साइनस की समस्या को दूर करने घरेलु नुस्खे और उपाय।

साइनस की समस्या को दूर करने घरेलु नुस्खे और उपाय।

साइनस की समस्या में आँखों और माथे पर इन्फेक्शन महसूस होने लगता हैं। आगे झुकने और लेटने पर सिरदर्द ज्यादा होने लगता हैं।

साइनस के लक्षण क्या हैं?

1. साइनस में दबाव और दर्द महसूस होता रहता हैं।
2. सिरदर्द होना और कभी कभार बुखार भी हो जाता हैं।
3. चेहरे के आसपास दर्द का अहसास होना।
4. नाक जाम होना और कफ, गले में खिचखिच आदि होना।

साइनस के उपचार के लिए ऑपरेशन किया जाता हैं, लेकिन यह अधिकतर मामलों में सफल नहीं हो पाता हैं। इसलिए साइनस की समस्या को दूर करने के लिए घरेलु उपचार और नुस्खो को अजमाने की जरूरत हैं। Home Remedies for Sinus Problem in Hindi.

साइनस को दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय

1. एक कप गुनगुने पानी में बारीक अदरक के टुकड़े काट कर डाले। कुछ देर के बाद इसे छान कर धीरे-धीरे इस पानी को पीने से आपको साइनस से काफी आराम मिलता हैं।

2. साइनस की प्रॉब्लम ज्यादा तखलीफ़देह हो गयी हैं तो सहजन की फली के सूप में लहसुन, प्याज, अदरक और काली मिर्च मिला कर पकाए। इस सूप को गर्मा-गर्म पीने से साइनस की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

3. एक लहसुन और एक प्याज को पानी में उबालिए और इस पानी का भाप लीजिये। इससे साइनस के कारण होने वाले सिरदर्द से आराम मिलता हैं।

4. प्याज के रस को नाक में डालने से साइनस के सिरदर्द से तुरंत लाभ मिलता हैं।

5. आटा, कमल जड़ और अदरक मिला कर लेप बनाये और इस लेप को रात को सोने से पहले माथे और नाक के आसपास लगाये। सुबह होते ही इसे गर्म पानी से धो ले। यह साइनस की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर माना जाता हैं।

6. रोजाना शहद खाने से भी साइनस की वजह से होने वाली दिक्कतों से छुटकारा मिलता हैं।

7. सब्जियों का इस्तेमाल आप साइनस की प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए कर सकते हैं। 300 मिली गाजर के जूस में 200 मिली पालक का रस, 100 मिली ककड़ी का रस और 100 मिली चुकंदर का रस मिला कर पीने से साइनस की समस्या में बहुत ही जल्दी आराम मिलता हैं।

8. आधे कप पानी में कुछ बूंदे eucalyptus ऑयल की डाले और इस पानी को ढक कर उबाले। फिर इस पानी की भाप ले। यह साइनस के सिरदर्द से तुरंत राहत दिलाता हैं।

9. एक कप साफ गर्म पानी में एक चम्मच शहद और ¼ चम्मच नमक मिलाये। ड्रॉपर की मदद से इस घोल की 2 बूँद नाक में टपकाए। इससे साइनस की समस्या से तुरंत लाभ मिलता हैं।

10. कच्चे लहसुन की 1 कली रोजाना खाने से साइनस इन्फेक्शन से आराम मिलता हैं।

11. गर्म कपड़ा या फिर गर्म पानी की बोतल को गालों के ऊपर रखकर सिंकाई करने से साइनस के मरीजों को बहुत ज्यादा आराम मिलता हैं।

12. एक चम्मच मेथी के दानो को एक कप पानी में 5 मिनट के लिए उबाले। फिर आप इस पानी को छान कर चाय की तरह इसे पीजिये। निश्चित ही आपको लाभ होगा।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...