जानिए किस समय कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।

सूखे मेवे यानि ड्राई फ्रूट्स को कब खाना चाहिए? जिससे सेहत को फायदा हो सके?

जब भी हेल्दी फूड का ज़िक्र आता हैं तो ड्राई फ्रूट्स का नाम आना स्वभाविक हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो सूखे मेवों को खाना इसलिए पसंद नहीं करते हैं की इनमे फैट होता हैं। वैसे तो यह बात सच हैं की ड्राई फ्रूट्स में फैट तो होता ही हैं, लेकिन यह हेल्दी फैट हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं।

सूखे मेवें यानि की नट्स कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन जैसे मिनरल्स का खज़ाना माने गये हैं। साथ ही इनमे मौजूद नेचुरल शुगर से बॉडी को कोई खास नुकसान नहीं होता हैं। इसके अलावा सूखे मेवे विटामिन्स और फाइबर से समृद्ध होते हैं। साथ ही इनमे हेल्दी फैट जैसे की ओमेगा-3 फैटी एसिड और अनसैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं। यह फैट्स शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देते हैं। लेकिन फिर भी सूखे मेवों को एक निश्चित मात्रा में ही खाना चाहिए। ज्यादा मात्रा में इनका सेवन करने से शरीर को नुकसान ही होगा। आज के लेख में हम जानेंगे की सूखे मेवें यानि ड्राई फ्रूट्स को खाने का सही समय कौन सा हैं? मतलब की ड्राई फ्रूट्स को कब खाना चाहिए?

इस समय सूखे मेवों को खाने से मिलता हैं फायदा :-

► रात के समय इन्हें खाए

रात के समय आपको मुनक्का, अखरोट और खजूर जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। यह तीनों ड्राई फ्रूट्स पाचन क्रिया को सही बनाते हैं। मुनक्का डाइट्री फाइबर से भरा हुआ होता हैं। तो दूसरी ओर अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का बढ़िया स्रोत है। इन मेवों को खाने का सबसे बेस्ट समय रात को हैं। इन्हें खाने से कब्ज़ की बीमारी से भी छुटकारा मिलता हैं। 2 मुनक्के के साथ 3-4 अखरोट और एक खजूर को मिला कर खाने से काफी ज्यादा फायदा होगा। इनमे ऐसे मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं जो रात भर आपकी स्किन और बॉडी के टिश्यू की मुरम्मत होने लगती हैं। इसलिए इन्हें रात को खाने की सलाह दी जाती हैं।

► शाम के वक़्त इन्हें खाना चाहिए

शाम के समय काजू और पिस्ता खाने की सलाह दी जाती हैं। पिस्ता दिल के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होता हैं। काजू फैट से भरा हुआ होता हैं जो आपको तुरंत उर्जा प्रदान करता हैं। इससे मूंह के बैक्टीरिया भी मर जाते हैं, साथ ही दांतों में सड़न भी नहीं होती हैं। इसमें मैंगनीज पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर और मसल्स के थकान से राहत दिलाता हैं। इन दोनों मेवों को शाम के समय खाने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ने लगता हैं, जिससे आपकी सहनशक्ति में सुधार आता हैं।

► सुबह के समय इसे खाए

जानकारों की माने तो सुबह के समय 10 भीगे हुए बादाम खाने चाहिए। बादाम को हमेशा दिन में ही खाना चाहिए। रात के समय पानी में बादाम को भिगो देना चाहिए और सुबह उठकर बादाम को छिल कर खाना चाहिए। दिन का समय हमारे लिए काफी व्यस्तता वाला होता हैं। यह एक ऐसा समय हैं जिसमे हमारे दिमाग पर ज्यादा बोझ होता हैं। बादाम में विटामिन ई, मैंगनीज और रिबोफ्लेविन होता हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दुरुस्त बनाता हैं। जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में आसानी होती हैं। साथ ही सुबह के समय भिगोये हुए बादाम को खाने से आप दिन भर उर्जावान रहते हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जलने पर तुरंत अपनाए यह घरेलु नुस्खे और उपाय।
बॉस को खुश रखने के तरीके और उपाय जानिए।
मोबाइल में हिंदी में कैसे लिखे?
नॉन-स्टिक बर्तन में भोजन पकाने के नुकसान जानिए।
महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं गुड और चना.
झूठ पकड़ने के 10 आसान तरीके.
बिना एक्सरसाइज के वजन कम करने के तरीके और उपाय जानिए।
फ्रिज में कौन सी चीज़े नहीं रखनी चाहिए?
सौंफ खाने के 20 फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
सर्वप्रथम गणेश भगवान की पूजा क्यों की जाती हैं? जानिए इससे जुड़ी रोचक कथा।
इन सपनो से मिलता हैं विवाह और शादी होने के संकेत।
हरसिंगार के फूल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
जानिए इन 8 फ़ूड का जन्म स्थान के बारे में।
सूरजमुखी के बीज खाने से सेहत को होते हैं यह कमाल के फायदे।
पेट के अल्सर में राहत देती हैं यह चीज़े।
दीपावली के सीजन में मिठाइयों को खाने से पहले याद रखे यह बातें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *