शहद खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.

shahad khane ke fayde. Benefits of Honey in Hindi.

शहद खाने के फायदे, इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानने के लिए जरूर पढ़े यह लेख। क्योंकि आज हम आपको शहद के फायदे, घरेलु नुस्खे, उपाय और लाभ आदि के बारे में बताएँगे। शहद को आम बोलचाल की भाषा में मधु जाता हैं और इसे English में Honey कहते हैं। इसके सेवन और प्रयोग से कई तरह की बीमारियाँ दूर हो जाती हैं। एक तरफ शहद का इस्तेमाल जहाँ नेचुरल ब्यूटी को पाने के लिए किया जाता हैं तो दूसरी ओर शहद को निम्बू पानी के साथ मिला कर लिया जाता हैं, ताकि शरीर का मोटापा कम हो सके। आइये जानते है शहद के औषधीय गुण, इसके फायदे और इसे क्यों खाना चाहिए। Health Benefits & Home Remedies of Honey in Hindi.

शहद खाने के फायदे :-

मोटापा कम करने के लिए

1. शहद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे। इसके लिए आप शहद की कुछ बूंदे दही में मिला कर खाए। इससे आप सारा दिन एक्टिव बने रहेंगे।

2. शहद के इस्तेमाल से मोटापा जल्दी कम किया जा सकता हैं। मधु का इस्तेमाल पानी के साथ करने से फायदा होता हैं। अगर गर्म पानी के साथ इसे लिया जाये तो वजन तेज़ी के साथ कम होने लगता हैं।

3. अगर बार-बार भूख लगने की समस्या हैं तो दूध के साथ शहद की कुछ बूंदे मिला कर पीना चाहिए। इससे आपका पेट लम्बे समय तक भरा-भरा सा रहता हैं, जिससे आपको ज्यादा भूख लगने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। साथ ही शरीर को जरूरी पोषण की भी प्राप्ति होती हैं।

4. शहद को ओटमील में मिला कर सुबह के समय नाश्ते में खाने से वजन कम होने लगता हैं।

5. शहद और निम्बू का मिश्रण वेट लूज प्लान के लिए बहुत ही ज्यादा मददगार हैं। अगर रोजाना निम्बू के रस और शहद को गुनगुने पानी में मिला कर पिया जाये तो दिन भर एक तो आप एक्टिव बने रहेंगे, दुसरा लाभ यह होगा की इससे वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

6. शहद दुसरे उत्पादों के मुकाबले जल्दी से वजन को घटाने में असर करता हैं। इसके साथ ही यह डाइटिंग करते समय शरीर को भरपूर पोषण भी देता हैं।

7. मधु शरीर की चर्बी को बड़ी ही तेज़ी के साथ गलाता हैं। इसके अलावा डाइटिंग के वक़्त शहद को अपने आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती हैं, जिससे शरीर को पोषण मिलता हैं और डाइटिंग से होने वाले नुकसान से बचने में मदद मिलती हैं।

8. नींबू और शहद को एक साथ लेने से मोटापा बहुत ही जल्दी कम हो जाता हैं। यह काफी असरदार और कारगर घरेलु नुस्खा हैं। अगर आप रोजाना गर्म पानी में शहद और निम्बू का रस मिला कर सुबह खाली पेट पीते हैं तो बहुत ही जल्दी इसका असर आपको दिखाई देने लगेगा और मोटापा आसानी के साथ कम हो जायेगा।

9. ज्यादातर शहद को पानी के साथ मिला कर ही लेना चाहिए। शहद को गुनगुने पानी के साथ मिक्स करके पीने से चर्बी घट जाती हैं और साथ ही वजन घटाने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती हैं।

10. अगर जल्दी से मोटापा दूर भगाना चाहते हैं तो खाना खाने के बाद गर्म पानी में शहद और निम्बू का रस मिला कर पीना चाहिए, इससे कैलोरी बर्न होने लगती हैं। साथ ही वर्कआउट करने के तुरंत बाद इसे पीने से एनर्जी मिलती हैं और शरीर चुस्त एवं दुरुस्त बनता हैं।

11. जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं, वे लोग सलाद आदि में स्वीटनर की जगह पर हनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस कुछ बूंदे शहद की डाले और हेल्दी सलाद खाए। इससे आपको हेल्दी स्नैक्स खाने को मिलेगा।

12. आपको जानकर अच्छा लगेगा की शहद खाने से गुस्सा कंट्रोल में रहता हैं। जी हाँ, दूध में शहद मिला कर पीने से गुस्से को कम करने में आसानी होती हैं। यह गुस्से को शांत करने और इसपर काबू पाने का अच्छा तरीका हैं।

