सुबह कसरत करने के फायदे.

Subah kasrat karne ke fayde. Benefits of Morning exercise in Hindi.

सुबह-सुबह कसरत (एक्सरसाइज) करने के बहुत फायदे होते हैं. क्या आपने कभी सुबह (मॉर्निंग) के दौरान सड़को को देखा हैं. कुछ लोग बातें करते हुए टहलते हैं, कुछ दौड़ लगाते हैं, कुछ ट्रैक सूट में जा रहे होते हैं तो कोई फुटबॉल या क्रिकेट ड्रेस पहने हुए जॉगिंग कर रहा होता हैं. यह सारी पिक्चर आपको सुबह की सैर (मॉर्निंग वॉक) के दौरान देखने को मिल जाएगी. हर शहर में आपको मॉर्निंग वॉक करते हुए लोग दिख जाएँगे, क्योंकि सुबह का व्यायाम ( मॉर्निंग वर्काउट) को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना गया हैं.

सुबह के दौरान एक्सरसाइज करने से शरीर और मन दोनो एक्टिव रहते हैं और सारा दिन फ्रेशनेस महसूस होता हैं. पुराने ज़माने से ही लोग ब्रह्मा-मुहूर्त में उठते आ रहे हैं और हलकी कसरत करते हैं. हमारे वेद और पुराण भी सुबह जल्दी उठने और व्यायाम करने के बारे में बताते हैं. सुबह के व्यायाम और कसरत के कई लाभ होते हैं. इनमे से कुछ लाभ यह हैं :-

सुबह की कसरत के लाभ :-

1. आपको ताज़गी देता हैं :- सुबह की ताज़ी हवा और खिला-खिला एन्वाइरन्मेंट सारा दिन आपको फ्रेशनेस प्रदान करता हैं. सुबह उठकर वर्काउट के रूप में योगा या डांस करे, आप चाहे तो जॉगिंग भी कर सकते हैं. ऐसा करने से हेल्थ सही रहेगी और बॉडी में हॉर्मोन्स बैलेंस बने रहेंगे.

2. अनुशासित :- मॉर्निंग वर्काउट करने से आपका शरीर अनुशासित रहता हैं. इसे करने से शरीर की सभी क्रियाए, ब्लड फ्लो आदि सभी सही रहते हैं. अगर बीच में कभी आप वर्काउट ना करे , लेकिन अगर आपकी नींद ठीक उसी वक़्त खूल जाती हैं. आपको ठीक उसी वक़्त भूख लगती हैं और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती हैं. एक्सरसाइज करने से रात को नींद भी अच्छी आती हैं.

3. सही दिनचर्या का निर्माण ;- सुबह वर्काउट करने के लिए आप सही समय पर उठेंगे और सही समय पर उठने से बाकी काम भी सही समय पर निपटाते रहेंगे. इसके बाद आप सही समय पर ब्रेकफास्ट भी कर लेंगे. शरीर में खाने का पाचन सुचारू रूप से होगा. इसके अलावा शरीर पूरी तरह से एक्टिव रहेगा. पाचन संबंधित किसी भी प्राब्लम के लिए मॉर्निंग वॉक लाभकारी होता हैं.

4. शेड्यूल :- एक बार आप सुबह का वर्काउट शुरू कर दीजिए, तो यह आपके शेड्यूल में यह शामिल हो जाएगा. इससे आप अपने सभी कामो में नियमित हो जाएँगे और एक रुटीन बन जाएगा. आजकल हर कोई बिज़ी रहता हैं, ऐसे में वर्काउट के लिए टाइम निकालना मुश्किल होता हैं, एक टाइम सेट हो जाने के बाद आप खुद-ब-खुद करने में लग जाएँगे.

5. गुड रिज़ल्ट्स :- मॉर्निंग वर्काउट, नॉर्मली आपको ब्रेकफास्ट करने से पहले करना चाहिए. खाली पेट, हल्की एक्सरसाइज करने से हेल्थ अच्छी बन जाती हैं और खाने के बाद की जाने वाली एक्सरसाइज से यह ज़्यादा फायदा देता हैं. सुबह की ताज़ी फ्रेश हवा फेफड़ो के लिए भी काफ़ी फायदेमंद होती हैं, सुबह की हवा में सारा दिन मिलने वाली हवा से ज़्यादा ऑक्सिजन होता हैं. सुबह के सूरज के प्रकाश में ज़्यादा स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं जो शरीर के लिए ज़रूरी पोषक तत्वो की पूर्ति करते हैं. इन्ही सभी कारणों के कारण सुबह वर्काउट ज़रूर करना चाहिए.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

नाशपाती खाने के 7 बेहतरीन लाभ जानिए।
लौंग के फायदे जानते हैं आप?
योग क्या हैं और यह कितने प्रकार का होता हैं?
पथरी होने के लक्षण और इससे बचने के तरीके और उपाय।
संतरा खाने से सेहत को क्या लाभ होते हैं?
पानी पीने का सही समय क्या हैं? पानी कब पीना चाहिए?
आखिर खाना पकाने के लिए रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?
जानिए कोल्डड्रिंक यानि सॉफ्ट ड्रिंक में कौन कौन से खतरनाक केमिकल पाए जाते हैं?
प्रोटीन के फायदे, नुकसान और इसके स्रोत के बारे में जानिए।
चिकनगुनिया से बचने के लिए क्या करना चाहिए और इसका उपचार क्या हैं?
टमाटर का जूस पीने के फायदे।
कार्बाइड के बारे में जानिए, क्यों यह फलों को नुकसानदायक बना देता है।