सत्तू खाने के फायदे.

सत्तू खाने के फायदे

सत्तू गर्मियों के दिनों में सड़कों के किनारे ज्यादा मिलता है। सत्तू बिहार और UP में काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं। इससे कई तरह के व्यंजन भी बनाये जाते हैं। सत्तू स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी लाभकारी होता हैं। इसलिए लोग इसे खाना पसंद करते हैं। आइये जानते हैं सत्तू के सेवन से शरीर को क्या-क्या लाभ होते हैं?

सत्तू खाने से सेहत को होने वाले फायदे :-

1) चने और जौ के मिश्रण से बना हुआ सत्तू मधुमेह की बीमारी में लाभकारी होता हैं। इसलिए डायबिटीज के रोगी को सत्तू जरूर खाना चाहिए। आप चाहे तो सत्तू को पानी में घोलकर इसका शर्बत बना कर भी पी सकते हैं।

2) ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी सत्तू फायदेमंद होता हैं। इसके लिए सत्तू में नींबू, जीरा, नमक और पानी मिला कर मिश्रण बना कर खाना चाहिए।

3) यह प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं। साथ ही इससे पेट की गड़बड़ियाँ दूर होती हैं। इसका सेवन करने से लीवर को फायदा होता हैं। एसिडिटी की समस्या से निजात मिलती हैं। और यह आसानी के साथ पच जाता है, जिससे कब्ज़ की समस्या नहीं होती हैं।

4) गर्मियों के दिनों में सत्तू का सेवन करने से गर्मी की दुष्प्रभाव और लू लगने से बचने में मदद मिलती हैं। सत्तू को खाने से गर्मियों में लू लगने का ख़तरा कम हो जाता हैं। इससे शरीर में ठंडक आती हैं और गर्मी से निजात मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- लू लगने से बचने के तरीके और उपाय।

5) मोटापा से पीड़ित रोगियों के लिए सत्तू अच्छा आहार हैं। जौ से बना हुआ सत्तू रोजाना खाने से पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता हैं। जिससे मोटापा को कम करने में मदद मिलती है और शरीर पतला होने लगता हैं।

6) बार-बार भूख लगने की समस्या से परेशान हैं या फिर आप ज्यादा देर तक भूखे नहीं रह सकते हैं तो सत्तू आपके लिए फायदेमंद हो सकता हैं। इसे खाने से या फिर इसका शरबत बना कर पीने से लम्बे समय तक पेट भरा-भरा सा रहता हैं और आपको जल्दी भूख नहीं लगती हैं।

7) बॉडी में एनर्जी की कमी हो जाये तो सत्तू का शर्बत पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती हैं। इससे कमजोरी दूर हो जाती हैं और आप खुद को काफी ज्यादा एनेर्जेतिक महसूस करते हैं। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे बॉडी में न्यूट्रीएंट्स की कमी पूरी होती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पुरुषो को गाजर खाने से होते हैं यह 15 बेहतरीन फायदे।
लो ब्लड ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) को कण्ट्रोल करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
अंगूर का बीज कैंसर को ख़त्म कर सकता हैं?
शतरंज से जुडी 25 रोचक जानकारियाँ.
स्टैमिना बढ़ाने वाले आहार और फूड.
बोटॉक्स करवाने की सोच रही हैं तो जरूर जाने यह बातें
गाँधी जी के 3 बन्दर कहाँ से आये हैं? जानिए यह मज़ेदार रोचक जानकारी.
हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने की टिप्स और उपाय।
केले के पत्ते पर खाना खाने के फायदे।
अदरक वाली चाय पीने के फायदे।
रक्तदान (Blood Donate) क्यों करना चाहिए? इसके फायदे क्या हैं?
सावधान! सेब के बीज खाने से आपकी मौत भी हो सकती हैं।
ऐसी गलतियाँ न करे, वर्ना उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगेंगे।
जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो इन बातों का रखे ध्यान।
सुबह उठकर इन चीजों को नहीं देखना चाहिए।
मोज़ेरेला चीज़ खाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *