संतरा खाने के 11 अनमोल फायदे जानिए।

संतरा खाने के फायदे. Benefits of Orange in Hindi.

संतरा एक रसीला और टेस्टी फल हैं। सभी लोगो को संतरा खाना बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता हैं। आइये संतरा खाने के फायदे जानते हैं। संतरे का नाम सुनते ही मन में खट्टी-मीठी फीलिंग आने लगती हैं और मन खुश हो जाता हैं। प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना 2 संतरे जरूर खाने चाहिए। इससे दिन भर शरीर में एनर्जी बनी रहती हैं। आइये संतरे के फायदे जानते हैं। Health Benefits of Orange in Hindi.

संतरे खाने से सेहत को होने वाले 11 बेहतरीन लाभ :-

1. कब्ज़ दूर करे

संतरा फाइबर का बढ़िया स्रोत हैं। इससे भोजन को पचाने में मदद मिलती हैं, साथ ही पेट की कब्ज़ भी दूर हो जाती हैं।

2. स्किन को सुरक्षा प्रदान करे

संतरे में बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे यह बॉडी सेल्स को डैमेज होने से बचाता हैं। इसके अलावा संतरा खाने से स्किन पर दाग-धब्बे भी नहीं होते हैं।

3. कैंसर से बचाए

ऑरेंज में Citrus Limonoids होता हैं जो ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, पेट के कैंसर और कोलन कैंसर होने से बचने में आपकी सहायता करता हैं।

4. आँखों के लिए लाभकारी

संतरे में कैरोटीनोइड्स और विटामिन ए होता हैं जो आँखों में पड़ने वाले धब्बों को कम करता हैं।

5. दिल के लिए लाभकारी

संतरा पोटैशियम और इलेक्ट्रोलाइट मिनरल्स से भरा हुआ हैं जो दिल को हमेशा स्वस्थ्य बनाये रखने में मदद करता हैं। शरीर में पोटैशियम की कमी होने से दिल की धड़कन कम होने लगती हैं, जिसे arrhythmia कहा जाता हैं। ऐसे में संतरा खाने से दिल की बिमारियों से दूर रहने में आसानी होती हैं।

6. किडनी की बिमारियों से बचाए

रोजाना एक गिलास संतरे का जूस पीने से किडनी में होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलता हैं।

7. ब्लड प्रेशर सही रखे

इसमें मैग्नीशियम और Hesperidin होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाते हैं। जिससे ब्लड प्रेशर नार्मल बना रहता हैं

8. बिमारियों से बचाए

संतरा विटामिन सी का खज़ाना हैं जो न्यूट्रीलाइजिंग को फ्री रेडिकल्स सेल्स से सुरक्षा प्रदान करता हैं। इससे कैंसर और दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

9. लीवर की बिमारियों से बचाता हैं

जापान में हुई एक रिसर्च के अनुसार संतरे का जूस पीने से लीवर में होने वाले कैंसर का खतरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं। संतरे के रस में विटामिन ए ज्यादा मात्रा में होता है, जिसे हम कैरोटीनोइड्स के नाम से जानते हैं।

10. वायरल इन्फेक्शन से बचाए

रिसर्च के अनुसार संतरे में Polyphenols होते हैं जो बॉडी को वायरल इन्फेक्शन से बचाने में मददगार हैं। साथ ही संतरा विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं, जिससे बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होने लगती हैं। जिससे वायरल इन्फेक्शन, सर्दी-जुकाम के अलावा कई दूसरी बिमारियों से बचाव होता हैं।

11. कोलेस्ट्रॉल कम करे

संतरे में फाइबर ज्यादा मात्रा में होते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...