शलगम खाने के फायदे जरूर पढ़े.

Shalgam khane ke fayde. Benefits of Shalgam (turnip) in Hindi.

शलगम जिसे अंग्रेजी में Turnip कहा जाता हैं, सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं. आज हम शलगम खाने के फायदे के बारे में जानेंगे. Benefits of Turnip in Hindi.

शलगम जिसे शलजम भी कहा जाता हैं, इसके कई चमत्कारी गुण पाए जाते हैं. इससे हमारे शरीर को कई तरह से फायदा मिलता हैं. यह हार्ट अटैक से लेकर दिल की बीमारी और कैंसर को भी रोकता हैं. इतना ही नही शलजम (शलगम) हमारे इम्यून सिस्टम, आँखों की रोशिनी, हड्डी और त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं.

यह ब्लड में कोलेस्टरॉल के लेवल को कम करता हैं, ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया रोग और मोतियाबिंद से बचाता हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता हैं. शलगम से होने वाले हेल्थ बेनेफिट्स को पाने के लिए आप इसे अपने भोजन में ज़रूर शामिल करे. आप इसका इस्तेमाल सूप, सलाद और रायता के रूप में भी कर सकते हैं, चाहे तो आप इस शलगम की टेस्टी सब्ज़ी बना कर भी खा सकते हैं.

चूँकि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता हैं, इसलिए रायता सबसे अच्छा आप्शन रहेगा. अगर आप फिटनेस हासिल करना चाहते हैं और अपना वजन तेज़ी से कम करना चाहते हैं, तो शलजम बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसमे कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती हैं और यह आपको तरोताज़ा रखने के साथ मेटाबॉलिज़म को भी सही रखता हैं. शलगम को नियमित सेवन आँखों की रोशिनी के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं और इसमे कई सारे ज़रूरी मिनरल और विटमिन्स पाए जाते हैं.

आइए जानते हैं शलगम, शलजम, खाने के फायदे के बारे में :-

1. दिल के लिए अच्छा हैं :- दिल की सेहत के लिए शलजम काफ़ी फायदेमंद होता हैं. इसमे बड़ी मात्रा में एंटी-इनफ्लमेटरी का गुण पाए जाते हैं, जिससे दिल की कई बीमारिया दूर रहती हैं. साथ ही यह फोलेट और विटामिन बी का भी बहुत अच्छा सोर्स हैं, जो कार्डियोवॅस्क्युलर सिस्टम को बेहतर बनाते हैं.

2. कैंसर से रोकता हैं :- शलगम में एंटी-ऑक्सिडेंट्स और फाइटोन्यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कैंसर के ख़तरे को कम करने के लिए जाने जाते हैं. इसमे पाए जाने वाले Plant Compounds और Glucosinolate, ट्यूमर के ग्रोथ को रोकता हैं. शलगम को अपने आहार में शामिल करने से ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर और रेक्टल ट्यूमर का ख़तरा कम हो जाता हैं.

3. हड्डियो को मजबूती देता हैं :- अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया रोग से दूर रहना चाहते हैं तो अपने खाने में शलगम को ज़रूर शामिल कीजिए. इसमे कैल्शियम, पोटैशियम और ज़रूरी मिनरल्स बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियो के ग्रोथ के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं.

4. आँखों की रोशिनी के लिए अच्छा :- आप अपने रोजमर्रा के भोजन में शलजम को कई तरीके से शामिल कर सकते हैं. इसका लाभ लेने के लिए आप इसे सूप और सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं, क्योंकि इसमे Lutein पाया जाता हैं. इसमे पाया जाने वाला कैरोटीनोइड्स मोतियाबिंद और मैकुलर डीजेनरेशन को रोकता हैं.

5. वजन कम करने में मददगार :– अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए शलगम काफ़ी फायदेमंद साबित होगा. इसमे कैलोरी बहुत कम पाई जाती हैं, जिससे यह आपके वजन को कम करने में सहायक होता हैं. इसमे फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जो मेटाबॉलिज़म को रेग्युलेट करता हैं.

6. अस्थमा का अचूक इलाज :- अगर आप अस्थमा से ग्रस्त हैं तो शलगम को अपने खाने में शामिल करे. इसमे एंटी-इनफ्लमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सिडेंट्स बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं, जो अस्थमा से निजात दिलाने में मददगार साबित होते हैं. अगर नियमित रूप से शलगम का सेवन किया जाए तो यह अस्थमा से निजात दिलाने में काफ़ी असरदार साबित होता हैं.

7. पाचन में मददगार :– चूँकि शलगम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं, इसलिए यह पाचन को बेहतर बनता हैं और इंटेस्टिन और कोलन को सेफ रखता हैं. तो अगर आपका पाचन तंत्र गड़बड़ा गया हैं तो दवा के रूप में आप शलगम को खाए.

8. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए :- इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए शलगम का जवाब नही हैं. इसमे बीटा-केरोटीन पाया जाता हैं जो हेल्दी मेंब्रेन बनाने में मदद करता हैं. साथ ही शलजम में पाया जाने वाला पोटैशियम मसल्स और नर्व को ठीक से काम करने में सहायक होता हैं.

9. स्किन के लिए फायदेमंद :– शलगम ना सिर्फ़ बीमारी से बचाता हैं, बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता हैं. अगर आप हर रोज शलगम का जूस पिएँगे तो आपकी स्किन में रूखापन नही आएगा. आप अच्छे स्वाद के लिए इसमे गाजर का जूस भी मिक्स कर सकते हैं.

10. ब्लड प्रेशर के मरीज़ के लिए फायदेमंद :- अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखना चाहते हैं तो शलगम आपके लिए बहुत ही लाभकारी हैं. इसमे मैग्नीशियम और विटामिन बी पाया जाता हैं, जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाते हैं. साथ ही इसमे पाया जाने वाला मैग्नीशियम हड्डी और दिल के लिए भी काफ़ी लाभदायक हैं.




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पपीते के पत्ते का जूस पीने के फायदे
गर्मियों के मौसम में बिमारियों से बचाव करने के तरीके जानिए।
लंच में इन चीजों को खाने से पेट में बनती हैं गैस।
मोबाइल में हिंदी में कैसे लिखे?
श्री दुर्गा पूजन की सम्पूर्ण विधि जानिए।
महाभारत से जुड़े रोचक रहस्य, क्या आप जानते हैं?
आखिर घर से निकलते समय या फिर किसी भी शुभ काम को करने से पहले दही क्यों खायी जाती हैं?
मटर पनीर बनाने की विधि.
फास्टफूड (जंक फूड) खाने से सेहत को होते यह नुकसान...
एवोकाडो खाने के फायदे - Benefits of Avocado in Hindi.
नाखून को काटने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानिए।
खून साफ़ करने के लिए क्या खाना चाहिए और खून की अशुद्धि को दूर करने के तरीके।
जीरे और गुड़ का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
अगर इन 4 जगहों पर हैं तिल तो समझिये आप हैं बहुत ज्यादा भाग्यशाली
कदम्ब के पेड़, फूल, फल और पत्तियों के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।
किन बिमारियों में लहसुन नहीं खाना चाहिए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *