सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए लहसून का करे ऐसे इस्तेमाल।

 सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए लहसून का करे ऐसे इस्तेमाल।

लहसुन सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी हैं। लहसुन के इस्तेमाल से सर्दी-जुकाम से भी आराम पाया जा सकता हैं। आज हम आपको लहसुन के प्रयोग से सर्दी-जुकाम को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि बताने जा रहे हैं। इन घरेलु उपचार को अजमा कर आप सर्दी-जुकाम से राहत पा सकते हैं। क्योंकि लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम की समस्या को बहुत ही जल्दी ख़त्म कर देते हैं। Home remedies of Garlic for get relief from Cold & Flu (Tips in Hindi)

गले की खराश हो या फिर सर्दी-जुकाम की समस्या हैं तो लहसुन के उपयोग से बताये गये घरेलु नुस्खे और उपाय को जरूर अजमाए और सर्दी जुकाम से छुटकारा पाए।

सर्दी-जुकाम को दूर करने के लिए लहसुन के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय :-

■ लहसुन और शहद के पेस्ट से दूर करे सर्दी-जुकाम

7 लहसुन को पीस ले और इसमें 1 चम्मच शहद मिला ले। इस मिश्रण को दिन भर में 1 चम्मच खाए। ऐसा करने से सर्दी-जुकाम बहुत ही जल्दी ख़त्म होने लगेगी। क्योंकि लहसुन के अलावा शहद भी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से समृद्ध हैं।

■ घी और लहसुन

लहसुन की 5 कलियों को घी में भुनकर खाने से भी सर्दी-जुकाम से राहत मिलती हैं। इस उपाय को दिन में 2 बार अजमाना चाहिए।

■ कच्चे लहसुन का सेवन करे

एक लहसुन को कूच ले और उसे मूंह में पांच मिनट तक रख कर चूसे। इसके अलावा हर चार घंटे के अंतराल पर एक या दो ताज़े लहसुन की कली को खाते रहे।

■ टमाटर और लहसुन का घरेलु नुस्खा

½ प्याज, एक चम्मच धनिया के पत्ते, तीन लहसुन, थोड़े सी तुलसी के पत्ते और 2 टमाटर को मिक्सर में डाल कर बारीक पीस ले और फिर इसे पी जाये। यह सर्दी-जुकाम से निजात पाने का काफी असरदार तरीका हैं।

■ शहद और लहसुन वाला टोस्ट खाए

इसके लिए लहसुन को कुचलकर 15 मिनट तक छोड़ दे। उतने समय में आप एक टोस्ट गर्म करे और उसपर शहद लगाये। फिर टोस्ट पर कुचला हुआ लहसुन लगाये और इसे खा जाये। नियमित रूप से इस लहसुन शहद वाले टोस्ट को खाने से सर्दी-जुकाम से बहुत जल्दी आराम मिलता हैं। (जरूर पढ़े :- लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से होते यह गज़ब के फायदे)

■ गार्लिक सूप पीजिये

एक सॉस पैन में 8 कप पानी में वेजिटेबल या चिकेन ब्रोथ डाले। फिर इसमें डेढ़ चम्मच ओलिव ऑयल, एक तेज़ पत्ता, एक कटी हुयी लहसुन, चुटकी भर अजवाइन मिलाये। इसे 30 मिनट तक धीमी आंच पर उबाले। फिर इसमें स्वादानुसार नमक मिला कर दिन में 3 बार इस सूप को पीजिये। यकीन मानिये सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने का इससे असरदार तरीका और कोई नहीं हैं।

■ संतरे का जूस और लहसुन

लहसुन को कुचल कर 15 मिनट तक छोड़ दे, फिर 1 छोटा चम्मच क्रश किये गये लहसुन को खा ले और तुरंत संतरे का जूस पी ले। इस उपाय को रात को सोने से पहले कुछ दिनों तक करे। इससे सर्दी-जुकाम आपसे कोसों दूर चले जायेंगे। (जरूर पढ़े :संतरे का जूस में चुकंदर का रस मिला कर पीने के फायदे)

■ लहसुन की चाय बना कर पीजिये

लहसुन की चाय बनाने के लिए दो लहसुन को पीस कर उसमे एक चम्मच अदरक की जड़ मिलाये। फिर इन्हें एक कप पानी में उबाले और जब पानी खौलने लगे तो आंच को पांच मिनट तक धीमा करले। फिर इसे आंच से उतारे और इसे छान ले। करीब दस मिनट के बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाये और इस हेल्दी चाय को पी जाये।

■ पानी और लहसुन

दो लहसुन की कुचली हुई कलियों को एक गिलास पानी के साथ मिला कर रोजाना पीने से सर्दी-जुकाम के आराम पाने में मदद मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

नींबू पानी पीने के 10 फायदे जानिए।
वेसिलिन (पेट्रोलियम जैली) के फायदे और नुकसान के बारे में जानिए।
गठिया क्या हैं, इसके लक्षण और इसका उपचार क्या हैं?
काली मिर्च खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
माइग्रेन के उपचार के लिए उपयोगी टिप्स.
कीवी खाने के फायदे - Benefits of Kiwi fruit in Hindi.
ज्यादा फायदा लेने के लिए पनीर को कब खाना चाहिए?
गर्भावस्था के दिनों में गर्भवती महीला को केसर का सेवन करने के फायदे।
कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे अच्छे तेल कौन से हैं?
मसूर की दाल के 4 बेहतरीन बॉडी स्क्रब जिससे स्किन को होता हैं लाभ।
ख़राब ब्लड सर्कुलेशन (रक्त संचार) के यह होते हैं लक्षण।
बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ाने वाले बेस्ट फूड और टिप्स।