सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे.

 खाली पेट पानी क्यों पीना चाहिए? Benefits of drinking water in Morning empty stomach in Hindi.

आपमें से बहुत कम लोग ही होंगे, जो सुबह उठ कर खाली पेट पानी पीते हैं। पानी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्व हैं। प्रचुर मात्रा में पानी पीने से शरीर को हेल्दी रखने में आसानी होती हैं। क्या आपको सुबह के समय खाली पेट पानी पीने के फायदे के बारे में पता हैं? जी हाँ, सुबह के समय खाली पेट पानी पीने से शरीर की कई सारी बीमारियाँ अपने आप समाप्त हो जाती है। शरीर में होने वाली ज्यादातर बीमारियाँ पेट से शुरू होती हैं, लेकिन खाली पेट पानी पीने से इन बिमारियों को पैदा होने से रोकने में मदद मिलती हैं।

सुबह खाली पेट पानी पीने की शुरुवात जापान में हुई थी। जापानी लोग सुबह उठ कर खाली पेट सबसे पहले पानी पीते हैं। वे लोग बिना ब्रश किये सबसे पहले 4 गिलास पानी पीते हैं। फिर आधे घंटे तक कुछ भी नहीं खाते हैं। खाली पेट पानी पीने का फायदा यह हैं की इससे शरीर पूरा दिन उर्जवान बना रहता हैं। लेकिन जब भी आप नुहार मूंह पानी पीने जा रहे हो तो यह ध्यान रखे की पानी थोड़ा सा गुनगुना होना चाहिए। यानी की सुबह खाली पेट हल्का सा गर्म पानी ही पीना चाहिए। इससे आप जो भी ऑयली फूड खाते हैं, वह आपके शरीर में फैट के रूप में जमा नहीं हो पाता हैं। Health Benefits of drinking water in empty stomach.

खाली पेट पानी पीने के फायदे :-

■ चेहरे का ग्लोइंग बनाये

अगर आप इस तरह से पानी पीते हैं तो चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसे गायब होने लगते हैं। क्योंकि इससे आपका पेट साफ़ हो जाता हैं और चेहरे को जबरदस्त फायदा होता हैं। सुबह के समय खाली पेट जल का सेवन करने से चेहरा कांतिमय बनता हैं।

जरूर पढ़े :- चेहरा चमकाने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ पेट हो जाता है साफ

जब आप मोर्निंग टाइम खाली पेट पानी पीते हैं तो आपको अपने आप टॉयलेट जाने का मन करने लगता हैं। ऐसा रोजाना करने से पेट पूरी तरह से साफ होने लगता है। इससे पेट की गंदगी बाहर निकल जाती हैं।

■ खून बढ़ाये

खाली पेट पानी पीने से रेड ब्लड सेल्स ज्यादा तेज़ी के साथ बनने लगते हैं।

■ मेटाबोलिज्म रेट ठीक बनाये

खाली पेट वाटर पीने से बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट 24% तक बढ़ जाता हैं। इसका अर्थ यह हुआ की आप आसानी के साथ खाने को जल्दी से हजम कर पायेंगे, साथ ही वजन कम करने में भी आसानी होती है।

■ मोटापा दूर करे

जो लोग वेट लोस डाइट का सेवन कर रहे हैं, उन्हें खाली पेट पानी पीने की सलाह डाइट एक्सपर्ट देते हैं। ऐसा करने से बॉडी के ख़राब ट्रांस फैट बाहर निकल जाते हैं। इससे बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट तेज़ बनता हैं। जिससे कैलोरी को बर्न करने में आसानी होती है।

■ बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है

बॉडी को बैलेंस करने के लिए पानी सबसे जरूरी तत्व हैं। इसलिए सुबह के वक़्त खाली पेट पानी पीने से बॉडी की इम्युनिटी भी मजबूत बनती हैं।

■ बॉडी के toxins बाहर निकाले

पानी पीने से वैसे भी शरीर की अंदरूनी गंदगी बाहर निकल जाती हैं। जब आप ढेर सारा पानी सुबह के समय पीते हैं तो आपके शरीर के अंदर मौजूद toxins पेशाब के जरिये बाहर निकल जाते हैं। इससे शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई भी हो जाती हैं।

जरूर पढ़े :- बॉडी को detox करने के 19 बेस्ट तरीके जानिए…

■ सिरदर्द से बचाए

कभी-कभी शरीर में पानी की कमी की वजह से भी सिरदर्द होने लगता हैं। ऐसे में सुबह के समय पानी पीने से सिरदर्द की समय से बचने में मदद मिलती हैं।

■ भूख खुल कर लगती है

सुबह के समय खाली पेट पानी का सेवन करने से पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता हैं। परिणामस्वरूप आपको सही तरह से भूख लगने लगती है। इससे आप ब्रेकफास्ट भी अच्छे मन से कर पाते हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

2 thoughts on “सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे.

  1. Rahul Kumar

    Lamba hone ka upay mera age 17 hai and mera height 5feet hai Main or height pana chahta hoon kya me 1feet or height paa sakta hoon

    Reply
    1. admin Post author

      राहुल जी आप निम्नलिखित लेख को जरूर पढ़े, इनमे लम्बाई बढ़ाने के तरीके और आहार आदि के बारे में बताया गया हैं…

      1. लम्बाई बढ़ाने के लिए जरूर अजमाए यह घरेलु नुस्खे.

      2. लम्बाई (कद) बढ़ाने वाले फ़ूड.

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *