सलाद में यह चीज़े मिला कर खाए और पाए ढेर सारे फायदे।

सलाद में यह चीज़े मिला कर खाए और पाए ढेर सारे फायदे।

सलाद को भोजन को सबसे जरूरी न्यूट्रीएंट्स वाला भाग माना जाता हैं। बहुत कम लोग ही ऐसे हैं जो सलाद से भरपूर लाभ उठाना जानते हैं। आज के लेख में हम जानेंगे की सलाद में कौन सी चीज़े मिला कर खाने से यह सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद बन जाता हैं। जानिए ऐसी चीजों के बारे में जो सलाद में मिला कर खाया जाता हैं और इससे सलाद और भी ज्यादा हेल्दी बन जाता हैं।

सलाद में यह चीज़े मिला कर खाए और पाए बहुत सारे फायदे :-

ओलिव ऑयल

सलाद में ओलिव ऑयल और विनेगर मिला कर खाने से शुगर लेवल बैलेंस में रहता हैं। सलाद में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं। रोजाना 2 चम्मच यानि की 23 ग्राम ओलिव ऑयल मिला कर खाने से दिल की बीमारियाँ होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। सलाद में अगर आप ओलिव ऑयल और सिरका मिला कर खाते हैं तो आपको नमक डालने की बहुत कम ही जरूरत पड़ती हैं।

उबले अंडे

सलाद में उबला हुआ अंडा डालकर खाने से प्रोटीन ज्यादा प्राप्त होता हैं। अंडे के पीले हिस्से में कैरोटीनोइड और एंटीऑक्सीडेंट को सोखने की 9x ज्यादा शक्ति होती हैं। अगर आप कोलेस्ट्रॉल को लेकर भी परेशान रहते हैं तो उबले अंडे को सलाद में मिला कर खाना आपके लिए अच्छा रहेगा।

पनीर

जिन सब्जियों में स्टार्च नहीं होता हैं, उनमे पनीर मिला कर खाने से फैट तेज़ी के साथ लोस होता हैं। मार्किट में कई किस्म के पनीर आपको मिल जायेंगे। लेकिन सलाद में उसी पनीर का इस्तेमाल कीजिये, जिसमे फैट और सोडियम कम मात्रा में हो। पनीर को कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता हैं, जिस कारण इसे सलाद में डाल कर खाए।

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पालीसैचुरेटेड फैट्स ज्यादा मात्रा में होता हैं, जो दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। इन्हें सलाद में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता हैं।

Lettuce

Lettuce सबसे बढ़िया वेट लोज फ़ूड माना जाता हैं। इसमें शुगर और सोडियम कम मात्रा में होता हैं, जबकि विटामिन ए, K और सी भरी मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन भी पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी कमी कम होती हैं और वसा नामात्र का पाया जाता हैं। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाए जाते हैं।

अनार

अनार को रोजाना इस्तेमाल करने से दिल को फायदा होता हैं। अनार में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से बचने में यह मदद करता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...