की मात्रा में वृद्धि ला सकता हैं। पेट में खराब बैक्टीरिया होने से आंत्र की क्षमता कमजोर होने लगती हैं, जिससे यह पानी को कम अवशोषित करने लगता हैं। इसके अतरिक्त ज्यादा मात्रा में शराब पीने से पेट में एसिड का उत्पादन उत्तेजित हो जाता हैं। जो मल के साथ मिक्स हो जाता हैं। इसलिए शराब पीने से पेट खराब हो जाता हैं।

■ शराब में पाए जाने वाले घटक पेट में दिक्कते पैदा करते हैं

शराब में जो घटक मौजूद होते हैं, वह आपके पूपिंग पैटर्न पर बुरा प्रभाव डालते हैं। जैसे की अगर आप ग्लूटेन सेंसटिव हैं, तो बियर या दूसरी मीठी कॉकटेल को पीने से आपके पेट में जलन हो सकती हैं। कभी-कभार इन ड्रिंक्स में आर्टिफीसियल शुगर भी होता है, जो पेट में समस्याएं होने की वजह बन जाते हैं।

■ शराब आँतों की परत को डैमेज करे

शराब आपकी आँतों की परत को ख़राब कर सकता हैं। जिससे न सिर्फ मसल्स के संकुचन में तेज़ी पैदा हो जाती हैं, बल्कि इससे आँतों को लीक भी होने लगती हैं। अगर संकुचन ज्यादा तेज़ी के साथ होने लगे तो आंत मल को ज्यादा तेज़ी के साथ ढकेलने लगती हैं। जिससे पानी जैसा पतला मलत्याग होने लगता हैं।

शराब पीने से पेट को खराब होने से बचाने का तरीका :-

अगर आप चाहते हैं की आपका पेट ख़राब न हो, आपको दस्त की समस्या न हो तो सिर्फ 2 ड्रिंक ही ले। इसके अलावा बीच-बीच में पानी भी पीते रहे। ताकि पानी शराब को अपने अंदर समा ले। अगर हाई कार्ब ड्रिंक की वजह से पेट ख़राब हो जाता हैं तो लो शुगर वाली ड्रिंक को पिए।

1. डिहाइड्रेशन की समस्या होना

शराब के सेवन से बॉडी में पानी की कमी हो जाती हैं। यह शरीर को पानी को सोखने में रुकावट पैदा कर देता हैं। दूसरी ओर शराब को पीने के बाद आपको पेशाब भी ज्यादा लगने लगता हैं। जिससे शरीर और भी ज्यादा dehydrate हो सकता हैं। इसलिए शराब पीने के बाद ढेर सारा पानी पीना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बॉडी डिहाइड्रेट हो जाएगी और आपका मल भी काफी ज्यादा कठोर हो जायेगा।

जरूर पढ़े :- डिहाइड्रेशन के लक्षण और बचाव के तरीके।

2. शराब के साथ क्या खाना चाहिए, इसका भी रखे ख्याल

कई सारे लोग शराब के साथ चिप्स, हाई फैट, कार्ब्स और नमक वाली चीज़े आदि खाते हैं। परन्तु शराब के साथ इन चीज़ों को ज्यादा मात्रा में खाने से पेट को नुकसान होने लगता हैं। ये सभी चीज़े पाचन तन्त्र को प्रभावित करती हैं। जिससे पेट खराब होने की शिकायत हो सकती हैं।

3. कितनी पी रहे है शराब, इस बात पर करता हैं डिपेंड

ज्यादा मात्रा में शराब पीने से हमेशा डायरिया की प्रॉब्लम नहीं होती हैं। रिसर्च बताते हैं की कम मात्रा में शराब का सेवन करने से पेट खाली हो जाता हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में शराब पीने से असल में पेट पेट की प्रक्रिया धीमी बन जाती हैं। जिसके उल्टियाँ, दस्त और कब्ज़ की समस्या देखने को मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तरबूज खाने के 23 बेहतरीन फायदे, जरूर पढ़े यह लेख...
सरसों के तेल के लाभ जानिए।
आम के आश्चर्यजनक फायदे जो शायद ही आप जानते हो!
हरी मिर्च खाने के फायदे जानते हैं आप?
रात को सोने से पहले कौन सी चीज़े नहीं खानी चाहिए?
स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से क्या नुकसान होते हैं?
गाजर के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।
लगातार नींद की गोलियां खाने से सेहत हो होते हैं यह नुकसान।
गेंहू का आटा खाने के फायदे (गेंहू की रोटी खाने के लाभ) जानिए...
दोपहर के समय हल्की नींद या झपकी लेने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।
गर्भावस्था के दिनों में इन सब्जियों को जरूर खाना चाहिए।
गेंहू के जवारे (वीटग्रास) के पाउडर के फायदे जानिए।