शहद और लहसुन को एक साथ मिला कर खाने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

शहद और लहसुन को एक साथ मिला कर खाने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

शहद और लहसुन दोनों ही अपने आप में मनुष्य के लिए कुदरत का दिया हुआ अनमोल उपहार हैं। लहसुन कई सारी बिमारियों को दूर करने में मदद करता हैं। इसका इस्तेमाल भारतीय रसोई में मसाले के लिए किया जाता हैं। तो दूसरी ओर शहद भी गुणों के मामले में किसी से कम नहीं हैं। लेकिन क्या आपने सोचा की अगर लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाया जाये तो इससे सेहत को क्या-क्या फायदे होंगे?

आपको जानकर हैरानी होगी की लगातार 7 दिनों तक लहसुन और शहद के मिश्रण से बनाये गए पेस्ट को खाने से कुछ ही दिनों में आपकी सेहत पर बहुत ही अच्छा प्रभाव दिखाई देने लगता हैं। चलिए आज हम जानेंगे की शहद और लहसुन को एक साथ मिला कर खाने से क्या लाभ होते हैं? Health Benefits of Garlic & Honey in Hindi.

लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने के फायदे :-

मोटापा कम करे

लहसुन एवं शहद को एक साथ मिक्स करके सेवन करने से यह शरीर का मोटापा कम करने में सहायता करता हैं। इसलिए मोटापे से परेशान लोगो को शहद और लहसुन का मिश्रण जरूर खाना चाहिए।

दिल के लिए फायदेमंद

जब आप लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर लेते हैं तो यह दिल के लिए टॉनिक की तरह काम करता हैं। इसे लेने से दिल की धमनियों में जमा वसा बाहर निकल जाती हैं। जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता हैं, जिससे दिल से सम्बंधित बिमारियों से छुटकारा मिलता हैं। इस चमत्कारी मिश्रण को लेने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद मिलती हैं।

दांतों की प्रोब्लम्स में फायदेमंद

इनमे पाए जाने वाला फॉस्फोरस दांतों को मजबूत बनाता हैं। इसके सेवन से दांतों से सम्बंधित कई सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं।

सर्दी-जुकाम दूर करे

इसके सेवन से शरीर में गर्मी आती हैं, जिसके कारण आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से मुक्ति मिलती हैं।

फंगल इन्फेक्शन दूर करे

जैसा की आपको पता ही हैं लहसुन और शहद दोनों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसलिए इन दोनों का सेवन करने से फंगल इन्फेक्शन से राहत मिलती हैं।

डायरिया में फायदेमंद

डायरिया से जूझ रहे मरीजों को लहसुन, शहद के मिश्रण का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक तरीके से काम करने लगता हैं। जिस कारण पेट से सम्बन्धी किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन नहीं हो पाता हैं।

इम्युनिटी मजबूत करे

लहसुन और शहद का मिश्रण बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये रखने में मदद करता हैं। जिस कारण जो व्यक्ति लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाता हैं, वह आसानी से बीमार नहीं हो पाता हैं।

शरीर की अंदरूनी सफाई करे

शहद और लहसुन का पेस्ट नेचुरल detox की तरह काम करता हैं। जिससे शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती हैं। इस पेस्ट को खाने से शरीर की अंदरूनी गन्दगी और ज़हरीले तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपकी स्किन और भी ज्यादा सुंदर बन जाती हैं और आपके स्वास्थ्य में वृद्धि होती हैं।

गले के इन्फेक्शन में फायदेमंद

जैसा की ऊपर आपको बताया गया हैं की इन दोनों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिस वजह से यह गले की खराश और सूजन जैसे इन्फेक्शन से आपको आराम दिलाता हैं।

लहसुन और शहद का पेस्ट बनाने का तरीका :-

2 से 3 लहसुन की कलियों को कूट ले और उसमे शुद्ध शहद मिलाये। इसे कुछ समय तक ऐसा ही रहने दे, ताकि लहसुन में शहद अच्छी तरह से मिल जाये और लहसुन शहद को अच्छी तरह से सोख भी ले। फिर इस मिश्रण को खाली पेट रोजाना सुबह 7 दिनों तक लगातार खाए। यकिन मानिये इससे आपकी सेहत पर बहुत ही बढ़िया असर देखने को मिलेगा। धन्यवाद….



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अच्छे डाइजेशन (पाचन) के लिए कुछ उपयोगी टिप्स जानिए।
गुड़ खाने के लाभ जानिए।
शकरकंद खाने के फायदे जानकर आपको हैरानी होगी.
कॉफ़ी या चाय में मक्खन डालकर पीने के फायदे।
काले धब्बे वाला केला खाने के फायदे जानिए।
ब्रेन ट्यूमर होने के लक्षण यह हैं, इन्हें न करे नज़रअंदाज़।
सुबह नाश्ता न करने से सेहत को होते हैं यह नुकसान।
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।
केला खाने के 23 अनमोल फायदे जानिए।
नौकरी करने वाले लोग ऐसे कण्ट्रोल करे अपना हाई ब्लड प्रेशर।
चांदी से शरीर को होने वाले फायदे और चांदी के कारगर ज्योतिष उपाय।
यूकेलिप्टस ऑयल (निलगिरी के तेल) के फायदे, खास करके बालों और फेफड़ों के लिए।

2 thoughts on “शहद और लहसुन को एक साथ मिला कर खाने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

    1. admin Post author

      नहीं जी, कोई नुकसान नहीं होता हैं, हां आप इसे गर्मियों के मुकाबले सर्दियों के दिनों में सेवन करे तो ज्यादा अच्छा रहेगा..

Comments are closed.