संतरे के जूस में चुकंदर का रस मिला कर पीने के फायदे।

संतरे के जूस में चुकंदर का रस मिला कर पीने के फायदे।

क्या आपको पता है सुबह के समय संतरे के जूस में चुकंदर का जूस मिला कर पीने से सेहत को ढेर फायदे होते हैं। जी हाँ, यह बात एकदम सच हैं की फलों और सब्जियों का रस पीने से आप लम्बे समय तक हेल्दी बने रहते हैं। इसलिए अपने दिन की शुरुवात जूस पीकर करनी चाहिए। आइये जानते हैं सुबह के समय संतरे के रस में चुकंदर का रस मिला कर पीने से क्या-क्या लाभ होते हैं? Benefits of Orange Juice mix with Beetroot Juice in Hindi.

चुकंदर के रस में संतरे का जूस मिला कर पीने के फायदे :-

√ बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट करे

इस हेल्दी जूस में विटामिन सी, मैग्नीशियम और कई सारे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे बॉडी सेल्स पर बहुत ही पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ता हैं। इस जूस को नियमित रूप से पीने से आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में काफी ज्यादा वृद्धि होती हैंव

√ दिल के लिए फायदेमंद

जो व्यक्ति नियमित रूप से इस स्वास्थवर्धक जूस को पीता हैं, उसे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। चुकंदर-संतरे का जूस पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से काम करता हैं, जिससे आपको दिल से सम्बंधित बीमारियाँ होने का खतरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं।

√ कैंसर से रक्षा करे

इस मिश्रण वाले जूस में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कैंसर सेल्स से बचाए रखता हैं। इसके अलावा कैंसर के मरीजों को चुकंदर-संतरे का जूस पीने से उर्जा मिलती हैं। जिससे उन्हें कैंसर से लड़ने में मदद मिलती हैं।

√ खून बढ़ाए

इस बेहतरीन जूस को पीने से शरीर में खून में वृद्धि होती हैं। इसलिए जिन लोगो के शरीर में खून की कमी यानि की एनीमिया की बीमारी हैं, उन्हें यह जूस जरूर पीना चाहिए।

√ ब्लड प्रेशर कम करता हैं

इस जूस में नाइट्रिक एसिड और विटामिन सी पाया जाता हैं। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नार्मल बना रहता हैं। इस जूस को पीने से खून पतला बनता हैं, जिससे ब्लड वेसल्स में वह आसानी के साथ बह पाता हैं। जिससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं हो पाती हैं।

√ अल्सर ठीक करे

इस बेहतरीन जूस को पीने से पेट में होने वाले अल्सर और मूंह में होने वाले छालों का इलाज किया जा सकता हैं। इसे नियमित पीने से अंदरूनी जख्म भी जल्दी भरने लगते हैं।

√ गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

इस जूस को पीने से गर्भवती महिला के साथ साथ उसके होने वाले बच्चे को भी फायदा होता हैं। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को होने वाले जन्मजात दोषों से मुक्ति मिलती हैं। इसमें विटामिन सी, बी और फोलेट एसिड पाया जाता हैं, जिसकी गर्भावस्था के समय बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती हैं।

संतरे और चुकंदर का जूस पीने का तरीका ;-

आधा गिलास संतरे के जूस में आधा गिलास चुकंदर का रस मिलाये। फिर आप इसमें स्वादानुसार नमक मिलाये और इसे सुबह नाश्ते के समय पीजिये।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...