शरीर के इन अंगो में हैं दर्द हैं तो इन्हें नजरअंदाज न करे।

शरीर के इन हिस्सों में हैं दर्द तो तुरंत जांच करवाए

मानव जीवन में शरीर में कंही न कंही दर्द उभर ही जाता हैं। ऐसे की कभी-कभी पाचन क्रिया दुरुस्त न होने पर पेट में दर्द होने लगता है। कभी ज्यादा कसरत करने या कोई गेम खेलने की वजह से रीढ़ की हड्डी दर्द करने लग जाती हैं। कभी पैर की उंगलियों में दर्द होने लगता हैं। कभी-कभी कोई भारी वजन उठाने से हाथ की उँगलियों में अकड़न आ जाती हैं और वह दर्द करने लग जाती हैं। यानी की सीधा सा मतलब हैं की जीवन हैं तो दर्द का सामना करना ही पड़ेगा।

लेकिन कई बार शरीर के अंगो के ऐसे भी दर्द होते हैं, जिन्हें कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। अगर नियमित रूप से अक्सर ही इन शरीर के इन हिस्सों में दर्द उभरता रहता हैं तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए। आइये जानते हैं कौन से दर्द हैं, जिन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए?

शरीर में होने वाले इन दर्द को इग्नोर नहीं करना चाहिए :-

■ भयानक तेज़ सिरदर्द

वैसे तो सिरदर्द होना एक आम बात हैं और हर मनुष्य को नार्मल रूप से सिरदर्द का सामना करना ही पड़ता हैं। परन्तु अगर आपके सिर में लगातार तेज़ दर्द होता रहता हैं तो यह ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको हमेशा तेज़ सिरदर्द होते रहता हैं तो बिना देरी किये डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

■ अंडकोष में दर्द

अगर आप पुरुष हैं और आपके अंडकोष में दर्द रहता हैं। खासकरके यौन क्रियाओं को करते समय ज्यादा दर्द होता हैं तो आपको तुरंत अपनी जांच करवानी चाहिए। यह सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) और अण्डकोष कैंसर की वजह से ऐसा हो सकता है। अंडकोष में दर्द होना अन्य बीमारियाँ होने का लक्षण भी होता हैं।

■ पेट के निचले हिस्से में दर्द होना

डाइजेशन सही तरह से होने पर कब्ज़ और एसिडिटी की वजह से पेट में दर्द होना समान्य बात हैं। लेकिन अगर पेट के निचले हिस्से में हमेशा ही दर्द उभरता रहता हैं तो यह अपेंडिक्स के संकेत हो सकते हैं। मेडिकली टेस्ट करवाने के बाद ही इस बीमारी का पता लगाया जा सकता हैं और इसका ट्रीटमेंट जल्दी से करवा लेना चाहिए।

■ कॉफ़ मसल्स में दर्द उभरना

अगर आप ज्यादा पैदल भी नही चलते हैं, लेकिन फिर भी आपकी पिंडलियों की मांसपेशियों में हमेशा दर्द बना रहता हैं और लगातार दर्द होते रहता हैं तो तुरंत ही इसकी जांच करवानी चाहिए। ऐसा बॉडी में कैल्शियम की कमी की वजह से हो सकता हैं या फिर यह ऑस्टियोपोरोसिस के संकेत भी होते हैं। रिसर्च में यह पाया गया हैं की कैल्शियम की कमी होने पर कॉफ मसल्स पर बुरा असर पड़ता हैं।

■ जबड़ा दर्द होना

वैसे तो जबड़े में दर्द इतनी आसानी के साथ नही होता होता हैं। परन्तु तनाव की वजह से जबड़े के मसल्स टाईट हो जाते हैं। जबड़े के ज्यादा समय तक टाइट रहने से इनमे दर्द होने लगता हैं। जिसके कारण सीने में भी दर्द हो सकता हैं, यह दिल की बीमारियाँ होने के संकेत होते हैं।

■ पीठ में दर्द होना

अगर आपको कोई चोट भी न लगी हो और फिर भी आपके पीठ के मध्य में लगातार दर्द होते रहता है तो यह गुर्दे में संक्रमण के लक्ष्ण हो सकते हैं। अगर आपको पीठ दर्द के साथ अक्सर बुखार आता हैं तो यह किडनी इन्फेक्शन के गंभीर लक्षण हो सकता हैं। इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिये।

■ पीरियड में दर्द होना

बच्चेदानी की दीवारों में सूजन आने की वजह से पीरियड्स के दौरान स्त्रियों को ज्यादा दर्द होने लगता हैं। इस नार्मल पेन को एंटी-इन्फ्लेमेंट्री दवाइयों से सही किया जा सकता हैं। परन्तु पीरियड्स के समय अगर दर्द बहुत ज्यादा तेज़ होने लगे और दवाइयों के सेवन के बावजूद कम न हो तो यह STD या बच्चेदानी के कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

■ कमर दर्द होना

वैसे तो कमर में दर्द होना एक नोर्मल बात हैं। इसके पीछे कई सारी वजहें होती हैं। कमर के मसल्स बॉडी को उपर से निचे की तरफ सहारा देने का काम करती है। जिसके कारण इनमे काफी ज्यादा तनाव आ जाता हैं। अगर आपके कमर में लगातार दर्द या पैर और उँगलियों में सनसनाहट बनी रहती हैं तो यह रीढ़ की हड्डी में प्रॉब्लम होने की ओर इशारा करती हैं।

जरूर पढ़े :- कमर दर्द दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ पैरों में दर्द होना

अगर आप बहुत ज्यादा चलते हैं तो आपके पैरों में होने वाला दर्द एक नार्मल घटना हैं। लेकिन अगर आपके पैरों में असामन्य दर्द होता है और पैरों में सुन्नपन भी महसूस होता हैं तो यह मधुमेह की बीमारी के संकेत हो सकते हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने के 15 फायदे जानिए।
प्रतिदिन सुबह इसका सेवन करे और बढ़े हुए पेट को कम करे.
सफलता मिलने पर याद रखे यह बातें.
पूजा के लिए सुबह का समय श्रेष्ठ क्यों है?
खुद को मोटीवेट करने के तरीके और उपाय।
ज्यादा कॉफ़ी पीने के नुकसान के बारे में जानिए।
आइब्रो को घना बनाने के तरीके.
बजट स्मार्टफोन खरीदते वक़्त याद रखे यह बातें.
अंगूर खाने के 24 बेहतरीन फायदे.
हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के 10 फायदे.
क्यों होता हैं माइग्रेन और इसे कम करने के लिए क्या करे?
सोंठ के 18 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे।
डायबिटीज के मरीज़ को सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए?
जानिए टॉप 10 ऐसे पंछियों के बारे में जो उड़ नहीं सकते हैं।
लेमन टी पीने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।
पेट की गर्मी दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *