जानिए शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं? वजन घटाने के उपयोगी तरीके…

शादी के बाद लडकियों मोटी क्यों हो जाती हैं? वजन कम करने के लिए उन्हें क्या खाना चाहिए? मोटापा दूर करने के टिप्स और तरीके.

आप सभी ने अक्सर गौर किया होगा की शादी होने के बाद लड़कियों का वजन बढ़ जाता हैं। जब तक मैरिज नहीं होती हैं, तब तक लड़कियां अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखती हैं। लेकिन शादी के होने बाद वह मोटी हो जाती हैं? आखिर ऐसे क्या कारण हैं की विवाह के पश्चात स्त्रियों में मोटापा बढ़ जाता हैं। आइये जानते हैं शादी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने का कारण और वजन कम करने के लिए उन्हें कौन से टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

जैसा की मोटापा कई सारी बिमारियों की वजह होता हैं। वजन के बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और आर्थराइटिस जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अगर आपकी नयी-नयी शादी हुई हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए की वजन बढ़ने का क्या कारण हैं और बढ़ते हुए वजन को कम कैसे किया जा सकता हैं।

शादी के बाद मोटापा बढ़ने की वजह :-

■ बाहर डिनर करने जाना

नयी-नयी शादी के बाद ज्यादातर कपल्स रात का डिनर बाहर ही करते हैं। वह अपनी शादीशुदा जिंदगी को एन्जॉय करने के लिए और एक दुसरे को अच्छी तरह से समझने के लिए होटल्स, रेस्टोरेंट आदि में डिनर करने के लिए जाते हैं। वह अपने फ्रेंड्स आदि के घर या पार्टीज आदि में भी जाने लगते हैं, जिसके कारण वजन बढ़ना स्वभाविक हैं।

■ असंतुलित खानपान

विवाह के समाहरोह ख़त्म होने के बाद नयी नवेली बहु को रिश्तेदारों के यहाँ दावत खाने जाना पड़ता हैं। उसके बाद उसे हनीमून पर जाना होता हैं। यानि की बाहर का खाना-पीना एक आम सी बात हो जाती है। इससे शरीर को एक्स्ट्रा कैलोरीज मिलने लगती हैं और परिणामस्वरूप मोटापा बढ़ने लगता हैं।

■ नीदं पूरी न होना

शादी के बाद ज्यादातर स्त्रियों का स्लीपिंग टाइम और पैटर्न में बदलाव आ जाते हैं। कई बार नींद पूरी नहीं हो पाती हैं। कम से कम 7 घंटे नींद न लेने से भी वजन बढ़ने लगता हैं।

जरूर पढ़े :- नींद से जुड़ी कुछ रोचक बातें और जानकारियां। 

■ हार्मोनल चेंजेस

शादी के बाद बदली हुई जीवनशैली की वजह से लड़कियों की बॉडी में कई तरह के हार्मोनल चेंजेस होते हैं। यह भी वजन बढ़ने के लिए जिम्मेवार हैं।

■ प्रेगनेंसी के कारण

ज्यादातर जोड़े शादी के एक या 2 साल के अंदर फैमिली प्लानिंग कर लेते हैं। ऐसे में प्रेगनेंसी के बाद हार्मोनल चेंजेस और डाइट के कारण मोटापा बढ़ने लगता हैं। प्रेगनेंसी के बाद तो महिलाएं अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं, जिससे उनका वजन और भी तेज़ी के साथ बढ़ने लगता है।

■ स्ट्रेस बढ़ने की वजह से

शादी के पश्चात लड़कियों को नए माहौल में ढलना मुश्किल होता हैं। जिससे स्ट्रेस बढ़ता हैं, जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है।

■ उम्र का असर होना

रिसर्च के अनुसार मैरिज के बाद बढ़ती उम्र की वजह से महिलाओं का मेटाबोलिज्म रेट धीमा हो जाता हैं। जिससे फैट बर्न करने की प्रक्रिया स्लो हो जाती है। इससे भी वजन बढ़ जाता हैं।

■ टाइम टेबल बिगड़ना

शादी के बाद लड़कियों का टाइम टेबल पूरी तरह से ख़राब हो जाता हैं। उन्हें घर वालों को खुश रखने की अलग जिम्मेवारी भी निभानी पड़ती हैं। जिससे यह होता हैं की वह घर का काम करने के दौरान टाइम टेबल में एडजस्टमेंट सही तरह से नहीं कर पाती हैं। जिसकी वजह से समय पर लंच और नाश्ता नहीं कर पाती है। ठीक समय पर भोजन न करने से भी वजन बढ़ने लगता हैं।

■ सोशल प्रेशर कम होना

शादी से पहले अच्छा दिखने का दवाब होता है। और वजन अगर बढ़ रहा हैं तो करीबी दोस्त या रिश्तेदार इसके बारे में टोकते भी हैं। लेकिन शादी के बाद सोशल प्रेशर कम हो जाता हैं, जिसके कारण महिलाएं अपनी फिटनेस का ख्याल नहीं रखती है।

■ टी.वी. ज्यादा देखना

शादी के बाद नयी फैमिली के साथ बैठकर अक्सर बातें करना या ज्यादा देर तक टी.वी. देखना कॉमन बात है। ऐसे में शारीरिक रूप से सक्रिय न रखने की वजह से भी महिलाओं में मोटापा बढ़ने लगता हैं।

जरूर पढ़े :- ज्यादा टी.वी. देखने के नुकसान जानिए।

■ डाइट में बदलाव होना

अगर पति के परिवार वाले ज्यादा कार्ब्स और फैट वाला भोजन करते हैं। तो नयी बहु को भी वही डाइट लेनी पड़ती हैं। इस वजह से भी वजन बढ़ जाता है।

बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए खाए :-

अगर शादी के बाद वजन बढ़ गया हैं और आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहती हैं तो निचे बताये गये आहार को जरूर खाइए।

1. बेरीज

बैरिज में आप स्ट्रॉबेरी, रसबैरीज, ब्लूबेरी आदि का सेवन कर सकती हैं। यह फाइबर से भरपूर होती हैं जो बेलीफैट को बढ़ने से रोकती हैं।

2. ड्राई फ्रूट्स

ड्राय फ्रूट्स में आप अखरोट, बादाम, मूंगफली और पिस्ता आदि को ले सकती हैं। यह बेली फैट को कम करने में मददगार होते हैं। इनमे मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता हैं जो दिल को हेल्दी बनाये रखते हैं।

3. ओटिचोक

ओटिचोक एक विशेष किस्म की चुकंदर हैं जो फाइबर से समृद्ध हैं। इसका इस्तेमाल सलाद बनाने के लिए किया जाता हैं। इसे टमाटर के साथ मिक्स करके खाया जाता हैं। यह पेट के लिए अच्छा आहार हैं। इसके सेवन के बाद भूख नहीं लगती हैं और पेट लम्बे समय तक भरा-भरा सा महसूस होता हैं।

4. एवोकाडो

एवोकाडो को प्रतिदिन खाने से पेट का मोटापा दूर होता हैं।

5. शतावरी

शतावरी में शरीर की अंदरूनी सफाई करके ज़हरील तत्वों को बाहर निकलने की शक्ति होती है। यह शरीर में पानी की मात्रा को बनाये रखने के साथ मूत्रवर्धक औषिधि भी हैं। जिससे बॉडी में सूजन की समस्या नहीं होती हैं।

6. अंडे

अंडा हाई प्रोटीन से भरा हुआ फूड हैं, जो वजन कम करने में काफी ज्यादा मददगार हैं। दिन भर में 2 अंडे जरूर खाए। हा वजन कम करना चाहते है तो आपको अंडे का सफेद हिस्सा ही खाना चाहिए।

7. ककड़ी

ककड़ी पानी से भरपूर लो कैलोरी वाली सब्जी हैं। यह बॉडी में नमी को बरक़रार रखती हैं। साथ ही यह फाइबर से भरी हुई है। इसे खाने से पेट लम्बे समय तक भरा-भरा सा रहता हैं, जिससे आप ओवर-ईटिंग करने से बचे रहते है।

8. ओलिव ऑयल

ओलिव ऑयल का सेवन करने से शरीर पतला बनता हैं। ओलिव ऑयल का इस्तेमाल भोजन में करने से मोटापा कम करने में आसानी होती हैं।

9. मिर्च

भोजन में ज्यादा मिर्च को शामिल करे। इसमें कैप्सिसिन नामक तत्व पाया जाता हैं। जो बॉडी बॉडी के फैट को तेज़ी के साथ बर्न करता है।

10. सौंफ का पानी

रात को एक गिलास गर्म पानी में 3 चम्मच सौंफ डाल कर रख दे। सुबह खाली पेट इस पानी को छान कर पी जाये।

11. खट्टे फल

खट्टे फल जैसे की नींबू, संतरा, मोसंबी, अंगूर आदि में विटामिन सी और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। पोटैशियम शरीर में सूजन को कम करता हैं। साथ ही इन फलों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बैली फैट को घटाने का काम करते हैं।

12. हल्दी पाउडर

रोजाना सुबह खाली पेट एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर खा कर गुनगुना पानी पीने से भी मोटापा दूर होता हैं।

13. मछली

मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। इससे दिल को फायदा होता हैं। सालमन, टूना और सरडाइन्स जैसी मछलियाँ प्रोटीन से भरी हुई होती हैं, जो भूख को कण्ट्रोल करने में सहायक होती है।

14. आंवला+एलोवेरा जूस

रोजाना सुबह खाली पेट 1-1 चम्मच आंवला और एलोवेरा का जूस मिला कर पीजिये। फिर इसके बाद एक गिलास गुनगुना पानी पीजिए।

15. हरी पत्तेदार सब्जियां

अगर वजन कम करना चाहती हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक, पत्ता गोभी, करेला आदि का सेवन जरूर करे। इनमे मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो बॉडी में ब्लोटिंग नहीं होने देते हैं।

16. ग्रीन टी पीजिये

ग्रीन टी पीने से बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट तेज़ बनता है। जिससे फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। यह बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से भी रोकती हैं।

17. कच्चा टमाटर

रोजाना कच्चा टमाटर खाने से भूख पर नियंत्रण रहता हैं। यह वजन को घटाने का अच्छा आहार हैं।

18. अदरक का सेवन करे

रोजाना एक छोटा अदरक का टुकड़ा चूसे। या फिर भोजन करने से पहले एक छोटा चम्मच अदरक के रस में जरा सा नमक मिला कर पिए।

मोटापा कम करने के लिए इन टिप्स को जरूर अजमाए :-

अगर आप शादी के बाद वजन कम करना चाहती हैं तो निचे बताये गये तरीके और उपाय को जरूर अपनाए।

■ भोजन को चबाचबा कर खाए

अगर आप भोजन को खूब चबाचबा कर खाती हैं तो आपका पेट दिमाग को यह संदेश पहुंचाता हैं की आपने उचित मात्रा में खाना खा लिया हैं। जिससे कारण आप ज्यादा खाना खाने से बच जाती हैं। जिससे आपका वजन ज्यादा नहीं बढ़ता है।

जरूर पढ़े :- भोजन को चबाचबा कर खाने के फायदे।

■ सुबह का ब्रेकफास्ट जरूर करे

अगर आप वजन घटाने के चक्कर में सुबह का नाश्ता नहीं कर रही हैं तो यह आप गलत कर रही हैं। सुबह उठते ही अगर एक घंटे के अंदर नाश्ता कर लिया जाये तो बॉडी का इन्सुलिन लेवल नार्मल बना रहता हैं, साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) भी कम होता हैं। इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करे।

■ कसरत करे

वजन घटाने के लिए कसरत करनी जरूरी हैं। कार्डियो एक्सरसाइज और वेट लिफ्टिंग आपके बॉडी को टोंड करने में मददगार होते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

वजन बढ़ाने के लिए जरूर खाए यह 25 आहार।
तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने के 15 फायदे जानिए।
बड़ी इलाइची के फायदे जानिए।
लंच में इन चीजों को खाने से पेट में बनती हैं गैस।
नकसीर फूटने (नाक से खून आना) की समस्या को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
मानसून में क्या खाए और क्या नहीं खाए?
फ्लू को दूर भगाने के लिए यह चीज़े जरूर खानी चाहिए।
इन आदतों को कहे अलविदा नहीं तो आपकी किडनी हो जाएगी ख़राब।
आखिर खड़े होकर पानी क्यों नहीं पीना चाहिए? इससे क्या नुकसान होते हैं?
डायबिटीज के मरीज़ को सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए?
ऐसी गलतियाँ न करे, वर्ना उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगेंगे।
सर्दियों के मौसम में इन मसालों का सेवन जरूर करे।