शास्त्रों के अनुसार यह काम करने से आपकी उम्र कम हो जाती हैं और आप जल्दी मरते हैं।

शास्त्रों के अनुसार यह काम करने से आपकी उम्र कम हो जाती हैं और आप जल्दी मरते हैं।

सभी लोग एक स्वस्थ्य और लम्बा जीवन जीना चाहते हैं। ज्यादा लम्बी आयु की चाहत रखने वाले लोगो को इन बातों का ख्याल रखना चाहिए और भूलकर भी निचे बताये गये कामों को नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा धार्मिक मान्यता हैं की इन कामों को करने से व्यक्ति की आयु कम हो जाती हैं और उसे जल्द ही मृत्यु की प्राप्ति होती हैं।

आइये जानते हैं ऐसे कार्यों के बारे में जिसे शास्त्रों में न करने की सलाह दी गयी हैं, इन कार्यो को करने से आपकी उम्र कम होने लगती हैं और आप एक लम्बा जीवन नहीं जी पाते हैं।

यह काम न करे, इससे होती हैं आयु की हानि :-

रात में दही न खाए

गरुण पुराण के अनुसार रात में दही का सेवन करने वाले लोगो की उम्र कम होने लगती हैं। वैसे तो दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं, लेकिन इसे कभी भी रात के समय नहीं खाना चाहिए। रात को दही खाने से आपको पेट से सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। क्योंकि रात का भोजन करने के बाद हम रात के समय कोई मेहनत वाला काम नहीं करते हैं। जिससे हमारा भोजन सही तरह से हजम नहीं हो पाता हैं। इसलिए रात को दही का सेवन बिमारियों को बुलावा भेजता हैं। इसलिए रात को दही खाने से बचना चाहिए।

टूटे हुए बर्तन में भोजन करना

शास्त्रों के अनुसार कभी भी टूटे हुए बर्तन में भोजन नहीं करना चाहिए। इससे आयु की हानि होती हैं।

भोजन की निंदा करना

अगर आप भोजन की निंदा करते हैं तो यह भी एक बुरा काम हैं। हमारे समाज में खासकरके पुरुषो की एक बुरी आदत हैं की वह घर के बने खाने की बुराई ही करते हैं। जैसे की वह कहते हैं की खाने में नमक ज्यादा हैं या नमक कम हैं, या खाना अच्छा नहीं बना हैं इत्यादी। शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति अन्न का त्रिस्कार या बुराई करता हैं, निश्चित ही उसकी उम्र कम जाती हैं।

सुबह के समय बहुत ज्यादा सेक्स करना

गरुण पुराण का यह मानना हैं की जो व्यक्ति सुबह के समय बहुत ज्यादा संभोग करता हैं, उस व्यक्ति की आयु निश्चित ही कम होने लगती हैं। सुबह का समय प्राणायाम, योग आदि करने के लिए उचित माना गया हैं। लेकिन इस समय मैथुन करने से व्यक्ति की शक्ति कम होने लगती हैं। अगर इस समय बहुत ज्यादा सहवास किया जाये तो व्यक्ति का शरीर कमजोर होने लगता हैं। एक समय के बाद उसके शरीर में बिमारियों से लड़ने की क्षमता भी नहीं रह जाती हैं, इसलिए सुबह के समय ज्यादा मैथुन नहीं करना चाहिए।

सुबह देर तक सोते रहना

कई लोग सूरज के निकलने के बाद ही बिस्तर से उठते हैं। लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। सुबह के समय वायु एकदम से शुद्ध होती हैं और आपको इसका लाभ लेने के लिए सुबह जल्दी उठने की जरूरत हैं। लेकिन जो व्यक्ति सूरज के उगने के बाद भी अपना बिस्तर नहीं छोड़ता हैं और देर तक सोते रहता हैं, निश्चित ही उसकी उम्र कम होने लगती हैं और वह जल्दी ही मृत्यु को प्राप्त होता हैं। इसके अलावा टूटे हुए पलंग पर सोने वाले व्यक्ति को भी यमराज का बुलावा जल्दी प्राप्त होता हैं।

गुरु का अपमान करना

जो लोग अपने गुरु का अपमान करते हैं वे भी जल्दी ही मृत्यु को प्राप्त करते हैं। वैसे आज के समय में गुरु शिष्य की परम्परा अब पहले जैसी नही रही हैं। लेकिन शास्त्रों में यह वर्णित हैं की गुरु का अपमान भूल कर भी नहीं करना चाहिए।

श्मशान के धुयें से दूर रहे

श्मशान में दाह संस्कार किया जाता हैं। शरीर मृत हो जाने पर उसपर कई प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस का निवास हो जाता हैं। श्मशान में न जाने कितने ज्यादा शव रोजाना जलाये जाते हैं, जिसकी वजह से कुछ बैक्टीरिया और वायरस शव के साथ नष्ट हो जाते हैं, जबकि कुछ वायुमंडल में धुयें के साथ फैल जाते हैं। अगर कोई व्यक्ति इनके संपर्क में आता हैं, तो वे उसके शरीर के साथ चिपक जाते हैं। जिसकी वजह से वह बीमार हो सकता हैं। इसलिए श्मशान के धुएं से दूर रहने में भी आपकी भलाई हैं।

बालों पर तेल लगाते समय हाथों का दुसरे अंगो को छूना

धार्मिक ग्रंथो का यह मानना हैं की अगर आप बालों में तेल लगाते हैं और उसी समय आपका हाथ शरीर के दुसरे अंगो को छूता हैं तो आपकी उम्र कम हो जाती हैं।

बासी मांस खाना

गरुण पुराण के अनुसार जो लोग बासी मांस को खाते हैं उनकी उम्र कम हो जाती हैं। मांस के बासी हो जाने पर वह शुष्क हो जाता हैं। जिसमे कई तरह के बैक्टीरिया अपना घर बना लेते हैं। इस मांस को खाने से आप कई सारी बिमारियों के शिकार बन सकते हैं। बासी मांस को खाने से आपकी मृत्यु जल्दी हो सकती हैं।

चंदन का लेप बिना नहाए हुए लगाना

सुन्दरता को बढ़ाने के लिए स्त्रियाँ अकसर चन्दन का लेप अपने चेहरे पर लगाती हैं। लेकिन अगर आप बिना नहाए इसे लगाती हैं तो इससे आपके आयु कम हो जाती हैं। इसके साथ ही अगर आप घास के ढेर या कंकाल पर बैठते हैं तो यह भी आपकी मौत जल्दी होने के कारक बनते हैं।

कूड़ा कचरा देखना

धर्म ग्रंथो के अनुसार जो व्यक्ति हमेशा कूड़ा-कचरा देखता रहता हैं और अपनी टांगो को क्रॉस करके बैठता हैं, उसकी आयु धीरे धीरे करके कम होने लगती हैं। इसलिए इन चीजों से दूर रहना चाहिए। लोगो के प्रति अपना व्यवहार भी मधुर बना कर रखना चाहिए।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

क्या व्हाट्सऐप मैसेज डिलीट हो गए हैं, ऐसे वापस पाएं
टूथपेस्ट से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं आप?
कंप्यूटर माउस के बारे में यह रोचक बातें क्या आप जानते हैं?
सत्तू खाने के फायदे.
नॉन-स्टिक बर्तन में भोजन पकाने के नुकसान जानिए।
कामदेव के बारे में जानिए.
बारिश के मौसम में bike को सही रखने के टिप्स.
आँखों के नीचे काले घेरे (eye डार्क सर्कल) दूर करने के उपाय और घरेलु नुस्खे.
जब आपको यह सपने दिखाई देने लगे तो आप कुछ ही दिनों में मालामाल होने वाले हैं.
खाऊं गौरेया के बच्चा।
जॉब करने हुए तनाव मुक्त कैसे रहा जाये?
अगर बच्चों को दूध पीना अच्छा नहीं लगता हो तो उन्हें इस तरीके से दूध पिलाना चाहिए
ब्रह्मकमल के फायदे और उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
छछूंदर को भगाने का तरीका और इसके शुभ-अशुभ फल के बारे में जानिए।
यह चीज़े बुरी किस्मत लेकर आती हैं, इन्हें घर में न रखे।
एड़ी का दर्द दूर करने के तरीके और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *