सीने की जलन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

सीने की जलन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

कई बार ज्यादा मसालेदार एवं तला भुना खाना सीने में जलन जैसी समस्या की वजह बन जाता हैं। सीने में जलन होने पर सीने के नीचे हिस्से में जलन महसूस होती हैं और पेट में दर्द, गैस बनना, सूजन होना, गले में खट्टे डकार और मतली की समस्या भी होने लगती हैं।

आज के लेख में हम सीने में होने वाली जलन को दूर या कम करने के लिए कारगर एवं आसान घरेलु नुस्खे और उपाय आपको बताने जा रहे हैं। सीने की जलन को दूर करने के लिए आपको निचे बताये गये आहार को खाना चाहिए।

अगर आप घर का खाना नहीं खाते हैं और बाज़ार में मिलने वाला फ़ास्ट फ़ूड जैसे की पिज़्ज़ा, बर्गर, समोसा, नूडल्स जैसे चटपटी चीजों के शौक़ीन हैं तो निश्चित ही आपको सीने में जलन होने की समस्या से दो-चार होना पड़ेगा। इसे ठीक करने के लिए आप कुछ दवाईयां भी खा सकते हैं। लेकिन कुछ घरेलु नुस्खे और उपाय और फूड का सेवन करने से भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जैसे की नारियल का पानी पीने से सीने की जलन कम हो जाती हैं। इसी तरह और भी कुछ फल और खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो सीने की जलन को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

जो लोग सीने की जलन से तुरंत राहत पाना चाहते हैं उन्हें दही या दूध में 1 चममच शहद मिला कर पीना चाहिए। आइये जानते हैं सीने की जलन को दूर करने के लिए नेचुरल घरेलु तरीके और उपाय। Best food & home remedies for heartburn in Hindi.

सीने की जलन को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय

संतरा खाए

यह साइट्रस फल हैं जो स्वाद में खट्टा-मीठा होता हैं। संतरा खाने से सीने की जलन से काफी हद तक राहत मिलती हैं।

केला खाईये

केला खाने से भी जलन से तुरंत आराम मिलता हैं। इसके अलावा केला खा कर आप कब्ज़ को भी दूर कर सकते हैं।

दूध और शहद

दूध एवं मधु आपको सीने की जलन से तुरंत आराम दिलाते हैं। 1 गिलास दूध में 1 चम्मच शहद मिला कर पीने से सीने की जलन कम होती हैं।

एलोवेरा जूस पीजिये

एलोवेरा जूस गैस्ट्रिक एसिड को बनाने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता हैं। इसमें विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, सी और ई पाया जाता हैं जो की एक नेचुरल astrigent हैं, इसलिए एलोवेरा जूस पीने से हार्टबर्न से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

सेब खाए

सेब में फेनोलीक फाइटोकेमिकल्स जैसे की Quercetin और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो सीने की जलन को कम करता हैं।

समुंदरी भोजन

समुंदरी भोजन खाने से भी सीने की जलन दूर होती हैं। विशेष करके मछली खाने से गैस्ट्रिक एसिड कम बनता हैं, क्योंकि मछली में taurine होता हैं जो गैस्ट्रिक एसिड को बनने से रोकता हैं।

पपीता हैं बेस्ट

पपीते में papain नाम का एंजाइम पाया जाता हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता हैं। पपीते को रोजाना खाना खाने के बाद जरूर खाना चाहिए। यह छाती की जलन की समस्या से छुटकारा दिलाता हैं।

दही हैं सही

दही खाने से सीने की जलन तो दूर ही होती हैं, साथ ही पाचन क्रिया भी बेहतर बनती हैं। दही को आप ऐसे भी खा सकते हैं, लेकिन अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं हैं तो आप इसकी लस्सी या छाछ बना कर भी पी सकते हैं।

मुलेठी

मुलेठी में फाइबर होता हैं जो सीने की जलन को दूर करने के लिए नेचुरल दवा के रूप में काम करता हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को सोखता हैं और गैस्ट्रिक एसिड के निर्माण को रोकता हैं।

निम्बू

निम्बू में एसिटिक एसिड होता हैं जो सीने की जलन से राहत दिलाता हैं। निम्बू पाचन क्रिया को भी सही रखता हैं। इसलिए रोजाना निम्बू पानी पीने से पेट में गैस नहीं बनती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *