शरीर में सूजन और मोटापा बढ़ाने वाले आहार कौन से हैं?

शरीर में सूजन और मोटापा बढ़ाने वाले आहार कौन से हैं?

कई लोग यह सोचते हैं की वह कम खा रहे हैं और शारीरिक रूप से सक्रिय भी हैं, लेकिन उनका वजन कम नहीं हो पा रहा हैं। भोजन कम कर देने के बाद भी अगर आपका वजन या पेट का साइज़ बढ़ रहा हैं तो निश्चित ही आप भी निराश हो ही जायेंगे। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि खाने वाली कई चीज़े ऐसी हैं, जो शरीर में सूजन, दिल की बीमारियाँ और वजन बढ़ाने का काम करती हैं।

आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे जो आपका वजन बढ़ा देती हैं और शरीर में सूजन भी पैदा करती हैं। खाने वाले आहारों में कुछ ऐसे फूड होते हैं जो शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल को जमा करते हैं और शरीर से अच्छे कोलेस्ट्रॉल को नष्ट कर देते हैं, जिसके कारण आपको हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, हार्ट अटैक और दिल की बिमारियों होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता हैं।

शरीर में सूजन और मोटापा बढ़ाते हैं यह आहार :-

चीनी (शक्कर)

शक्कर को ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर में सूजन होने के साथ ही मधुमेह, दांत गिरना और मोटापे जैसी समस्याओं का खतरा रहता हैं। कोल्ड ड्रिंक, सॉफ्ट ड्रिंक, फ्रूट जूस, पेस्ट्री, कैंडी आदि में शुगर ज्यादा मात्रा में होती हैं, लेकिन हम में से ज्यादातर लोग इन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं और मज़े के साथ इनका सेवन करते हैं, नतीजन हमारे शरीर में मोटापा बड़ी तेज़ी के साथ बढ़ता रहता हैं।

ट्रांसफैट

ट्रांस फैट शरीर में Bad Cholesterol के लेवल को बढ़ाता हैं और शरीर से अच्छे कोलेस्ट्रॉल को ख़त्म करता हैं। ट्रांस फैट, मोटापा बढ़ाता हैं, और अन्य कई बीमारियाँ जैसे की शरीर में सूजन, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि को भी पैदा करता हैं। ट्रांसफैट तली हुई चीज़े, पैक्ड फ़ूड, जंक फ़ूड आदि में ज्यादा होता हैं। इन चीजों को खाने से शरीर में सूजन और मोटापा ज्यादा तेज़ी के साथ बढ़ता हैं।

खाना पकाने वाले तेल

भोजन पकाने वाले तेलों में ज्यादातर तेलों में ओमेगा-6 फैटी एसिड ज्यादा मात्रा में होते हैं तो दूसरी ओर ओमेगा-3 फैटी एसिड कम मात्रा में रहते हैं। इन फैटी एसिड के असंतुलन की वजह से सूजन की समस्या हो सकती हैं। इससे बचने के लिए आप एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑयल या दुसरे ऐसे तेल का इस्तेमाल करे, जिसमे यह दोनों फैटी एसिड बराबर मात्रा में पाए जाते हो।

यह भी पढ़े :- खाना पकाने और सेहत के लिए सबसे अच्छे तेल के बारे में जानिए।

शराब

शराब ज्यादा पीने से आहार नली और गले में जलन हो सकती हैं, जिससे आपको सूजन हो सकती हैं। शराब पीने के कारण लीवर में सूजन आ सकती हैं और यह लीवर के ख़राब होने की वजह भी बनता हैं।

दूध से बने प्रोडक्ट

दुनिया के लगभग 60% लोगो में दूध से एलर्जी होती हैं। क्योंकि दूध को पचाना बहुत ही मुश्किल भरा काम हैं। ऐसे लोग जिनमें दूध या दूध से बनी चीज़ों से एलर्जी हैं, उनमें एलर्जी पैदा करने वाले कारकों से सूजन हो सकती हैं। इससे आपको कब्ज़, स्किन पर रैशेज़, डायरिया, सांस से सम्बंधित परेशानिया और पेट की बिमारियां हो सकती हैं।

मैदा

मैदे में चोकर, विटामिन बी काम्प्लेक्स, फाइबर और अंकुर न के बराबर होते हैं। जिसकी वजह से मैदे से बनी चीजों को खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बहुत ही तेज़ी के साथ बढ़ता हैं और आपको डायबिटीज के अलावा कैंसर होने का ख़तरा काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं। इसलिए मैदे से बने बिस्कुट, नूडल्स, ब्रेड, पास्ता और पेस्ट्री आदि का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए।

प्रोसेस्ड फ़ूड और मटन

क्या आपको पता हैं की मटन को ज्यादा मात्रा में खाने से शरीर में सूजन हो सकती हैं। इसके अलावा मटन को ज्यादा खाने से शरीर में कैंसर और दिल की बीमारियाँ होने का खतरा भी ज्यादा रहता हैं। इसलिए रेड मीट का सेवन भी कम मात्रा में ही करना उचित रहेगा, यह भी शरीर में सूजन और मोटापा बढ़ाने का काम करता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *