सुबह उठ कर सबसे पहले यह काम करना चाहिए.

सुबह उठ कर सबसे पहले यह काम करे.

हम लोग सुबह उठकर हमेशा यही सोचते है कि ऐसा क्या देखें कि हमारा दिन अच्छा जाए। इसके लिए कई तरह के धर्म-कर्म करते है। हम मानते है सुबह किसी ऐसे का चेहरा न देखें जो हमारें लिए अशुभ न हो जिसके लिए हम कोशिश करते है कि आंख खुलते ही कोई अच्छी चीज दिखें ताकि हमारा पूरा दिन अच्छा जाए। इस बारें में शास्त्रों में भी बताया गया है कि सुबह कौन सा काम करनें से आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा।

आप चाहते है कि आपका दिन शुभ हो। घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहे –सके लिए न जानें क्या-क्या प्रयत्न करते है। हम मानते है कि सुबह उठते ही अगर अपने हाथ की हथेलियों को देखा जाए तो दिन शुभ जाएगा, क्योंकि हमारें हाथ की लकीरों में हमारी किस्मत होती है। दरअसल हमारे शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि हाथों में सृष्टि के रचानाकार ब्रह्मा, धन की देवी लक्ष्मी और सुख एवं समृद्धि की देवी सरस्वती, तीनों का वास होता है। इसलिए सुबह-सुबह इन्हें देखना शुभ माना जाता है।

सुबह हथेलियों को ही क्यो देखें

सुबह हथेलियों का दर्शन करने के पीछे यही संदेश है कि हम परमात्मा से अपने कर्मों में पवित्रता और शक्ति की कामना करते हैं। संसार का सारा वैभव, शिक्षा, पराक्रम हमें हाथों के जरिए ही मिलता है। इसीलिए दिन की शुरुआत हमारी अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा बीतता है। इसके लिए जरुरी है कि सुबह उठकर ऐसे काम करें जो आपको उत्साहित और ऊर्जावान बनाए रखे। न कि ऐसी गलती कर बैठें कि पूरा दिन तनाव और परेशानी में बीते।

सुबह-सुबह हथेली देखते हुए करे इस मंत्र का जाप

सुबह-सुबह हथेली देखते हुए आप इस विशेष मन्त्र का ध्यान भी करे तो यह आपके लिए आधिक लाभकारी होगा।इसलिए आप अपनी हथेली देखते हुए ब्रह्माजी, मां लक्ष्मी जी या फिर सरस्वती जी के भी किसी भी मंत्र का जाप कर सकते हैं। या फिर आप इस मंत्र का जाप कर सकते है।

ऊं कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्येा सरस्वदवती।।

करमूले च गोविंद: प्रभाते कुरुदर्शनम्।।

इस मंत्र के जाप करनें से भी आपका दिन अच्छा जाएगा।

सुबह उठते ही सबसे पहलें किसे छूना चाहिए

इस बारें में भी शास्त्रों में कहा गया है कि अपने हैर जमीन में सीछे नही रखना चाहिए क्योंकि धरती को हम माता मानते है और सीधें उनपर पैर रखना उनका निरादर करना है इसलिए जमीन में पैर रखनें से पहले जमीन को हाथों से छुए और माथें में लगाए। इसके बाद जमीन में पैर रखें। ऐसा करने से तन मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। अपने कार्य में आप बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी को जल कब और क्यों चढ़ाना चाहिए?
श्री दुर्गा पूजन की सम्पूर्ण विधि जानिए।
भगवान को फूल क्यों चढ़ाये जाते हैं ?
दानवीर कर्ण के बारे में रोचक जानकारी.
इस तरह नहीं सोना चाहिए, इससे उम्र कम हो जाती हैं.
होली के त्यौहार को बेहतर तरीके से कैसे मनाये?
जानिए घर या ऑफिस की किस दिशा में कछुआ रखने से क्या फायदा होता हैं?
इन पौधों की जड़ों को घर में रखने से होता हैं फायदा।
जानिए कौन से पेड़ घर में नेगेटिव एनर्जी को पैदा करते हैं।
सपने में देवी-देवताओं के दर्शन होने का मतलब क्या हैं?
मंगलवार के दिन यह उपाय करे, जीवन में आएगी खुशहाली।
वास्तु के अनुसार किन चीजों को गिफ्ट देने से गिफ्ट लेने और देने वाले दोनों को होता हैं फायदा।

3 thoughts on “सुबह उठ कर सबसे पहले यह काम करना चाहिए.

Comments are closed.