जानिए सुबह उठने के बाद सिरदर्द होने की क्या वजह हैं?

सुबह उठने के बाद सिर में दर्द क्यों होता है?

वैसे तो जो लोग रात में पूरी नींद लेकर सुबह उठते हैं तो उनका तन और मन दोनों ही तरोताजा हो जाते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो सुबह उठने के बाद सिर में तेज दर्द का अनुभव करते हैं। यानी की ऐसे लोग जब सुबह उठते है तो उठने के बाद उनका सिर भारी-भारी सा लगता हैं।

सुबह उठने के बाद सिरदर्द होना एक सीरियस प्रॉब्लम हैं। इसकी वजह से आप दिनभर अपना काम सही ढंग से नहीं कर सकते हैं। सुबह बिस्तर से उठने के बाद सिरदर्द होने की कई सारी वजहें हो सकती हैं। जैसे की रात को सोने से पहले आपने स्मार्टफोन या लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल किया हो या फिर आप रात को ज्यादा शराब पीकर सोये हो, आदि। आइये जानते हैं की सुबह के समय होने वाले सिरदर्द की वजह क्या होती हैं?

इन कारणों से होता हैं सुबह नींद से जागने के बाद सिरदर्द :-

■ दवाइयां ज्यादा खाने से

अगर आप बॉडी पेन को दूर करने के लिए हमेशा पेनकिलर मेडिसिन का सेवन ज्यादा मात्रा में करते रहते हैं। तो इन दवाइयों के साइड-इफ़ेक्ट की वजह से सुबह उठने पर सिरदर्द की समस्या होने लगती है।

■ गलत तरीके से सोने पर

अगर आप रात के समय गलत तरीके से सोते हैं, जैसे की तकिये की उंचाई अधिक रख कर सोते हैं। तो इस कारण सुबह उठने के दौरान आपके सिर में दर्द की समस्या बनी रहती हैं।

■ फास्ट फूड ज्यादा खाने से

अगर आप ज्यादा मात्रा में जंक फूड और पैक्ड फूड का सेवन करते हैं तो आपको सुबह के समय सिरदर्द की समस्या परेशान कर सकती है। ऐसे में ऐसी चीजों को कम ही खाना चाहिए।

जरूर पढ़े :- फास्ट फूड (जंक फूड) खाने से सेहत को होते हैं यह नुकसान।

■ ब्लड शुगर में कमी के कारण

अगर आपने रात के समय भोजन न किया हो तो रात भर भूखे रहने के कारण बॉडी का ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता हैं। जिसके कारण सुबह उठते ही सिर में दर्द होने लगता हैं। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों में तो सुबह के समय सिरदर्द होना एक आम बात हैं।

■ दांत पीसने की आदत होने पर

अगर आपको दांत पीसने की आदत हैं तो इस गलत आदत के कारण आपके गर्दन, कंधे और सिर के अंदरूनी भाग हिल जाते हैं। जिसके कारण सुबह के समय सोकर उठने के बाद सिर में भारीपन और तेज़ दर्द की समस्या हो सकती है।

■ नींद से जुड़ी प्रॉब्लम्स के कारण

अगर स्लीप एपेनिया जैसी नींद से जुड़ी बीमारियाँ हैं तो इससे भी सुबह के समय सिरदर्द की समस्या होने लगती हैं। यह बीमारी गलत समय पर सोने और उठने की वजह से होती है। इस बीमारी से जूझ रहे रोगी को भी सुबह नींद से जागने के बाद सिर में तेज़ दर्द की शिकायत होती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...