सूखी खांसी से राहत दिलाते हैं यह 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।

सूखी खांसी से राहत दिलाते हैं यह 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।

क्या आप सूखी खांसी से परेशान हैं? क्या आपको भी सूखी खांसी यानि की ड्राई कफ हो गयी हैं तो यह लेख जरूर पढ़े। क्योंकि आज हम आपको सूखी खांसी का कारगर घरेलु उपचार बताने जा रहे हैं। Home remedies & Treatment of Dry cough in Hindi.

ड्राई कफ यानि की सूखी खांसी होना आम बात हैं। सूखी खांसी होने की कई सारी वजहे मानी जाती हैं जैसे की वायरल इन्फेक्शन, फ्लू, स्मोकिंग और अन्य बिमारियां जैसे की टी.बी., अस्थमा या फेफड़ो में कैंसर होना आदि। आइये जानते हैं सूखी खांसी को दूर करने के लिए कुछ आसान एवं असरदार घरेलु नुस्खे और उपायों के बारे में।

सूखी खांसी से छुटकारा दिलाने वाले टॉप 10 घरेलु नुस्खे और उपाय

1. निम्बू

2 चम्मच निम्बू के रस में 1 चम्मच शहद मिला कर दिन में कई बार पीने से गले की खराश और सूखी खांसी से आराम मिलता हैं।

2. शहद

मधु में ऐसे एंजाइम होते हैं जो कफ से निजात दिलाने में मददगार हैं। सूखी खांसी से राहत पाने के लिए दिन में 3 बार 1 चम्मच शहद पीजिये। यकीन मानिये शहद सूखी खांसी से आपको बहुत ही जल्दी छुटकारा दिलाएगा।

3. अदरक

अदरक को पानी में उबालिए, और इसमें 2 चम्मच शहद मिला कर दिन में 3 बार पीजिये। यह भी सूखी खांसी को दूर करने में काफी लाभकारी माना जाता हैं।

4. लहसुन

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होता हैं जो गले की खांसी को छूमंतर कर देता हैं। 1 कप पानी में 2 से 3 लहसुन की कलियों को उबाले और फिर इस पानी को हल्का ठण्डा होने पर इसमें शहद मिलाये और इसे पिए। यह सूखी खांसी के साथ गले की खराश को भी दूर करता हैं।

5. हर्बल चाय

तुलसी, अदरक और काली मिर्च की चाय को किसी भी प्रकार की खांसी के इलाज के लिए सबसे बेहतरीन घरेलु उपचार माना गया हैं।

6. हल्दी

एक कप पानी में 1 छोटा चम्मच हल्दी और 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर को मिला कर इसे उबाले। फिर आप इसमें थोड़ी सी दालचीनी भी मिलाये। इसे अच्छी तरह से उबाले। फिर आप इसे धीरे-धीरे करके पिए। सूखी खांसी से आराम दिलाने में यह काढ़ा बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं। इस काढ़े को तब तक पीते रहे, जब तक आपको सूखी खांसी से छुटकारा मिल नहीं जाता हैं।

7. गर्म पानी से गरारा करे

गर्म पानी में नमक मिला कर गरारा करने से सूखी खांसी और गले के दर्द से तुरंत आराम मिलता हैं। एक गिलास गर्म पानी में नमक मिला कर सुबह-शाम गरारा करना चाहिए, इससे सूखी खांसी में जबरदस्त फायदा होता हैं।

8. काली मिर्च

काली मिर्च को पीसकर देसी घी में भूने और इसे खाए। इससे गले को काफी आराम मिलेगा और सूखी खांसी भी दूर होगी।

9. प्याज

आधे चम्मच प्याज के रस में 1 छोटी चम्मच शहद को मिला ले और इसे दिन में 2 बार चाटिये। यह उपाय भी सूखी खांसी से राहत दिलाता हैं।

10. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तियों को पीस कर रस निकाले और फिर इस रस में अदरक का रस और शहद मिला कर पिए। इसे सूखी खांसी को दूर करने के रामबाण उपाय माना जाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...