बालों के लिए शहद के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका :-

बालों के सुंदर होने से खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं। लेकिन बालों में लापरवाही बरतने से बालों में कई तरह की प्रॉब्लम होने लगती है। बालो का झड़ना भी इन्ही समस्याओं में से एक है। बालों का लगातार गिरना एक ऐसी समस्या हैं जो किसी भी आदमी या औरत के लिए चिंता का विषय हैं। हर दुसरा व्यक्ति हेयर फॉल और हेयर प्रॉब्लम्स से परेशान हैं। इससे छुटकारा पाने में शहद आपकी मदद कर सकता हैं। बालों कीस समस्याओं से निजात दिलाने में शहद काफी ज्यादा प्रभावशाली हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका :-

शहद का इस्तेमाल सभी जगह पर आसानी के साथ किया जा सकता हैं। इसमें अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण शहद को गुणों का खज़ाना और शरीर के लिए अमृत के समान माना गया हैं। शहद के प्रयोग से बालों को झड़ने से भी रोका जा सकता हैं। इस समस्या के निदान के लिए दालचीनी और शहद का इस्तेमाल किया जाता हैं। बाल अगर ज्यादा झड़ रहे हैं तो ओलिव ऑयल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिला कर पेस्ट बनाये। नहाने से पहले बालों में इस पेस्ट को लगा ले। करीब 15 मिनट के बाद बालों को गर्म पानी से धो कर साफ करले। इस उपाय को कुछ दिनों तक अजमाने से बालों का झड़ना यानि गिरना बंद हो जाता हैं

शहद के अन्य लाभ :-

काफी कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे की शहद खाने से व्यक्ति की आयु बढ़ती हैं, कहने का मतलब यह हैं इससे व्यक्ति लम्बी उम्र तक जीवित रहता हैं। लम्बी आयु प्राप्त करने के लिए खास जड़ी-बूटी के सेवन की जरूरत नहीं है, बल्कि रोजाना शुद्ध शहद के सेवन से इसे आसानी के साथ पाया जा सकता हैं। यहाँ तक की साइंटिस्ट भी शहद के गुणकारी गुणों का लोहा मान रहे है। डॉक्टर्स भी अपने मरीजों को शहद खाने की सलाह दे रहे हैं। क्योंकि शहद उपयोगी दवा के मुकाबले ज्यादा गुणकारी हैं।

शहद धर्म और गुण के विषय में यह कहा जाता हैं की यह जितना ज्यादा पुराना होगा, गुण में यह उतना ही ज्यादा श्रेष्ठ होगा। इस तरह के शहद में आयरन ज्यादा मात्रा में होता हैं।

शहद के कुछ खास फायदे, जिन्हें जानने के बाद शहद खाना आप पसंद करेंगे :-

अदरक के रस में शहद मिला कर पीने से खांसी जुकाम ठीक हो जाते हैं।

शहद को नियमित रूप से खाने से दिल और दिमाग दोनों ही मजबूत बनते हैं। यह ब्रेन की शक्ति को भी बढ़ाता हैं।

इसमें ग्लूकोज़ और फ्रकटोज़ प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

शहद सिर्फ 5 मिनट के अंदर ही हजम हो जाता हैं।

नींबू और शहद के रस से चेचक के दाग मिट जाते हैं।

शहद की तासीर गर्म होती हैं। इसलिए इसे सर्दियों में ज्यादा खाना चाहिए।

आँखों में रोजाना एक बूँद शहद की डालने से आँखों की रोशनी तेज़ होती हैं।

शहद को जीवन शक्ति का भंडार माना गया हैं। इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं और शरीर कई सारी बिमारियों से कोसो दूर रहता हैं।

सुबह-शाम शहद गर्म पानी में मिला कर पीने से चर्बी गलने लगती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

छोटे बच्चों को सर्दी-जुकाम से बचाना क्यों हैं जरूरी।
जलजीरा पीने के फायदे
तिल के फायदे जरूर जानिए.
पुदीने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जो आपके बड़े काम आयेंगे.
खाईये प्रोटीन से भरपूर इन हेल्दी स्नैक्स को और रहिये फिट & फाइन.
केमिकल वाली सब्जियों से बचने के तरीके।
खट्टी डकार और पेट दर्द से छुटकारा पाने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
बच्चों को डायपर पहनाने के नुकसान जरूर पढ़े।
ग्रीन टी पीने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां।
डायबिटीज के मरीज़ को सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए?
जोड़ो में होने वाले दर्द से राहत दिलाता हैं, घर का बना यह तेल।
जायफल के उपयोगी घरेलु नुस्खे और इसे खाने के फायदे।