सर्दियों के मौसम में मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए जरूर खाए यह 5 चीज़े।

सर्दियों के मौसम में मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए खाए यह 5 चीज़े।

मेटाबोलिज्म शारीरिक प्रक्रिया हैं जिससे खाया गया भोजन एनर्जी में परिवर्तित होता हैं। जब शरीर का मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता हैं जो शरीर से एनर्जी जल्दी ख़त्म होने लगती हैं। मेटाबोलिज्म का रेट सही रहने से शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहता हैं।

सर्दियों का मौसम में मेटाबोलिज्म रेट को सुधारने के लिए आपको निचे बताई गयी चीजों को जरूर खाना चाहिए। इससे मेटाबोलिज्म रेट सही बना रहता हैं, आइये जानते हैं इनके बारे में।

सर्दियों के दिनों में मेटाबोलिज्म को दुरुस्त बनाये रखने में मदद करते हैं यह फ़ूड :-

1. शलगम

शलगम को खाने से शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई हो जाती हैं। इसमें विटामिन सी ज्यादा मात्रा में होता है, जो नेचुरल तरीके से मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का काम करता हैं।

2. गर्म कॉफ़ी

गर्मागर्म कॉफ़ी पीने से बॉडी का मेटाबोलिज्म बूस्ट हो जाता हैं, साथ ही इससे मूड को अच्छा बनाने में भी मदद मिलती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपको बुढापे से बचाए रखते हैं।

3. शकरकंद

इसे सर्दियों के दिनों में जरूर खाना चाहिए, इसमें फाइबर, विटामिन बी और मैग्नीशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ाने में आसानी होती हैं।

4. नाशपाती और सेब

अगर आप नाशपाती और सेब को खाते हैं तो मेटाबोलिज्म रेट बढ़ाने के साथ ही वजन को भी कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती हैं। इसमें उच्च स्तर पेक्टिन होता हैं जो पानी के साथ मिल कर बॉडी के फैट को अवशोषित कर लेता हैं।

5. टमाटर का सूप

सर्दियों के मौसम में गर्म-गर्म टमाटर का सूप पीने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट की प्राप्ति होती हैं, जिससे सर्दियों में होने वाली कई सारी बिमारियों से बचाव होता हैं। टोमेटो सूप शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता हैं। इसे नियमित रूप से पीने से बॉडी की इम्युनिटी भी बूस्ट होती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...