शरीर में पानी की कमी होने के लक्षण क्या हैं?

शरीर में पानी की कमी होने के लक्षण क्या हैं?

पानी के बगैर जीवित रह पाना आपके लिए असंभव सी बात हैं। पानी आपको स्वस्थ्य रहने में सहायता करता हैं। लेकिन इसकी कमी और ज्यादा मात्रा शरीर के लिए भी अच्छा नहीं होता हैं। लेकिन आज कल की दौड़-भाग भरी ज़िन्दगी में आपको कैसे पता लगेगा की आपके शरीर में पानी की कमी हो गयी हैं? आपका शरीर पानी की कमी होने पर आपको कुछ संकेत देने लगता हैं और आपसे पानी पीने के लिए निवेदन करता हैं। आइये जानते हैं ऐसे लक्षणों के बारे में जिससे पता चलता हैं की आपके शरीर में पानी की कमी हो रही हैं। आपको अब पानी पीने की जरूरत हैं। Signs & Symptoms of Lack of Water in Body (in Hindi.)

पानी की कमी होने के लक्षण और संकेत :-

पेशाब कम आता हैं और बहुत ज्यादा पीले रंग का होता हैं

यह आपके लिए थोड़ा असभ्य हो सकता हैं, लेकिन आपको दिन में कम से कम 2 बार अपने पेशाब के रंग को नोट जरूर करना चाहिए। अगर आपके पेशाब का रंग हल्का पीला हैं तो यह ठीक हैं, लेकिन यह गहरा पीला या भूरा हैं तो तुरंत ढेर सारा पानी पीना चाहिए।

हार्ट बीट तेज़ हो जाती हैं

पानी की कमी होने पर दिल अचानक से तेज़ी के साथ धड़कने लगता हैं। यह भी एक संकेत माना जाता हैं की आपके शरीर में पानी की कमी हो गयी हैं।

मूंह और गले का सूखना

शरीर में पानी की कमी होने का संकेत सबसे पहले आपका सूखा हुआ मूंह और गला देते हैं। जब गला और मूंह सूखने लगता हैं तो यह इशारा करते हैं की हमें अब पानी पीने की जरूरत हैं, क्योंकि शरीर में पानी की कमी हो गयी हैं। लेकिन कई बार ज्यादा दवाइयां आदि खाने से भी गला और सूखने लगते हैं, तो भी आपको पानी पीने की जरूरत होती ही हैं।

मांसपेशियों और जोड़ो में दर्द होना

पानी की कमी के कारण आपके मसल्स और जोड़ों में दर्द हो सकता हैं, क्योंकि पानी मांसपेशियों और जोड़ो के लिए लुब्रिकेंट की तरह काम करता हैं। इसलिए इसकी कमी होने पर इनमे दर्द होने की आशंका रहती हैं।

स्किन का ड्राई होना

अगर आपकी स्किन हमेशा ड्राई रहती हैं और आपके होंठ फटे रहते हैं और मौसम भी रूखा नहीं हैं तो इसकी वजह शरीर में पानी की कमी हो सकती हैं। अगर आप अपने स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाये रखना चाहते हैं तो ढेर सारा पानी पीते रहे।

बार बार भूख का लगना

प्यास लगने के कारण आपका दिमाग प्यास और भूख लगने में कंफ्यूज हो जाता हैं और आपको लगने लगता हैं की आप भूखे हैं। जबकि आप खाना खा चुके होते हैं। अगर आपके साथ कभी भी ऐसा होता हैं तो पानी पीजिये। खाना खाने के बाद बार-बार भूख लगने की समस्या दूर हो जाएगी।

साँसों से दुर्गन्ध आना

अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाये तो आपके मूंह में थूक सही से बन नहीं पाता हैं। थूक आपके मूंह में खतरनाक बैक्टीरिया को पैदा होने से रोकता हैं। इसकी कमी होने पर मूंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और आपके मूंह से बदबू आने लगती हैं। मूंह से बदबू आना भी पानी की कमी होने के संकेत माना जा सकता हैं।

एसिडिटी होती रहती हैं

अगर आपको बार-बार एसिडिटी होती रहती हैं, खाना हजम नहीं हो पाता हैं और हमेशा कब्ज़ बनी रहती हैं, तो समझिये आपके शरीर में पानी की कमी हो गयी हैं। अगर आप उचित मात्रा में पानी को पीते हैं तो आपका पाचनतंत्र दुरुस्त रहता हैं और इससे आपको कब्ज़ नहीं होता हैं। इससे पेट के एसिड dilute होते हैं, जिससे आपको acute एसिडिटी की प्रॉब्लम नहीं रहती हैं।

हमेशा थके थके रहना

जब आप सही मात्रा में पानी को नही पीते हैं तो आपके शरीर का पूरा सिस्टम स्लो हो जाता हैं और आपका शरीर पॉवर शेविंग मोड में आ जाता हैं। जिस कारण आपको काफी ज्यादा थकान महसूस होती हैं और आप सुस्त सुस्त से हो जाते हैं।

ध्यान देने में परेशानी होना

मष्तिक का 70% से ज्यादा हिस्सा पानी से बना हुआ हैं। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं तो दिमाग स्लो हो जाता हैं। जिसके कारण आपको नार्मल चीजों पर फोकस या गौर करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।

घबराहट महसूस होना और चक्कर आना

पानी की कमी के कारण आपको घबराहट महसूस होती हैं। वैसे चक्कर आना कई कारणों जैसे की नींद की कमी, दवाईओं के साइड-इफ़ेक्ट आदि के कारण हो सकता हैं। लेकिन शरीर में पानी की कमी होने पर भी चक्कर आना भी इन्ही कारणों में से एक कारण हो सकता हैं।

बेवजह सिरदर्द होना

सिरदर्द हो रहा हैं और कारण का पता नहीं चल पा रहा हैं तो समझिये आपके शरीर में पानी की कमी हैं। अगली बार अगर आपको ऐसा ही सिरदर्द हो तो ढेर सारा पानी पीजिये और 10 मिनट तक इंतज़ार कीजिये और फिर कुछ खा लीजिये। इससे आपका सिरदर्द एकदम से ख़त्म हो जाता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *