शेविंग करते (दाढ़ी बनाते) समय इन बातों का रखे ख्याल।

shaving ke tips in Hindi

स्त्रियों के मुकाबले पुरुषों की स्किन काफी हार्ड होती हैं, जिसके कारण पुरुष अपने चेहरे पर कई तरह के एक्सपेरीमेंट करते हैं। कई बार दाढ़ी बनाते यानी शेविंग करते समय पुरुष ऐसी गलतियाँ कर जाते है, जिनकी वजह से उनका चेहरा खराब दिखाई देने लगता हैं। आइये जानते हैं की परफेक्ट शेविंग करने यानी सही तरह से दाढ़ी बनाने के तरीके और टिप्स क्या है? अगर आप परफेक्ट दिखना चाहते हैं तो शेविंग करते हुए निचे बतायी गयी बातों का जरूर ध्यान रखे, इसमें आपको दाढ़ी सही तरह से कैसे बनाये और शेविंग के बाद क्या करे, जैसी टिप्स बताई गयी हैं।

दाढ़ी बनाते वक़्त (शेविंग के दौरान) याद रखने वाली जरूरी बातें :-

■ सही रेज़र का इस्तेमाल करना हैं जरूरी

आपको अपनी स्किन के मुताबिक ही रेजर को चुनना चाहिए। जिससे चेहरे पर इन्फेक्शन होने का ख़तरा कम हो जाता हैं। सेंसटिव स्किन, पिंपल्स वाली स्किन, और हार्ड हेयर ग्रोथ वाली स्किन के लिए अलग-अलग प्रकार के रेजर बाज़ार में मिल जाते हैं। इनका चुनाव करते समय थोड़ी सी सावधानी जरूर बरतें। किसी भी प्रकार की एलर्जी होने पर टाइटेनियम ब्लेड वाले रेज़र का प्रयोग करे।

■ उलटी शेविंग करने से परहेज़ करे

कई बार ज्यादातर लोग जल्दी और स्मूद शेविंग करने के लिए बालों के बढने की उलटी दिशा में शेव करने लगते हैं। इससे शेविंग तो आसानी के साथ जल्दी-जल्दी हो जाती हैं, लेकिन इससे फॉलिकल्स को हानि पहुचती हैं, जिसके कारण चेहरे की स्किन हार्ड होने लगती हैं। साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी विपरीत दिशा की तरफ होने लगती हैं। जिसके कारण आपको बाद में दिक्कतें महसूस हो सकती हैं।

■ मॉइस्चराइजर सही समय पर लगाये

मॉइस्चराइजर को लगाते समय इस बात का ख्याल रखे की आपकी स्किन बिलकुल भी ड्राई न हो। इसलिए नहाने के तुरंत बाद या चेहरे को धोने के बाद ही इसे लगाये। जिससे वह त्वचा में आसानी के साथ अवशोषित हो जाती है।

जरूर पढ़े :- रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) से छुटकारा दिलाते हैं घर के बने यह मॉइस्चराइजर।

■ शेविंग करने से पहले फेस वाश करना

शेविंग करने से पहले दाढ़ी को पानी से भिगो ले, जिससे वह मुलायम हो जाएगी। ड्राय स्किन पर शेविंग करने से कटने और पिम्पल होने का खतरा ज्यादा रहता है। स्किन को सॉफ्ट बनाने हेतु कोई माइल्ड शेविंग जेल का प्रयोग करे। शेविंग क्रीम लगाने के बाद 3 से 5 मिनट तक रूक कर शेविंग करे।

■ Avoid After Shave

शेविंग के बाद यूज़ किये जाने वाले after shave स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं। इसकी वजह यह हैं की इसमें कई सारे केमिकल मिलाये गये होते हैं। जिससे स्कीन में इन्फेक्शन, खुजली और जलन की प्रॉब्लम भी पैदा हो सकती हैं। सेंसटिव स्किन पर इसका बुरा असर काफी जल्दी होता हैं। After Shave में मिले फ्रेगनेंस विशेष रूप से त्वचा की नमी समाप्त कर देते हैं, इसको बरकरार रखने के लिए किसी अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करे।

■ धूप से चेहरे का बचाव करे

अधिकतर पुरुष घर से बाहर निकलने से पहले क्रीम या लोशन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जिससे सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों का सीधा असर उनकी स्किन पर पड़ने लगता है। ड्राइविंग से लेकर ऑफिस तक वह इन बातों को अनदेखा कर देते हैं। ऐसे में स्किन डैमेज होने के साथ कैंसर जैसे रोग होने के सम्भावना भी हो सकती हैं। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करे।

■ बढ़िया स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करे

पिंपल्स की समस्या से न सिर्फ लड़कियां परेशान रहती हैं, बल्कि यह समस्या लड़कों को भी हो सकती हैं। अधिकतर पुरुषों की त्वचा तैलीय होती हैं, और खाने पीने में लापरवाही के कारण उन्हें भी पिंपल्स हो सकते हैं। इससे बचने के लिए किसी अच्छे Cleanser और Facewash क्रीम का इस्तेमाल करे।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *