सनटैन ख़त्म करने के लिए असरदार घरेलु नुस्खे एवं उपाय।

सनटैन ख़त्म करने के लिए असरदार घरेलु नुस्खे एवं उपाय।

धूप में निकलने की वजह से सनटैन की समस्या हो जाती हैं। जिससे आपकी सुदरता में कमी आ सकती हैं और आप बेदरंग दिखाई देने लगते हैं। आज हम आपको suntan दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप suntan से छुटकारा पा सकती हैं।

वैसे तो बाज़ार में आपको सनटेन मिटाने वाली कई सारी क्रीम और लोशन मिल जाएँगी, लेकिन इन सनस्क्रीन क्रीम में केमिकल्स का ज्यादा इस्तेमाल किया गया होता हैं। यह सनस्क्रीन क्रीम काफी महंगी भी होती हैं, साथ ही इनसे स्किन को नुकसान भी होता हैं। तो ऐसे में आपको घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमाना चाहिए, जो की त्वचा को बिना हानि पहुचाये सनटैन को कम करने का काम करती हैं। Home remedies of Suntan in Hindi.

सनटेन खत्म या कम करने के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

■ पपीते का गुदा लगाये

पपीते को अच्छी तरह से मैश करले, फिर आप इसे सनटैन वाली जगह पर लगाये। पपीते स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं, चाहे आप इसे खाए या फिर इसे स्किन पर लगाए, दोनों ही तरीको से स्किन को लाभ पहुचाता हैं। पपीते में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो स्किन को जवां बनाये रखते हैं।

■ नारियल पानी का इस्तेमाल

हाथ, चेहरे और सनटैन से प्रभावित हिस्सों पर नारियल का पानी लगाना चाहिए। इससे सनटैन को मिटाने में कामयाबी मिलती हैं, साथ ही यह त्वचा को सॉफ्ट, ग्लोइंग और हेल्दी बनाता हैं।

■ निम्बू, गुलाबजल और खीरे का जूस का मिक्सचर

निम्बू के रस में गुलाबजल और खीरे का रस मिलाकर मिक्सचर तैयार करे। इस मिश्रण को चेहरे और सनटैन वाले हिस्से पर लगाने से जबरदस्त फायदा होता हैं। इससे suntan को कम करने में मदद मिलती हैं, खीरा और गुलाब जल नैचुरली तरीके से त्वचा को शीतलता प्रदान करते हैं।

■ मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट

चेहर पर मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक लगाने से टैनिंग को हटाने में मदद मिलती हैं।

■ निम्बू, दही और बेसन का मिश्रण

बेसन में निम्बू का रस और दही मिलाये और पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट को प्रभावित जगहों पर नियमित लगाने से सनटैन को दूर करने में आसानी होती हैं।

■ दही और ओटमील

ओटमील और दही में कुछ बूंदे निम्बू की रस और टमाटर के रस की मिलाये। इस चमत्कारी मिश्रण को सनटेन वाली जगह पर लगाये। इसे आधे से 1 घंटे तक लगा रहने दे, फिर ठण्डे पानी से चेहरे को धो ले। इससे आपकी स्किन में निखार आता हैं और यह फ्रेश हो जाती हैं।

■ ओट्स और छाछ

ओट्स और छाछ का मिश्रण बनाये और इसे डेड स्किन की परत को हटाने में सहायता मिलती हैं।

■ बादाम का पेस्ट

बादाम की गिरियों को रात भर पानी में भिगो दे, सुबह से मिक्सी में पीसकर इसका पेस्ट बना ले। फिर इस पेस्ट में बराबर मात्रा में मलाई मिला ले। इस बादाम वाले पेस्ट को सनटेन वाली जगह पर लगाये। कुछ ही दिनों में आपकी रंगत निखरने लगती हैं। यह सनटैन को मिटाने का सबसे अच्छा घरेलु उपाय हैं।

■ निम्बू और हल्दी का पेस्ट

हल्दी में निम्बू का रस मिला कर पेस्ट बनाये और हफ्ते में 3 बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये। इससे आपकी स्किन की रंगत हल्की होने लगेगी और सनटैन भी दूर हो जायेगा।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...