सर्दियों के मौसम में घर के बने इन फ्रूट्स फेसपैक का करे इस्तेमाल।

सर्दियों के मौसम में घर के बने इन फ्रूट्स फेसपैक का करे इस्तेमाल।

सर्दियों के दिनों में स्किन की देखभाल करने की बहुत ज्यादा जरूरत होती हैं। क्योंकि सर्दियों के मौसम में त्वचा सबसे ज्यादा ड्राई और रूखी हो जाती हैं। इसलिए इस मौसम में क्रीम और मॉइस्चराइजर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन आप घर में कुछ फ्रूट्स फेस पैक बना कर लगा सकती हैं। यह फ्रूट्स पैक को आप अपने घर में आसानी से बना का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह फलों से बना फेसपैक सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन के रूखेपन को दूर करने में मदद करते हैं और आपको ग्लोयिंग स्किन प्रदान करते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही घरेलु फ्रूट्स फेसपैक के बारे में और इन्हें बनाने के तरीके। Natural Face Pack for winter season in Hindi.

घरेलु फ्रूट्स फेसपैक बनाने के तरीके और स्किन को होने वाले फायदे :-

स्ट्रॉबेरी नेचुरल स्क्रब का काम करे

चेहरे को साफ करने के लिए स्ट्रॉबेरी मास्क का इस्तेमाल कीजिये। इसमें नेचुरल astrigent पाया जाता हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। इसे बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह से पीस लीजिये, फिर इसमें दही मिलाये। इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर रखे, इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। सर्दियों के दिनों में चेहरे का मॉइस्चराइजर बनाये रखने में यह काफी मददगार साबित होता हैं।

पपीता मुहांसे दूर करे

ठण्ड के मौसम में पपीता स्किन को dryness से बचाने में सहायक होता हैं। पपीते को मैश करके इसे आप सीधा चेहरे पर लगा सकती हैं। अगर आप पपीते का फेस पैक बनाना चाहती हैं तो पपीते को मैश करके इसमें 2 चम्मच अनानास का रस, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच मिल्क पाउडर मिला ले। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर रखे। उसके बाद चेहरे को पानी से धो ले। सर्दियों के दिनों में जिन्हें pimples की प्रॉब्लम सबसे ज्यादा होती हैं, उनके लिए पपीते से बना फेसपैक बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

अनार नेचुरल ऑयल प्रदान करे

विंटर बॉडी स्क्रब के लिए अनार से अच्छा और कोई नहीं हैं। इसके लिए अनार के दाने निकाल कर उसे अच्छी तरह से पीस ले। फिर इसमें बादाम पाउडर मिक्स करे। फिर इसमें मिल्क पाउडर मिलाये। इन सबका का एक मिक्सचर बनाये और इस मिक्सचर को पूरी बॉडी पर हल्के हाथो से लगाये। फिर एक कटोरी में दूध लेकर उससे इस मिक्सचर को उतारे। अंत में गुनगुने पानी से बॉडी को धो लीजिये। इससे पूरी बॉडी को ऑयलिंग मिल जाती हैं।

सेब ग्लोयिंग स्किन बनाये

सेब नेचुरल विटामिन से भरपूर होता हैं और इसमें astrigent भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह स्किन को हाइड्रेट रखने में भी कारगर माना जाता हैं। अगर आप ग्लोयिंग स्किन पाना चाहते हैं तो सेब से बना फेस पैक बहुत ही कारगर होता हैं। एप्पल फेस पैक बनाने के लिए सेब को उबाल ले, फिर इसे मैश करके इसमें शहद की कुछ बूंदे मिलाये। इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाये, फिर पानी से चेहरे को धो ले। ऐसा करने से स्किन सॉफ्ट हो जाती है और चमकने लगती हैं।

केला ड्राई स्किन के लिए होता हैं फायदेमंद

ड्राई स्किन वाले केले का मास्क लगा सकते हैं। स्किन पोर्स को ओपन करने और स्किन को टाइट करने के लिए यह मास्क बहुत उपयोगी होता हैं। इसके लिए केले को अच्छी तरह से मैश करके उसमे 2 चम्मच शहद मिला ले। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाये, फिर पानी और दूध से बने मिश्रण से चेहरे को धो लीजिये।

संतरे से करे बॉडी को स्क्रब

ऑरेंज खाने के साथ ही स्किन पर लगाने के लिए भी अच्छा होता हैं। अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं हैं तो नहाने से पहले संतरे के छिलकों को स्किन पर लगा ले। अगर आपके पास समय है तो संतरे के छिलके को धुप में सूखा कर पिस कर पाउडर बना ले। इस पाउडर में शहद और दूध मिलाकर पेस्ट बनाये और चेहरे पर लगाये। कुछ समय के बाद इसे पानी से धो ले, यह नेचुरल स्क्रब के रूप में काम करता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

प्रेगनेंसी के समय उल्टी रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
काले होंठो को गुलाबी बनाने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।
जामुन के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
साँसों (मूंह) की बदबू को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय
चाय के 9 उपयोगी फायदे और नुस्खे.
आक (मदार) के पौधे के फायदे और घरेलु नुस्खे.
सीताफल (शरीफा) खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय.
हरसिंगार के फूल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
गिरते बालो को रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
लहसुन का जूस (रस) पीने के फायदे, जरूर पढ़े यह लेख।
शरीर से ज्यादा पसीना आने की समस्या को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?
सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए लहसून का करे ऐसे इस्तेमाल।