शहद में आंवले को भिगो कर खाने से होते हैं यह कमाल के फायदे।

शहद में आंवले को भिगो कर खाने से होते हैं यह कमाल के फायदे।

आंवले को गुणों की खान कहा जाता हैं। आंवला विटामिन सी से भरपूर ऐसा चमत्कारी फल हैं जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं। आंवले की ख़ास बात यह हैं की यह चाहे ताज़ा हो या सूखा हुआ हो, यह विटामिन सी का भण्डार हैं। उसी प्रकार शहद स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। क्या आपको पता हैं की अगर शहद और आंवला को एक साथ मिला कर खाए जाये तो इससे आपको क्या-क्या फायदे होंगे?

चलिए आज हम आपको शहद में आंवले को भिगो कर खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। क्योंकि आंवले को अगर शहद में भिगो दिया जाये तो इसके फायदे कई गुणा ज्यादा बढ़ जाते हैं। आइये जानते हैं आंवले को शहद में भिगो कर क्यों खाना चाहिए? Health benefits of Amla with Honey in Hindi.

आंवले को शहद में भिगो कर खाने के फायदे :-

सर्दी-जुकाम दूर करे

सर्दी-जुकाम और गले की खराश से परेशान हैं तो शहद और आंवले को मिला कर 1 चम्मच खाए। इससे आपको तुरंत आराम मिलने लगता हैं। इसके अलावा अगर आप अदरक के रस के साथ इन्हें मिला कर लेते हैं तो यह और भी जल्दी फायदा पहुचाता हैं।

अस्थमा में फायदेमंद

आंवले को शहद में भिगो कर खाने से अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और सांस से सम्बन्धित समस्याओं में लाभ होता हैं। क्योंकि यह दोनों एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो फेफड़ो से ज़हरीले पदार्थो और फ्री रेडिकल्स सेल्स को कम करने का काम करते हैं। इसलिए इसके सेवन से अस्थमा का अटैक होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

लीवर के लिए लाभकारी

आंवले को शहद में मिला कर खाने से लीवर हेल्दी रहता हैं। अगर आपको पीलिया हो गया हैं तो इसका सेवन करना फायदेमंद होगा। यह शरीर में पित्त और लीवर से विषैले पदार्थो को नष्ट करता हैं, जिससे लीवर को सही प्रकार से काम करने में सहायता मिलती हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

आवले को मधु में भिगो कर नियमित सेवन करने से बाल घने, काले और सुन्दर बनते हैं। इसके अलावा इसे खाने से बाल मजबूत भी होते हैं और बालों का झड़ना भी रूक जाता हैं।

झुर्रियां मिटाता हैं

चेहरे पर झुर्रियां और लाइन्स पड़ गयी हैं तो आंवले और शहद के मिश्रण का सेवन करे। रोजाना शहद में भीगे हुए आंवले की 1 चम्मच मात्रा खाने से चेहरे की जुर्रियाँ और रेखाएं कम होने लगती हैं। इसके नियमित सेवन से आप लम्बी उम्र तक जवां नज़र आते हैं।

आंवले को शहद में भिगोने का तरीका

शहद में आंवले को भिगोने के बाद आप इसका प्रयोग सिर्फ एक महीने तक करे। क्योंकि 1 महीने के बाद यह खराब हो जाता हैं। इसे बनाने के लिए एक जार को आधा शहद से भर ले और फिर उसमे आंवले को भिगो कर ढक्कन को बंद कर दे। कुछ दिनों के बाद आप इसका सेवन करना शुरु कर दे, लेकिन इस मिश्रण को महीने भर के अन्दर इस्तेमाल जरूर कर ले।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *