शरीर की सूजन दूर करने वाले बेस्ट फूड और घरेलु नुस्खे।

शरीर की सूजन दूर करने वाले आहार.

शरीर में सूजन होना अच्छी बात नहीं हैं। शरीर में सूजन होने के कई कारण जैसे खून की कमी, लीवर का खराब होना, पेट की खराबी, शरीर में पानी की ज्यादा मात्रा या शरीर में पोटैशियम की कमी आदि हो सकते हैं। आज हम शरीर की सूजन को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए? शरीर की सूजन को ख़त्म करने वाले फूड या घरेलु नुस्खे क्या हैं, उनके बारे में आपको बताएँगे।

Best food for remove Body swelling in Hindi. Home Remedies & Diet for remove Body Swelling in Hindi. Sharir ki sujan ko door karne wale food aur diet.

कभी कभी सूजन इतनी बढ़ जाती हैं की पूरा शरीर ही सूजा हुआ दिखाई देता हैं और डॉक्टर भी इसका पता नहीं लगा पाते हैं की आखिर शरीर में सूजन क्यों हो गया हैं। शरीर की सूजन CRP नाम के प्रोटीन के बढ़ने की वजह से भी हो सकता हैं।

बॉडी की सूजन से बचने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की आवश्यकता होती हैं और कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिन्हें नियमति रूप से खाने पर शरीर का सूजना कम किया जा सकता हैं।

शरीर की सूजन कम करने वाले आहार और घरेलु नुस्खे।

1. गुड़ :- गुड़ खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी होता हैं। यह शरीर की सूजन को दूर करने में सहायक होता हैं। पुराने गुड़ को सोंठ के साथ मिला कर खाने से शरीर की सूजन से छुटकारा मिलता हैं। सूजन दूर करने के लिए आप हल्दी को तवे पर भून ले और उसके थोड़ा सा गुड़ मिला कर खाए, इससे आपको बहुत लाभ होगा।

2. ड्राई फ्रूट्स :- बादाम और अखरोट जैसे मेवों फाइबर, कैल्शियम और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इन सूखे मेवों में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, इसलिए इन सूखे मेवों को खाने से शरीर की सूजन कम हो जाती हैं।

3. कद्दू :- कद्दू को पुराने जमाने से ही गुणों से भरपूर माना जाता हैं। कद्दू के बीज भी बहुत ही गुणकारी होते हैं। कद्दू और इसके बीजो में विटामिन ई, सी, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। शरीर की सूजन को दूर करने के लिए कद्दू के 8-10 बीजों की चटनी बनाये और इसे शहद के साथ मिला कर चाटने से सूजन कम करने में मदद मिलती हैं।

4. सोया उत्पाद :- सोया में इस्ट्रोतजेन और ईसोफ्लेवोन्सन नाम के 2 तत्व पाए जाते हैं जो स्त्रियों में CRP और सूजन के स्तर को कम करने का काम करते हैं। सोया प्रोडक्ट्स को खाने से दिल के रोग और हड्डियों के कमजोर होने से रोका जा सकता हैं। इसलिए सूजन को दूर करने के लिए आप सोया मिल्क या सोया पनीर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

5. अनानास का जूस :- अनानास का जूस सूजन को कम करने के लिए जाना जाता हैं। अनानास में विटामिन बी, सी, के, फोलेट, कार्बोहायड्रेट, फैट, फॉस्फोरस, कैल्शियम जैसे मिनरल्स और एंजाइम पाए जाते हैं। अनानास में ब्रोमिलेन नाम का तत्व पाया जाता हैं जो सूजन और गठिया की बीमारी में विशेष रूप से फायदेमंद होता हैं। इसलिए शरीर की सुजन को ख़त्म या कम करने के लिए अनानास का रस पीने की सलाह दी जाती हैं।

6. हरी पत्तेदार सब्जियां :- ब्रोकली, पत्तागोभी, पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से विटामिन ई की प्राप्ति होती हैं। जिससे शरीर की सूजन कम करने में मदद मिलती हैं।

7. चुकंदर :- चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं। इसमें विटामिन सी पाया जाता हैं। चुकंदर को खाने से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता हैं और हमें कैंसर और दिल की बीमारी से बचाने में भी मदद करता हैं। चुकंदर फाइबर का भी उच्चतम स्रोत हैं।

8. काली मिर्च :- काली मिर्च में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने और दर्द के निवारण में मदद करता है। शरीर की सूजन को कम करने के लिए आप काली मिर्च को किसी भी अन्य चीजों के साथ ले सकते हैं। जैसे की 5 काली मिर्च को पीस कर ¼ चम्मच मक्खन के साथ, तरबूज के रस में काली मिर्च का पाउडर मिला कर भी पिया जा सकता हैं, या फिर सोंठ, काली मिर्च और सौंफ इन तीनो का चूर्ण 2 चम्मच की मात्रा में गुड़ के साथ लिया जा सकता हैं। यह शरीर की सूजन को दूर करने में जबरदस्त फायदा पहुचाते हैं।

9. मछली :- तेल वाली मछली जैसे मकरेल, टूना, साल्मन आदि में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। मछलियों को खा कर आप सूजन को कम कर सकते हैं। शरीर की सुजन को कम करने के लिए आप हफ्ते में कई बार मछली को जरूर खाए, अगर आप शाकाहारी हैं तो ओमेगा-3 फैटी एसिड के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

10. लहसुन और प्याज :- लहसुन और प्याज के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती ही हैं, साथ ही इन्हें नियमति रूप से भोजन में उपयोगी करने से सूजन की समस्या को भी ख़त्म किया जा सकता हैं। लहसुन और प्याज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को सूजन से बचाने में हमारी मदद करते हैं।

11. करेला जूस :- करेला जूस पीने में कड़वा होता हैं लेकिन सूजन को समाप्त करने में बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं। करेले के रस (4 चम्मच) में सफ़ेद मकोय के फूल का रस (5 चम्मच) मिला कर सुबह खाली पेट पीने से सूजन कम हो जाती हैं। अगर आपको मकोय का रस नहीं मिल पा रहा हो तो करेले के जूस में 1 चम्मच सोंठ का चूर्ण मिला कर पीना भी अच्छा रहेगा।

12. टमाटर :- टमाटर में लाइकोपिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो फेफड़ो और पुरे शरीर में सूजन होने से रोकता हैं। कच्चे टमाटर की बजाये पकाया हुआ टमाटर या फिर इसकी चटनी या सॉस खाने से आपको ज्यादा मात्रा में लाइकोपिन मिलता हैं।

13. धनिया के पत्ते :- धनिया के पत्तो में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो एनीमिया जैसी बीमारी को ख़त्म करने में मदद करते हैं। धनिया के पत्तो में एंटी ट्यूमेटिक और एंटी आर्थराइटिस गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने और जोड़ो के दर्द से राहत दिलाने में आपकी सहायता करते हैं। शरीर की सूजन को दूर करने के लिए धनिया के पत्तियों को पानी में उबाल कर छानकर पीने से लाभ होता हैं या फिर धनिया की पत्तियों को भोजन बनाने के लिए भी जब उपयोग करते हैं तब भी आपको फायदा होता हैं।

14. कम वसा वाले दूध उत्पाद :- लो फैट वाले मिल्क प्रोडक्ट्स जिनमे कैल्शियम और विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, वे प्रत्येक व्यक्ति के लिए फायदेमंद होते हैं।

15. हल्दी और अदरक :- अदरक और हल्दी का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती हैं और इनसे सुजन को कम करने में भी मदद मिलती हैं।

16. तरबूज के बीज :- तरबूज के बीज पैरो के टखने की सूजन को कम करने में रामबाण उपाय की तरह काम करते हैं। तरबूज के बीजो को छाया में सुखा कर इन्हें पीस ले और फिर इसके 2 चम्मच पाउडर को उबलते पानी में डाल कर भिगोए। कुछ घंटे बाद इस पानी को छानकर पी ले। इस पानी को दिन में 3 से 4 बार पीने से सुजन से छुटकारा मिलता हैं और सूजन को कम करने का यह बहुत ही कारगर घरेलु नुस्खा और उपाय हैं।

17. साबुत अनाज :- साबुत अनाज फाइबर का उच्च स्रोत होते हैं। जिनके सेवन से रक्त में सी प्रिएक्टिव प्रोटीन की कमी हो जाती हैं और सूजन कम होने लगती हैं। साबुत अनाज में आप चावल, वीट ब्रेड, बाजरा आदि खा सकते हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *