महज़ दसवीं पास इस युवक ने बकरी पालन के जरिये खड़ा किया करोड़ो का बिज़नेस।

tejas bakri paalan ka business karke bana crorepati

आइये आपको ऐसे युवक के बारे में परिचय करवाते है, जिसने बकरे बेच कर लाखों का कारोबार किया हैं। जी हाँ, यह युवक ऐसा सफल बिजनेसमैन हैं, जिसने अपने पसंदीदा बकरे “गब्बर” को एक लाख रूपये में बेच कर रिकॉर्ड बनाया था।

पहले क्या काम करता था यह बकरी कारोबारी :-

सांगली के बामणी गाँव में रहने वाले तेजस लेंगरे ने वर्ष 1999 में मेट्रिक की परीक्षा पास की। तेजस ने आगे पढ़ाई न करके बिजनेस करने का निर्णय लिया। कुछ बड़ा करने की चाहत में तेजस ने सबसे पहले एक ऑटो ट्रांसपोर्ट कम्पनी का काम करना शुरू कर दिया और यहीं से उन्हें बकरी पालन करने का आईडिया आया। तेजस लेंगरे एक साल तक अपने ऑटो में बकरे ढोने का काम करते रहे, फिर उनको बकरों की ढुलाई करने के दौरान आधुनिक बकरी पालन व्यवसाय को शुरू करने का विचार आया।

बकरा पालन का बिज़नेस शुरू करने के लिए नहीं था पैसा :-

तेजस के पास बकरा पालन का बिज़नस शुरू करने के लिए पैसे नहीं थे। परिवारवालों की भी आर्थिक स्तिथि भी उतनी अच्छी नहीं थी की वह तेजस को एक बार में 20 से 25 हज़ार रुपये दे सके। लेकिन तेजस ने हिम्मत नहीं हारी और कुछ पैसे उधार लेकर अफ्रिकन बोअर प्रजाति की 2 बकरियां खरीद कर अपने ही घर के पास “महाकाली बकरा फार्म” शुरू किया।

हर साल 20 से 22 लाख रूपये आसानी से कमा लेते हैं :-

कुछ ही दिनों में तेजस का बकरी पालन बिज़नेस बड़ी ही तेज़ी साथ बढ़ने लगा। उन्हें बकरे के व्यवयास में काफी ज्यादा फायदा हुआ। तेजस के बकरा फार्म में आज के समय में 250 से भी ज्यादा बकरे और बकरियां हैं। इस बकरी पालन के रोजगार के जरिये तेजस हर साल 20 से 22 लाख रुपये आसानी के साथ कमा लेते हैं। इसके अलावा बकरी के गोबर से बनाई गयी खाद की मांग किसानों में खूब हैं, तेजस न सिर्फ बकरे-बकरी बेच कर कमाई कर रहे हैं, बल्कि वह इनके गोबर से बनी खाद को भी बेच कर लाखों रूपये कमा रहे हैं।

बकरियों को देते हैं विशेष सुविधा :-

तेजस के बकरी फार्म में बकरी-बकरों को खास सुविधा दी जाती हैं। उन्हें दिन में 3 बार घास खिलाया जाता हैं। बकरियों का वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर को पानी में मिला कर बकरियों को पिलाया जाता हैं। प्रत्येक 21 दिन के बाद बकरे-बकरियों का निरिक्षण किया जाता हैं और बीमार बकरे-बकरियों का उपचार किया जाता हैं, जिसके तहत उन्हें दवा और इंजेक्शन भी लगाये जाते हैं। फार्म से बकरियों से आने वाली बदबू को कम करने के लिए खास तरह की घास भी बिछाई जाती हैं।

एक लाख रुपये तक बिकता हैं बकरा

तेजस के बकरा फार्म हाउस में अफ्रिकन बोअर प्रजाति के 100 से भी ज्यादा बकरे हैं, जिनका वजन 120 किलों से लेकर 150 किलो तक हो जाता हैं। ईद के मौके पर तेजस के बकरे आसानी के साथ 70 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक बिक जाते हैं।

बकरा खरीदने के लिए वेटिंग करते हैं ग्राहक

तेजस को बकरे बेचने के लिए बाज़ार में जाना ही नहीं पड़ता हैं। क्योंकि बकरा पालन शुरु करने वाले लोग और बिजनेसमैन खुद तेजस के बकरा पालन फार्म में जाकर यहाँ से बकरी और बकरे खरीदते हैं। कभी-कभी बकरा-बकरी खरीदने के लिए ग्राहकों को कई महीनों तक वेट भी करना पड़ता हैं।

आखिर बकरी पालन का व्यवसाय सफल क्यों हैं और किसानों को इसे क्यों अजमाना चाहिए?

बकरी पालन के जरिये किसान अपनी आमदनी को काफी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। बकरी शांत स्वभाव की जानवर हैं और यह आकार में छोटी होती हैं। बकरी को रखने के लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं हैं। बकरी हर तरह के मौसम में रह सकती हैं। इसको पालने का खर्चा भी कम हैं। यह अन्य पशुओं के मुकाबले दाना-पानी भी कम लेती हैं।

किसान घर में आसानी के साथ 2 से 3 बकरियां पाल सकते हैं। बकरा-बकरी ऐसे जानवर हैं, जो हर तरह के पेड़, पौधे और झाड़ियाँ आसानी के साथ खा लेते हैं। बकरी साल में 2 बार बच्चों को जन्म देती हैं। एक बार में बकरी 2 से 3 बच्चों को जन्म देती हैं। यानी की हर साल आपको 4 से 6 बकरी के बच्चे आसानी के साथ मिल जायेंगे। बकरी पालने में कोई भी धार्मिक बंधन नहीं आता हैं। यानी की बकरी का मांस ज्यादातर धर्मों के लोग बिना किसी विरोध के खाते हैं और बकरे के मीट की डिमांड मार्किट में ज्यादा हैं।

यानी की बकरी पालने का फायदा यह हैं की इसकी मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं हैं। बकरा आसानी के साथ बेचा जा सकता हैं, क्योंकि इसका मीट खाने वाले लोग ज्यादा हैं। इसलिए बकरी पालन का व्यवसाय बिना जोखिम के आसानी के साथ किया जा सकता हैं। बकरी पालन का बिज़नस स्टार्ट करने के लिए ज्यादा पूंजी की भी जरूरत नहीं  हैं, लेकिन फिर भी अगर कोई बेरोजगार युवक इसे अपना धंधा बनाना चाहता हैं तो वह इसकी शुरुवात कर सकता हैं। क्योंकि अब बैंक भी बकरी पालन का व्यवसाय करने के लिए आसानी के साथ लोन दे देते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “महज़ दसवीं पास इस युवक ने बकरी पालन के जरिये खड़ा किया करोड़ो का बिज़नेस।

Comments are closed.