सुबह नाश्ता न करने से सेहत को होते हैं यह नुकसान।

सुबह नाश्ता न करने से सेहत को होते हैं यह नुकसान।

आज के समय में लोग इतने ज्यादा बिजी हो गये की वह सुबह का नाश्ता ही नहीं कर पा रहे हैं। जैसे की लोगो को सूबह के समय ऑफिस या काम पर जाने की बहुत ज्यादा जल्दी होती हैं, और इसी के चलते ज्यादातर लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की सुबह का नाश्ता न करने से सेहत को कई सारे नुकसान होते हैं।

सुबह का नाश्ता करना इसलिए करना जरूरी हैं, क्योंकि रात से लेकर सुबह होने तक काफी ज्यादा समय बीत चूका होता हैं। ऐसे में लम्बे समय तक आपके पेट में कुछ नहीं गया होता हैं। अगर आप ब्रेकफास्ट खाना ही छोड़ देते हैं तो आपको लो ब्लड प्रेशर, एसिडिटी, गैस जैसी भयानक बीमारियाँ हो सकती हैं। आइये जानते हैं ब्रेकफास्ट न करने से शरीर को क्या-क्या नुकसान होता हैं? Side-effect of not eating breakfast (Tips in Hindi)

ब्रेकफास्ट नहीं करने से होते हैं यह नुकसान :-

1) सिरदर्द की समस्या होना

नाश्ता न करने से शुगर लेवल तेज़ी के साथ गिरने लगता हैं, जिसकी वजह से शरीर में ग्लूकोज़ लेवल का बैलेंस बनाये रखने के लिए automatically एक हॉर्मोन रिलीज़ होने लगता हैं। इसके कारण आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता हैं और आपको सिरदर्द की समस्या होने लगती हैं।

2) मेटाबोलिज्म रेट धीमा बनाए

जैसे की कोई वाहन बिना इंधन के नहीं चल सकता है, वैसे ही आपका शरीर उर्जा के बिना नहीं रह सकता हैं। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो आपको हमेशा थकान महसूस होगा और आप कोई काम सही तरह से नहीं कर पाएंगे।

3) हार्ट के लिए हानिकारक

सुबह का नाश्ता न करने वाले लोगो में अन्य लोगो के मुकाबले हार्ट अटैक होने का ख़तरा 27% ज्यादा रहता हैं। रिसर्च के अनुसार जो लोग सुबह का नाश्ता ठीक तरह से करते हैं, उन्हें दिल से सम्बन्धित बीमारियाँ बहुत कम होती हैं।

4) मूड खराब होना

अगर आप Morning breakfast नहीं करते हैं तो शरीर का एनर्जी लेवल डाउन हो जाता हैं, जिसकी वजह से आपका मूड ख़राब रहता हैं और किसी भी काम को करने में आपका मन नहीं लगता हैं।

5) बाल झड़ने की समस्या होना

ब्रेकफास्ट नहीं करने की वजह से शरीर को प्रोटीन की प्राप्ति नहीं हो पाती हैं, जिसकी वजह से आपके बाल गिरने लगते हैं। इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए।

6) डायबिटीज होने का ख़तरा

रिसर्च बताते हैं की सुबह का नाश्ता न करने वाले लोगो में टाइप-2 डायबिटीज होने का ख़तरा 54% तक बढ़ जाता हैं।

7) मोटापे की समस्या होना

रिसर्च के अनुसार जो लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं, उन्हें दिन में ज्यादा भूख लगती हैं। जिसकी वजह से आप ज्यादा खाने लगते हैं। जिससे आप मोटापे के मरीज़ बन जाते हैं।

8) किसी भी काम में मन न लगना

जब आप मोर्निंग ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं, तो आपका मन किसी भी काम में अच्छी तरह से नहीं लग पाता हैं। इससे आपका फोकस ख़त्म होने लगता हैं और आप कोई क्रिएटिव काम नहीं कर पाते हैं।

सम्बन्धित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

बहुत ज्यादा बिजी रहने वालो लोगो को ऐसे करना चाहिए अपना ब्रेकफास्ट।

हमेशा हेल्दी बने रहने के लिए ऐसा होना चाहिए खानपान।

डायबिटीज के मरीज़ को सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए? 

सावधान! यह आदतें आपके दिमाग को बना रही हैं कमजोर।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पुदीने के 30 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे।
प्रोटीन ड्रिंक पीने के नुकसान जानते हैं आप?
कोलेस्ट्रॉल कम करने के टिप्स जानिए।
सुबह केला और 1 गिलास गर्म पानी पी कर कम करे अपना वज़न.
छाछ (लस्सी) पीने के फायदे जानिए..
ब्रेड खाने के नुकसान के बारे में जानते हैं आप?
बाजरा खाने के फायदे जरूर जानिए।
मजबूत मसल्स बनाने के लिए जरूरी हैं इन विटामिन का सेवन।
जानिए कोल्डड्रिंक यानि सॉफ्ट ड्रिंक में कौन कौन से खतरनाक केमिकल पाए जाते हैं?
शास्त्रों के अनुसार जानिए विभिन्न धातु से बने में बर्तनों में खाना पकाने और खाने के फायदे।
ब्लैक कॉफ़ी और नार्मल कॉफ़ी में कौन सी कॉफ़ी हैं ज्यादा अच्छी?
अगर आपके पैर हमेशा रहते हैं ठंडे, तो इसकी वजह होती हैं यह।